दुनिया: पाकिस्तान के खिलाफ टीटीपी का बड़ा ऐलान और दक्षिण कोरिया एक्सप्रेस वे की सुरंग में बड़ा हादसा

TTP ने विदेशी मिशनों और स्थानीय लोगों से आह्वान किया है कि वे पाकिस्तान सरकार के 'झूठे आतंकी नैरेटिव' के झांसे में न आएं। दक्षिण कोरिया के सोल के दक्षिण में स्थित गवाचियोन में एक्सप्रेसवे के पास एक सुरंग में गुरुवार को आग लगने से छह लोगों की मौत हो गई।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

भारतीय-अमेरिकी राजीव बडयाल को राष्ट्रीय अंतरिक्ष परिषद सलाहकार समूह में नामित किया गया

फोटो: IANS
फोटो: IANS

भारतीय-अमेरिकी राजीव बडयाल को राष्ट्रीय अंतरिक्ष परिषद के सलाहकार समूह में नामित किया गया है। इसी के साथ वह उन 30 सदस्यों में शामिल हो गए हैं जिन्हें अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने नेशनल स्पेस काउंसिल के यूजर्स एडवाइजरी ग्रुप (यूएजी) में सेवा देने के लिए चुना है। राजीव वर्तमान में अमेजन के प्रोजेक्ट कुइपर का नेतृत्व कर रहे हैं। व्हाइट हाउस के एक बयान के अनुसार, यूजर्स एडवाइजरी ग्रुप के एक चयनित सदस्य के रूप में राजीव बडयाल एक मजबूत, जिम्मेदार अमेरिकी अंतरिक्ष एंटरप्राइज को बनाए रखने एवं वर्तमान और भविष्य की जनरेशन के लिए अंतरिक्ष को संरक्षित करने के लिए बिडेन-हैरिस प्रशासन के प्रयास को सक्षम करने के लिए काम करेंगे।

बयान में आगे कहा गया है कि यूएजी अंतरिक्ष नीति और रणनीति से संबंधित मामलों पर राष्ट्रीय अंतरिक्ष परिषद की सलाह और सिफारिशें प्रदान करेगा। जिसमें सरकार की नीतियां, कानून, रेगुलेशन, संधियां, अंतर्राष्ट्रीय उपकरण, कार्यक्रम, वाणिज्यिक, राष्ट्रीय सुरक्षा अंतरिक्ष क्षेत्र और अन्य आदि शामिल हैं।

रूस ने यूक्रेन पर 120 मिसाइलें बरसाईं, हफ्तों बाद सबसे बड़ा हमला

फोटो: IANS
फोटो: IANS

 गुरुवार सुबह पूरे यूक्रेन में हवाई हमले के सायरन बजने लगे, जब रूस ने राजधानी कीव और कई अन्य प्रमुख शहरों को निशाना बनाते हुए लगभग 120 मिसाइलें दागीं। डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, राष्ट्रपति कार्यालय के सलाहकार ओलेक्सी एरेस्टोविक ने फेसबुक पर लिखा, बड़े पैमाने पर हवाई हमला। 100 से अधिक मिसाइलें, जबकि एक अन्य सलाहकार माईखाइलो पोडोलीक ने दावा किया कि यूक्रेन में 120 से अधिक मिसाइलें दागी गईं।

स्थानीय मीडिया रिपोटरें के अनुसार राजधानी कीव और दूसरे शहर खार्किव और ल्वीव के पश्चिमी शहर के मेयरों ने रुसी मिसाइलों के विस्फोटों की जानकारी दी, जबकि जाइटॉमिर, ओडेसा और निप्रॉपेट्रोस में भी धमाकों की आवाजें सुनी गईं। डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव और क्रेमलिन के प्रेस सचिव दिमित्री पेस्कोव दोनों ने जोर देकर कहा कि यूक्रेन की शांति योजना को क्रेमलिन द्वारा अस्वीकार किए जाने के तुरंत बाद क्रूर हमला हुआ।


इंडोनेशिया के पूर्व मंत्री पर अभद्र भाषा का इस्तेमाल करने का आरोप

इंडोनेशिया की एक अदालत ने पूर्व मंत्री रॉय सूर्यो को अपने सोशल मीडिया अकाउंट के जरिए नफरत फैलाने वाले भाषण के आरोप में नौ महीने की जेल की सजा सुनाई है। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, राष्ट्रपति जोको विडोडो के चेहरे से मिलती-जुलती एक बौद्ध प्रतिमा की तस्वीर को फिर से पोस्ट करने के बाद सूर्यो पर मुकदमा चलाया गया।

एक बौद्ध समुदाय ने विरोध किया और कथित ईशनिंदा के लिए पुलिस को रिपोर्ट सौंपी, जिसमें अधिकतम पांच साल की जेल की सजा है, लेकिन पूर्व मंत्री को अदालत द्वारा अभद्र भाषा फैलाने का दोषी ठहराया गया।

टीटीपी ने विदेशी मिशनों और स्थानीय लोगों से पाक सरकार के आतंकी नैरेटिव के झांसे में नहीं आने का अपील की

फोटो: IANS
फोटो: IANS

प्रतिबंधित तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) ने विदेशी मिशनों और स्थानीय लोगों से आह्वान किया है कि वे पाकिस्तान सरकार के 'झूठे आतंकी नैरेटिव' के झांसे में न आएं, जो आतंकवाद विरोधी गतिविधियों के नाम पर विदेशी फंडिंग करने के उद्देश्य से पाक सरकार द्वारा बनाया गया है।

हाल के दिनों में खैबर पख्तूनख्वा (केपी) और बलूचिस्तान प्रांतों के साथ-साथ इस्लामाबाद में बढ़ती आतंकी घटनाओं के मद्देनजर कई विदेशी मिशनों ने अपने राजनयिकों को यात्रा सलाह जारी की है। राजनयिकों को किसी भी बाहरी गतिविधियों को करने से रोकना और उन्हें राजधानी शहर में राजनयिक एन्क्लेव के सुरक्षित परिसर के अंदर रहने का आग्रह किया गया है।


दक्षिण कोरिया एक्सप्रेस वे की सुरंग में आग लगने से छह की मौत, 20 घायल

फोटो: IANS
फोटो: IANS

दक्षिण कोरिया के सोल के दक्षिण में स्थित गवाचियोन में एक्सप्रेसवे के पास एक सुरंग में गुरुवार को आग लगने से छह लोगों की मौत हो गई और करीब 20 अन्य घायल हो गए। बताया जा रहा है कि आग दोपहर 1.49 बजे लगी। योनहाप समाचार एजेंसी ने अधिकारियों के हवाले से कहा कि (स्थानीय समय) ग्योंगिन एक्सप्रेसवे के साथ सुरंग पश्चिमी बंदरगाह शहर इंचियोन को सेओंगनाम शहर से जोड़ती है।

उन्होंने बताया कि करीब 20 अन्य लोगों का धुएं में सांस लेने के कारण इलाज चल रहा है। मरने वालों की संख्या और बढ़ सकती है। प्रारंभिक जांच से पता चला है कि आग एक बस और एक ट्रक की टक्कर के बाद लगी। यह तेजी से सुरंग में फैल गया, जिससे धुएं के बड़े बादल बन गए।
आग पर काबू पाने के लिए करीब 50 दमकल गाड़ियां, 140 दमकल कर्मी और हेलीकॉप्टर घटनास्थल पर भेजे गए।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;