दुनिया: बाइडेन ने नेतन्याहू को वाशिंगटन आने का दिया न्योता और न्यू जर्सी से भारतीय-अमेरिकी किशोर लापता

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने फोन पर बातचीत के दौरान वाशिंगटन आने का निमंत्रण दिया। अमेरिका के न्यू जर्सी में उन्नीस साल का एक भारतीय अमेरिकी किशोर लापता हो गया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

भारतीय-अमेरिकी किशोर के लापता होने पर माता-पिता ने की मदद की अपील

फोटो: IANS
फोटो: IANS

अमेरिका के न्यू जर्सी में उन्नीस साल का एक भारतीय अमेरिकी किशोर लापता हो गया है। उसके माता-पिता ने ऑनलाइन मदद की अपील की है। पुलिस के अनुसार, श्यालन "शाय" शाह को आखिरी बार न्यू जर्सी के एडिसन में लिंडा लेन और वेस्टगेट ड्राइव के इलाके में 15 जुलाई को देखा गया था।

एडिसन पुलिस विभाग के एक अलर्ट में शाह को "भारतीय पुरुष, 5 फीट 8 इंच लंबा, वजन 140 पाउंड, काले बाल और भूरी आंखें" के रूप में वर्णित किया गया है। अलर्ट में यह भी कहा गया कि शाह "पैदल ही चल रहा था"।

फेसबुक पर पोस्ट किए गए एक संदेश में, माता-पिता रिच और कल्पना शाह ने लोगों से पूछा कि क्या उन्होंने उनके बेटे को देखा है। अपील में कहा गया है, "हमने अपने बेटे शाय के बारे में नहीं सुना है या उससे संपर्क नहीं कर पाए हैं... यदि आपने उसके बारे में सुना है, या उसे देखा है, तो कृपया मुझे, कल्पना या साहिल को बताएं।''

पाकिस्तान सरकार नागरिकों पर सैन्य मुकदमा चलाने के पक्ष में

 पाकिस्तान सरकार ने सैन्य प्रतिष्ठानों और सरकारी इमारतों को निशाना बनाकर की गई हिंसा और बर्बरता की घटनाओं में शामिल नागरिकों पर सैन्य मुकदमा चलाने के अपने फैसले का बचाव करते हुए इसे देश की राष्ट्रीय सुरक्षा पर सीधा हमला बताया है।

सरकार की तरफ से पाकिस्तान के अटॉर्नी जनरल (एजीपी) ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि सेना के खिलाफ हिंसा और सैन्य प्रतिष्ठानों पर हमला पाकिस्तान की राष्ट्रीय सुरक्षा पर सीधा हमला था, इसलिए यह देश की सुरक्षा, हितों तथा रक्षा के लिए हानिकारक था। इस वजह से सीक्रेट सर्विस एक्ट और पाकिस्तान सेना अधिनियम के तहत सैन्य अदालतों में दोषियों पर मुकदमा चलाने का निर्णय लिया गया। 

सरकार ने पाकिस्तान के अटॉर्नी जनरल (एजीपी) मंसूर अवान के माध्यम से कहा, ''ऐसे हमलों के संबंध में डर पैदा करने के लिए, हमारा संवैधानिक ढांचा ऐसी बर्बरता और हिंसा के अपराधियों पर सेना अधिनियम 1952 के प्रावधानों के तहत मुकदमा चलाने की अनुमति देता है।


भारतीय-अमेरिकी कांग्रेसी अमी बेरा को मिला चैंपियन ऑफ हेल्थकेयर इनोवेशन अवार्ड

फोटो: IANS
फोटो: IANS

 भारतीय-अमेरिकी कांग्रेसी अमी बेरा को अमेरिका में उच्च-गुणवत्ता वाली किफायती स्वास्थ्य देखभाल के लिए चैंपियन ऑफ हेल्थकेयर इनोवेशन अवार्ड मिला। कांग्रेस में सबसे लंबे समय तक सेवा देने वाले भारतीय-अमेरिकी प्रतिनिधि बेरा को पिछले सप्ताह वाशिंगटन डी.सी, में हेल्थकेयर लीडरशिप काउंसिल इनोवेशन एक्सपो 23 के दौरान सम्मानित किया गया।

बेरा ने ट्विटर पर लिखा, "चैंपियन ऑफ हेल्थकेयर इनोवेशन अवार्ड पाकर सम्मानित महसूस कर रहा हूं... एक डॉक्टर के रूप में, मैं यह काम करने के लिए प्रतिबद्ध हूं कि हर अमेरिकी को उच्च गुणवत्ता वाली किफायती स्वास्थ्य देखभाल मिले।"

बाइडेन ने नेतन्याहू को वाशिंगटन आने का दिया न्योता

फोटो: IANS
फोटो: IANS

 इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने फोन पर बातचीत के दौरान वाशिंगटन आने का निमंत्रण दिया। प्रधानमंत्री कार्यालय ने सोमवार को एक बयान में कहा कि दोनों नेताओं के बीच कई महीनों में पहली बार लंबी और गर्मजोशी भरी बातचीत हुई और इस दौरान बाइडेन ने नेतन्याहू को व्हाइट हाउस आने का निमंत्रण दिया।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने बयान का हवाला देते हुए बताया कि बातचीत दो करीबी सहयोगियों, ईरान के बीच संबंधों को मजबूत करने और कब्जे वाले वेस्ट बैंक में इजरायलियों और फिलिस्तीनियों के बीच हिंसा को कम करने के आवश्यक प्रयासों पर केंद्रित थी।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;