दुनिया: चीन ने रिमोट सेंसिंग सैटेलाइट 39 का सफल प्रक्षेपण किया और चुनाव अभियान के लिए पैसे जुटा रहे ट्रंप

चीन ने गुरुवार को रिमोट सेंसिंग सैटेलाइट 39 को सफलतापूर्वक लॉन्च किया। पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के चुनाव अभियान ने रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के लिए तीसरी तिमाही में 45 मिलियन डॉलर से अधिक जुटाने की घोषणा की है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

नॉर्वे के नाटककार-उपन्यासकार जॉन फॉसे को मिला साहित्य का नोबेल पुरस्कार

फोटो: IANS
फोटो: IANS

कम चर्चित लेखकों को दुनिया की सुर्खियों में लाने के मानक के अनुरूप, स्वीडिश अकादमी ने गुरुवार को नॉर्वे के प्रसिद्ध उपन्यासकार और नाटककार जॉन फॉसे को वर्ष 2023 के लिए साहित्य के नोबेल पुरस्कार से सम्‍मानित करने की घोषणा की। 64 वर्षीय फॉसे को उनके नवोन्वेषी नाटकों और गद्य के लिए, इस पुरस्कार के लिए चुना गया है, क्‍योंकि वह "अनकही बातों को मुखर होकर उजागर करते हैं"।

सन् 1959 में पश्चिमी तटीय नॉर्वे में जन्मे फॉसे, जिनका नार्वेजियन के नाइनोर्स्क संस्करण में काम नाटक, उपन्यास, कविता, निबंध, बच्चों की किताबें और अनुवाद तक फैला हुआ है, सबसे व्यापक रूप से जाने जानेवाले नाटककारों में से एक हैं।-हाल ही में उनका तेहरान में स्वागत हुआ है। उनका गद्य लेखन कार्य, जो 1983 में पहले उपन्यास "रॉड्ट, स्वार्ट" (रेड, ब्लैक) से शुरू हुआ, उसे काफी प्रसिद्धि मिली थी।

चीन ने रिमोट सेंसिंग सैटेलाइट 39 का सफल प्रक्षेपण किया

फोटो: IANS
फोटो: IANS

चीन ने गुरुवार को रिमोट सेंसिंग सैटेलाइट 39 को सफलतापूर्वक लॉन्च करने के लिए शिछांग सैटेलाइट लॉन्च सेंटर में लॉन्ग मार्च 2डी वाहक रॉकेट का उपयोग किया।

उपग्रह सफलतापूर्वक पूर्व निर्धारित कक्षा में प्रवेश कर चुका है, और लॉन्च मिशन पूरी तरह सफल रहा। यह मिशन लॉन्च वाहनों की लॉन्ग मार्च श्रृंखला की 490वीं उड़ान है।


कनाडा की गवर्नर जनरल ने 1987 में नाज़ी दिग्गज को सम्मानित करने के लिए माफ़ी मांगी

फोटो: IANS
फोटो: IANS

कनाडा की गवर्नर जनरल मैरी साइमन ने 1987 में एक नाजी दिग्गज को देश के शीर्ष नागरिक सम्मान ऑर्डर ऑफ कनाडा से सम्मानित करने के लिए माफी मांगी है, जो बाद में अल्बर्टा विश्वविद्यालय के चांसलर बने। स्थानीय मीडिया के अनुसार, साइमन के कार्यालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है, "बेहद अफसोस के साथ हम स्वीकार करते हैं कि श्री पीटर सेवरिन को 1987 में ऑर्डर ऑफ कनाडा के लिए नियुक्त किया गया था, और हम उनकी नियुक्ति के कारण हुई किसी भी परेशानी या पीड़ा के लिए कनाडाई लोगों से ईमानदारी से माफी मांगते हैं।"

सवेरिन के ऑर्डर ऑफ कनाडा की जीवनी में एक लॉ फर्म पार्टनर, अल्बर्टा विश्वविद्यालय के पूर्व चांसलर और फ्री यूक्रेनियन की विश्व कांग्रेस के विश्व नेता के रूप में उनका अनुभव शामिल है।हालांकि सवेरिन ने द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान नाजी वेफेन-एसएस गैलिसिया डिवीजन में भी काम किया था, जो नाजी कमांड के तहत ज्यादातर जातीय यूक्रेनियन से बनी एक स्वैच्छिक इकाई थी।

इस साल पाकिस्तान में पोलियो का तीसरा मामला सामने आया

फोटो: IANS
फोटो: IANS

पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा (केपी) प्रांत में 18 महीने की एक बच्ची वाइल्ड पोलियो वायरस से संक्रमित हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि यह इस साल का तीसरा पॉजिटिव मामला है। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि बच्ची 13 सितंबर को लकवाग्रस्त हो गई थी। प्रांत के बन्नू जिले में रहने वाली बच्ची के मल के नमूने से वाइल्ड पोलियो वायरस टाइप-1 का पता चला था।

मंत्रालय के मुताबिक, इस साल के तीनों मामले बन्नू जिले के घोड़ा बाका खेल इलाके में सामने आए। आनुवंशिक रूप से नया रिपोर्ट किया गया मामला जुलाई में पाए गए दूसरे पोलियो मामले से जुड़ा हुआ है। आंकड़ों से पता चला है कि इस साल दक्षिण एशियाई देश के विभिन्न हिस्सों से 27 पॉजिटिव पर्यावरण नमूने पाए गए हैं। पाकिस्तान और अफगानिस्तान दुनिया के केवल दो पोलियो स्थानिक देश हैं।


ट्रंप ने चुनाव अभियान के लिए तीसरी तिमाही में 45.5 मिलियन डॉलर से अधिक जुटाए

फोटो: IANS
फोटो: IANS

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के चुनाव अभियान ने रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के लिए तीसरी तिमाही में 45 मिलियन डॉलर से अधिक जुटाने की घोषणा की है। सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, बुधवार को एक बयान में कहा गया कि ट्रंप ने सितंबर के अंत में 37.5 मिलियन डॉलर से अधिक नकदी जुटाई, जिसमें से लगभग 36 मिलियन डॉलर प्राइमरी अभियान के लिए रखे गए हैं।

तीसरी तिमाही का कुल धन ट्रंप की संयुक्त धन उगाहने वाली समिति के जरिए जुटाया गया था -- जो उनके आधिकारिक अभियान और 'सेव अमेरिका' राजनीतिक कार्रवाई समिति के बीच विभाजित किया गया है। फ्लोरिडा के गवर्नर रॉन डेसेंटिस के अभियान ने पहले घोषणा की थी कि तीसरी तिमाही में उनके जुटाए गए 15 मिलियन डॉलर में से केवल 5 मिलियन डॉलर प्राइमरीके लिए उपलब्ध थे।

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, ट्रंप और डेसेंटिस जुलाई से सितंबर के बीच धन जुटाने के कुल योग की घोषणा करने वाले पहले दो उम्मीदवार हैं।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;