दुनिया: नेपाल में पूरी तरह से बैन हुई 'आदिपुरुष' और चिनफिंग बोले- विश्व को चीन-अमेरिका के स्थिर संबंधों की जरूरत

फिल्म 'आदिपुरुष' में सीता के जन्मस्थान को लेकर शुरू हुए विवाद के बाद नेपाल में फिल्म की स्क्रीनिंग बंद कर दी गई है। 19 जून की दोपहर के बाद चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने पेइचिंग में अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन से मुलाकात की।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

बर्लिन पहुंचने पर चीनी प्रधानमंत्री की जर्मनी यात्रा शुरू

फोटो: IANS
फोटो: IANS

18 जून की रात को चीनी प्रधानमंत्री ली छ्यांग बर्लिन में ब्रांडेनबर्ग हवाईअड्डे पर पहुंचे और उनकी जर्मनी यात्रा शुरू हुई। जर्मनी के प्रधानमंत्री ओलाफ स्कोल्ज के निमंत्रण पर ली छ्यांग जर्मनी में आयोजित सातवें चीन-जर्मन सरकारी परामर्श में भाग लेंगे और इस देश की आधिकारिक यात्रा करेंगे। इसके अलावा, फ्रांसीसी सरकार के निमंत्रण पर वह फ्रांस की औपचारिक यात्रा करेंगे और नव वैश्विक वित्त पोषण अनुबंध शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे।

ली छ्यांग ने कहा कि चीनी प्रधानमंत्री के रूप में कार्यभार संभालने के बाद जर्मनी उनकी पहली विदेश यात्रा का पहला पड़ाव है। यह मैत्री और सहयोग की यात्रा होगी। इधर के सालों में चीन-जर्मनी संबंध हमेशा स्थिर रूप से आगे बढ़ रहे हैं, द्विपक्षीय सहयोग लगातार विस्तृत और विकसित हो रहे हैं, दोनों देशों ने अर्थव्यवस्था, व्यापार, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, मानविकी, हरित आदि क्षेत्रों में सहयोग में लगातार नए परिणाम प्राप्त किए हैं।

विश्व को चीन-अमेरिका के स्थिर संबंधों की जरूरत : शी चिनफिंग

फोटो: IANS
फोटो: IANS

19 जून की दोपहर के बाद चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने पेइचिंग में अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन से मुलाकात की। इस मुलाकात में शी चिनफिंग ने बल दिया कि विश्व को स्थिर चीन अमेरिका संबंधों की जरूरत है। यह मानव भविष्य से जुड़ा है कि क्या चीन और अमेरिका सही ढंग से सह अस्तित्व करेंगे या नहीं। इस विशाल पृथ्वी पर चीन और अमेरिका का अपना अपना विकास तथा समान समृद्धि की जा सकती है। चीन और अमेरिका की अपनी अपनी सफलताएं एक दूसरे के लिए खतरा नहीं, बल्कि अवसर हैं। दोनों देशों को इतिहास, जनता व विश्व के प्रति जिम्मेदार रुख अपनाकर चीन-अमेरिका संबंधों का अच्छा उदाहरण प्रस्तुत कर वैश्विक शांति व विकास के लिए योगदान देना और परिवर्तन व अनिश्चितता से भरे विश्व में निश्चितता, स्थिरता और रचनात्मकता डालनी चाहिए।

शी ने कहा, "चीन अमेरिकी हितों का सम्मान करता है और अमेरिका को चुनौती नहीं देगा और कभी अमेरिका की जगह भी नहीं लेगा। इसके साथ अमेरिका को चीन का सम्मान करना और चीन के न्यायोचित हितों पर नुकसान नहीं पहुंचाना चाहिए। आशा है कि अमेरिका चीन के साथ आगे बढ़कर राष्ट्रपति बाइडेन और मेरे बीच बाली द्वीप में संपन्न समानताओं पर कायम रहते हुए संबंधित वादों को लागू करेगा, ताकि चीन अमेरिका संबंध स्थिर हो सकें।"


