दुनिया: अमेरिका ने इराक पर किया हवाई हमला और क्रीमिया पर यूक्रेन के हमले में रूसी नौसेना का जहाज क्षतिग्रस्त

इराकी सरकार ने एक बयान जारी कर कहा है कि मंगलवार को बगदाद के दक्षिण में इराकी सुरक्षा स्थलों पर अमेरिकी हवाई हमलों में एक व्यक्ति की मौत हो गई। क्रीमिया के बंदरगाह शहर फियोदोसिया पर यूक्रेनी मिसाइल हमले में एक रूसी नौसेना का जहाज क्षतिग्रस्त हो गया।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

अमेरिकी हवाई हमलों में इराक में एक की मौत, 18 घायल

इराकी सरकार ने एक बयान जारी कर कहा है कि मंगलवार को बगदाद के दक्षिण में इराकी सुरक्षा स्थलों पर अमेरिकी हवाई हमलों में एक व्यक्ति की मौत हो गई और 18 लोग घायल हो गए।

प्रधानमंत्री मोहम्मद शिया अल-सुडानी के मीडिया कार्यालय ने बयान में कहा, ''इराकी सरकार मंगलवार सुबह अमेरिका की ओर से इराकी सुरक्षा स्थल को निशाना बनाने की निंदा करती है, जिसके कारण एक सुरक्षा सदस्य की मौत हो गई और 18 लोग घायल हो गए।''

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के हवाले से कहा गया है कि यह हमला एक स्पष्ट और शत्रुतापूर्ण कृत्य था जो इराक के साथ संबंधों को मजबूत करने की अमेरिकी पक्ष की घोषित इच्छा के विपरीत है।

क्रीमिया पर यूक्रेन के हमले में रूसी नौसेना का जहाज क्षतिग्रस्त : क्रेमलिन

फोटो: IANS
फोटो: IANS

क्रेमलिन ने बताया है कि मंगलवार को क्रीमिया के बंदरगाह शहर फियोदोसिया पर यूक्रेनी मिसाइल हमले में एक रूसी नौसेना का जहाज क्षतिग्रस्त हो गया। क्रेमलिन ने कहा, ''रूसी रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को रातभर हुए हमले के बारे में जानकारी दी।''

समाचार एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार, रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु ने कहा कि यूक्रेनी सशस्त्र बलों ने क्रीमिया में फियोदोसिया बेस को निशाना बनाकर मिसाइलों से हमला किया। हमले में एक बड़ा लैंडिंग जहाज नोवोचेर्कस्क क्षतिग्रस्त हो गया और रूसी वायु रक्षा ने निकोलेव शहर के पास दो यूक्रेनी एसयू-24 सामरिक विमानों को नष्ट कर दिया।

क्रीमिया के प्रमुख सर्गेई अक्सेनोव ने मंगलवार को पहले कहा था हमले में एक व्यक्ति की मौत हो गई है और कम से कम दो अन्य घायल हुए हैं।


श्रीलंका विदेश में सक्रिय 30 श्रीलंकाई अपराधियों को गिरफ्तार कर वापस स्वदेश लाएगा

फोटो: IANS
फोटो: IANS

 श्रीलंका के सार्वजनिक सुरक्षा मंत्री तिरान एलस ने मंगलवार को कहा कि विदेश में एक्टिव 30 श्रीलंकाई आपराधिक आकाओं को गिरफ्तार करने और स्वदेश लाने के लिए एक अभियान शुरू किया है।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार, मंत्री तिरान एलस ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि इनमें से 29 अपराधी दुबई (संयुक्त अरब अमीरात) में हैं और एक अन्य फ्रांस में है।

मंत्री ने कहा कि श्रीलंका सरकार ने इन अपराधियों की गिरफ्तारी के लिए रेड नोटिस प्राप्त कर लिया है और वर्तमान में संयुक्त अरब अमीरात तथा फ्रांस के साथ बातचीत चल रही है।

इन अपराधियों ने पिछले दशकों में श्रीलंका छोड़ दिया है, और श्रीलंका में अधिकांश संगठित अपराध इन व्यक्तियों द्वारा निर्देशित हैं।

जकार्ता-पानदुंग हाई स्पीड रेलवे ने 10 लाख यात्रियों को सेवा दी

फोटो: IANS
फोटो: IANS

चाइना रेलवे इंटरनेशनल कॉरपोरेशन लिमिटेड ने सोमवार को जानकारी दी कि 24 दिसंबर तक चीन और इंडोनेशिया से संयुक्त रूप से निर्मित जकार्ता-पानदुंग हाई स्पीड रेलवे ने 10 लाख यात्रियों को अपनी सेवा दी।

ध्यान रहे जकार्ता-पानदुंग हाई स्पीड रेलवे इस साल 17 अक्टूबर को शुरू हुआ। दो से अधिक महीनों में चीन और इंडोनेशिया के रेलवे विभागों ने मिलकर इस रेलवे लाइन के पास बसे लोगों को सुरक्षित, तेज और आरामदायक यात्रा की सुविधाएं प्रदान की। यात्रियों की संख्या में तेज वृद्धि का रूझान बना रहा है।

पिछले सप्ताहांत स्थानीय छुट्टी के चलते यात्रियों की संख्या में तेजी आयी। जकार्ता-पानडुंग रेलवे के संचालन पर जिम्मेदार इंडोनेशिया चीन हाई स्पीड रेलवे लिमिटेड कंपनी ने टिकट बिक्री की स्थिति के मुताबिक समय पर ट्रेनों की संख्या बढ़ा दी।


क्रीमिया पर यूक्रेन के हमले में 1 की मौत, 2 घायल

फोटो: IANS
फोटो: IANS

क्रीमिया के फियोदोसिया शहर पर यूक्रेन की ओर से रात भर हुए हमले में एक व्यक्ति की मौत हो गई और दो अन्य घायल हो गए। स्थानीय अधिकारियों ने मंगलवार को इसकी पुष्टि की।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, क्रीमिया के प्रमुख सर्गेई अक्सेनोव ने मंगलवार को कहा कि बंदरगाह क्षेत्र की घेराबंदी कर दी गई है, जबकि संबंधित सेवाएं साइट पर चल रही हैं।

उन्होंने कहा कि अन्य छह लोगों को अस्थायी आवास केंद्रों में ले जाया गया है, क्योंकि हमले से छह इमारतें क्षतिग्रस्त हो गईं। उन्होंने कहा कि शेष निवासियों को रिश्तेदारों और दोस्तों के साथ रखा गया है, परिवहन बुनियादी ढांचे को सामान्य संचालन में रखा गया है।

रूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा, फियोदोसिया बंदरगाह पर हुए हमले में रूसी नौसेना का लैंडिंग जहाज नोवोचेर्कस्क क्षतिग्रस्त हो गया।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;