दुनिया: पाकिस्तानी सेना को बड़ा झटका और सीरिया ने मार गिराया इजरायली मिसाइल

लाहौर उच्च न्यायालय ने 45,267 एकड़ जमीन 'कॉर्पोरेट कृषि खेती' के लिए पाकिस्तानी सेना को सौंपने से रोक दिया है। सीरियाई वायु रक्षा प्रणाली ने शुक्रवार को दमिश्क में सैन्य ठिकानों को निशाना बनाने वाले ज्यादातर इजरायली मिसाइल हमले किए।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

लाहौर हाई कोर्ट ने पाक सेना को 45,000 एकड़ जमीन सौंपने के आदेश पर लगाई रोक

लाहौर उच्च न्यायालय ने पाकिस्तान पंजाब की कार्यवाहक सरकार को प्रांत के तीन जिलों - भक्कर, खुशाब और साहीवाल- में 45,267 एकड़ जमीन 'कॉर्पोरेट कृषि खेती' के लिए पाकिस्तानी सेना को सौंपने से रोक दिया है। डॉन की खबर के मुताबिक, गुरुवार को पाकिस्तान के पब्लिक इंटरेस्ट लॉ एसोसिएशन की ओर से 28 मार्च को अहमद राफे आलम द्वारा दायर याचिका पर जज आबिद हुसैन चट्ठा ने दो पेज का फैसला सुनाया।

रिपोर्ट में कहा गया है कि करीब दो हफ्ते पहले पाकिस्तान की पंजाब सरकार ने 20 फरवरी, 2023 की अधिसूचना और 8 मार्च के संयुक्त उद्यम समझौते का हवाला देते हुए सेना को जमीन सौंपने के समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। फैसले के अनुसार, एलएचसी ने पंजाब की कार्यवाहक सरकार को सरकार की अधिसूचना के अनुसार उपर्युक्त उद्देश्य के लिए किसी भी राज्य भूमि के पट्टे का विस्तार करने से रोक दिया।

11 एशिया और प्रशांत देशों के साथ व्यापार समझौते में शामिल होगा ब्रिटेन

बीबीसी ने बताया कि आधिकारिक तौर पर यूरोपीय संघ छोड़ने के तीन साल बाद ब्रिटेन ने 11 एशिया और प्रशांत देशों के साथ व्यापार समझौते में शामिल होने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

सरकार ने कहा कि समूह में शामिल होने से पनीर, कार, चॉकलेट, मशीनरी, जिन और व्हिस्की जैसे सामानों पर टैरिफ में कटौती से ब्रिटेन के निर्यात को बढ़ावा मिलेगा। हालांकि, सरकार के अपने अनुमान बताते हैं कि ब्लॉक में होने से यूके की अर्थव्यवस्था के आकार में केवल 0.08 प्रतिशत की वृद्धि होगी।

बीबीसी ने बताया कि व्यापार क्षेत्र में लगभग 500 मिलियन लोगों का बाजार शामिल है। ट्रांस-पैसिफिक पार्टनरशिप के लिए व्यापक और प्रगतिशील समझौता (सीपीटीपीपी) 2018 में स्थापित किया गया था और इसमें ऑस्ट्रेलिया, ब्रुनेई, कनाडा, चिली, जापान, मलेशिया, मैक्सिको, न्यूजीलैंड, पेरू, सिंगापुर और वियतनाम शामिल हैं।


श्रीलंका वित्तीय स्थिरता के लिए घरेलू ऋण अनुकूलन पर विचार कर रहा

फोटो: IANS
फोटो: IANS

श्रीलंका के सेंट्रल बैंक ने कहा कि अधिकारी संकटग्रस्त द्वीप राष्ट्र की पुनर्भुगतान क्षमता को और कम होने से बचाने के लिए वित्तीय स्थिरता को बनाए रखते हुए लिक्विडिटी राहत के उद्देश्य से घरेलू ऋण अनुकूलन के विकल्प तलाश रहे हैं। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, बैंक ने एक बयान में कहा कि ऋण अनुकूलन स्वैच्छिक आधार पर किया जाएगा और प्रमुख ट्रेजरी बांड धारकों के साथ इसके परामर्श पर आधारित होगा।

केंद्रीय बैंक ने कहा कि 20 मार्च को आईएमएफ के कार्यकारी बोर्ड ने श्रीलंका के लिए बेलआउट पैकेज को मंजूरी दी, जो अंतरराष्ट्रीय वित्तीय संस्थानों से 7 बिलियन डॉलर तक की फंडिंग को अनलॉक करने में मदद करेगा।

प्रचंड ने सातवीं बार मंत्रिमंडल का विस्तार किया

फोटो: IANS
फोटो: IANS

नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल 'प्रचंड' ने शुक्रवार को तीन महीने में सातवीं बार मंत्रिमंडल का विस्तार किया, जिसमें नेपाली कांग्रेस सहित पांच नए दलों के मंत्री शामिल हुए।
नवनियुक्त मंत्रियों ने राष्ट्रपति राम चंद्र पौडेल से राष्ट्रपति कार्यालय शीतल निवास में पद और गोपनीयता की शपथ ली।

सत्तारूढ़ गठबंधन में प्रमुख सहयोगी नेपाली कांग्रेस (नेकां) को आठ मंत्रालय मिले हैं। हालांकि, शेखर कोइराला के नेतृत्व वाले गुट ने कम से कम तीन मंत्रियों की मांग के बाद से केवल चार नाम भेजे हैं। इसी तरह, माओवादी केंद्र में पांच मंत्री, जनता समाजवादी पार्टी और एकीकृत समाजवादी दो-दो मंत्री और नागरिक उन्मुक्ति पार्टी, लोकतांत्रिक समाजवादी पार्टी, नेपाल समाजवादी पार्टी और आम जनता पार्टी के एक-एक मंत्री हैं।


सीरियाई वायु रक्षा ने दमिश्क के ऊपर मार गिराई इजरायली मिसाइल

फोटो: IANS
फोटो: IANS

सीरियाई वायु रक्षा प्रणाली ने शुक्रवार को दमिश्क में सैन्य ठिकानों को निशाना बनाने वाले ज्यादातर इजरायली मिसाइल हमले किए। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, स्थानीय मीडिया ने कहा कि बलों ने दमिश्क और उसके आसपास के क्षेत्रों में अधिकांश मिसाइलों को मार गिराया।

सीरियाई सेना ने एक बयान में कहा कि इजरायली सेना ने दमिश्क के ग्रामीण इलाकों में सैन्य स्थलों को निशाना बनाकर गोलन हाइट्स से अपना हमला किया, जिसमें किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। शिन्हुआ पत्रकारों ने हमले और वायु रक्षा प्रतिक्रियाओं के बीच दमिश्क में कई विस्फोटों को सुना। 24 घंटे में यह दूसरा हमला है। गुरुवार आधी रात के बाद, इजराइल ने मिसाइल हमला किया, जिसमें दो सैनिक घायल हो गए और नुकसान हुआ।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;