नेपाल में पूरी तरह से बंद 'आदिपुरुष' की स्क्रीनिंग

फोटो: IANS
फोटो: IANS

फिल्म 'आदिपुरुष' में सीता के जन्मस्थान को लेकर शुरू हुए विवाद के बाद नेपाल में फिल्म की स्क्रीनिंग बंद कर दी गई है। नेपाल में फिल्म के एकमात्र वितरक मनोज राठी ने बताया कि पूरे देश में स्क्रीनिंग रोक दी गई है। काठमांडू के मेयर बालेन शाह ने 15 जून को नेपाल की राजधानी में सिनेमा हॉल को निर्देश दिया था कि जब तक निर्माता सीता के जन्मस्थान की गलती को सुधार नहीं लेते, तब तक फिल्म की स्क्रीनिंग की अनुमति नहीं दी जा सकती।

नेपाल के संविधान के अनुच्छेद 5 और 56 (6) का हवाला देते हुए, शाह ने कहा कि संघीय, प्रांतीय और स्थानीय सरकारों की जिम्मेदारी है कि वे राष्ट्रीय हितों की रक्षा करें और बिना किसी बदलाव के फिल्म की स्क्रीनिंग की अनुमति देने से नेपाल की राष्ट्रीयता, सांस्कृतिक एकता और राष्ट्रीय पहचान को अपूरणीय क्षति हो सकती है।

ब्राजील में विनाशकारी चक्रवात से मरने वालों की संख्या बढ़कर 13 पहुंची

फोटो: IANS
फोटो: IANS

दक्षिणी ब्राजील में आए अति-उष्णकटिबंधीय चक्रवात से मरने वालों की संख्या बढ़कर 13 हो गई है, जबकि चार लोग अभी भी लापता हैं। देश की नागरिक सुरक्षा एजेंसी ने यह जानकारी दी है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, 16 जून से शुरू हुए इस तूफान और बाढ़ ने दक्षिणी राज्य रियो ग्रांडे डो सुल के 40 से अधिक शहरों को प्रभावित किया है, जो उरुग्वे और अर्जेंटीना की सीमा से सटे हैं।

नागरिक सुरक्षा एजेंसी के अनुसार लापता लोगों को खोजने का अभियान अभी भी जारी है। रिपोर्ट के अनुसार सप्ताहांत में पांच लाख से अधिक लोगों को बिना बिजली के ही रहना पड़ा। वहीं इस आपदा से 4,913 लोग विस्थापित हुए।


शिकागो में लोगों पर अंधाधुंध फायरिंग, 1 की मौत, 20 से अधिक घायल

फोटो: IANS
फोटो: IANS

शिकागो में एक पार्किं ग स्थल पर 19 जून का जश्न मनाने के लिए एकत्र हुए लोगों पर अंधाधुंध फायरिंग की गई। इस घटना में एक व्यक्ति की मौत हो गई और 20 से अधिक लोग गोली लगने से घायल हो गए। स्थानीय मीडिया ने ड्यूपेज काउंटी के डिप्टी शेरिफ एरिक स्वानसन के हवाले से बताया कि रविवार को दोपहर फायरिंग की घटना हुई।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, ड्यूपेज में कुछ घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया, जबकि कई लोग जो मामूली रूप से घायल हुए हैं वह खुद ही अस्पताल पहुंचे।
पीड़ितों की उम्र और नाम अभी जारी नहीं किए गए हैं। न ही किसी संदिग्ध की जानकारी सामने आई है। स्वानसन ने कहा कि फायरिंग का कारण स्पष्ट नहीं है। एक चश्मदीद ने कहा कि जब लोग जूनटीन्थ के जश्न के लिए इकट्ठा हुए थे, तब फायरिंग शुरू हुई।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;