दुनिया: कोविड लहर की चपेट में चीन का उपभोक्ता बाजार और अब इन लोगों के खिलाफ ISI का इस्तेमाल करने चाहते हैं इमरान

भारत का पड़ोसी देश चीन वर्तमान समय में कोरोना वायरस से जूझ रहा है। पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा कि भ्रष्टाचार के खिलाफ आईएसआई का इस्तेमाल किया जाए, तो सुशासन सुनिश्चित किया जा सकता है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

कोविड लहर की चपेट में चीन के कारखाने और उपभोक्ता बाजार

भारत का पड़ोसी देश चीन वर्तमान समय में कोरोना वायरस से जूझ रहा है। देश भर में कोरोना वायरस के मामलों में बेतहाशा बढ़ोतरी हो रही है, जिस वजह से चीन की अर्थव्यवस्था गंभीर दबाव में है। एक मीडिया रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। सीएनएन के मुताबिक, चीन ने इस महीने की शुरुआत में कोरोना प्रतिबंधों में ढील दी, इसलिए राष्ट्रीय स्तर पर कोविड के प्रसार को लेकर कोई स्पष्ट डेटा नहीं है। लेकिन चीन के कई शहरों और प्रांतों ने कहा है कि हर दिन हजारों की संख्या में लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो रहे हैं।

रिपोर्ट के अनुसार, संक्रमण के तेजी से बढ़ने के कारण लोग इसकी चपेट में आ रहे हैं। ज्यादा मजदूरों के बीमार होने की वजह से कारखानों और कंपनियों को भी उत्पादन बंद करने या उत्पादन में कटौती करने के लिए मजबूर होना पड़ा है।

नेपाल के प्रधानमंत्री के रुप में प्रचंड ने ली शपथ

फोटो: IANS
फोटो: IANS

नेपाल के नवनियुक्त प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल उर्फ प्रचंड ने सोमवार को राष्ट्रपति कार्यालय में पीएम के तौर पर पद और गोपनीयता की शपथ ली। राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी ने शीतल निवास में एक कार्यक्रम में प्रचंड को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। प्रचंड ने पारंपरिक नेपाली पोशाक दौरा सुरुवाल पहन रखी थी, जिसे उन्होंने पहली बार पहना था।

पद और गोपनीयता की शपथ दिलाने के साथ ही तीन उप प्रधानमंत्रियों बिशु पोडेल, नारायण काजी श्रेष्ठ और रबी लामिछाने ने भी पद की शपथ ली। इसी तरह चार मंत्रियों ज्वाला कुमारी शाह, दामोदर भंडारी, राजेंद्र राय और अब्दुल खान ने भी पद और गोपनीयता की शपथ ली।


यूके के टॉप यूनिवर्सिटी में भारतीय छात्र ने 5,000 पाउंड की जीती स्कॉलरशिप

फोटो: IANS
फोटो: IANS

बेंगलुरू के एक भारतीय छात्र ने 5,000 पाउंड की एक स्कॉलरशिप जीती है, जो ब्रिटेन के डुंडी विश्वविद्यालय में पेश किए गए 24 विषयों में से किसी एक अंडरग्रेजुएट को दी जाती है। डुंडी विश्वविद्यालय में मनोविज्ञान और फ्रेंच का अध्ययन करने वाले 18 वर्षीय राजवीर सिंह को 2022 जयंती दास सागर मेमोरियल स्कॉलरशिप दी जाएगी।

यह अवॉर्ड हर साल भारत के एक महत्वाकांक्षी छात्र को दिया जाता है, जो स्कॉटलैंड के पहले गैर-श्वेत निर्वाचित राजनेता और डॉक्टर जयंती दास सागर को सम्मानित करता है, जिन्होंने 100 साल पहले विश्वविद्यालय में पढ़ने के लिए पंजाब से यात्रा की थी।

भ्रष्टाचार पर लगाम लगाने को किया जाए आईएसआई का इस्तेमाल : इमरान खान

फोटो: IANS
फोटो: IANS

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा कि उच्च स्तर के भ्रष्टाचार, मनी लॉन्ड्रिंग, कब्जे वाले समूहों और तस्करी के खिलाफ इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस (आईएसआई) का इस्तेमाल किया जाए, तो सुशासन सुनिश्चित किया जा सकता है। 'द न्यूज' की खबर के अनुसार वरिष्ठ पत्रकारों से बात करते हुए पीटीआई के अध्यक्ष ने कहा कि अगर आईएसआई को यह काम सौंपा जाता है, तो विदेशों में डॉलर का प्रवाह हमेशा के लिए बंद हो जाएगा। उन्होंने कहा कि न्यायपालिका को देश में संविधान की सर्वोच्चता के लिए खड़ा होना चाहिए।

खान ने कहा कि पीटीआई ने केपी और पंजाब विधानसभाओं को भंग नहीं किया, क्योंकि उसे अपने सहयोगियों को भी साथ लाना था। उन्होंने कहा कि पीटीआई और उसके सहयोगी 11 जनवरी, 2023 से बहुत पहले पंजाब विधानसभा में नए सिरे से विश्वास मत हासिल करेंगे।


बलूचिस्तान में 7 अलग-अलग धमाकों में 5 पाक सैनिकों की मौत

फोटो: IANS
फोटो: IANS

बलूचिस्तान में सात अलग-अलग जगहों पर जोरदार धमाके हुए। इनमें तीन क्वेटा में, दो तुरबत में और एक हब और एक कोहलू जिलों में विस्फोट हुआ। इसमें पांच सैनिकों की मौत हो गई और एक दर्जन से अधिक लोग घायल हो गए। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (आईएसपीआर) ने एक बयान में कहा कि रविवार को एक खुफिया-आधारित क्लीयरेंस ऑपरेशन के दौरान, जो 24 दिसंबर से चल रहा है, कोहलू जिले के कहन इलाके में तात्कालिक विस्फोटक उपकरण (आईईडी) विस्फोट हो गया।

इस घटना को आतंकवाद के बाहरी खतरे के रूप में करार देते हुए, आईएसपीआर ने कहा कि विरोधी तत्वों द्वारा इस तरह के कायरतापूर्ण कृत्यों से बलूचिस्तान में शांति और समृद्धि को नष्ट नहीं किया जा सकता है।


आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;