दुनिया: चीन की विस्तारवादी नीति ने पकड़ा जोर और जानें मस्क अपने बिस्तर के पास अमेरिकी संविधान की किताब क्यों रखते हैं?

शी जिनपिंग ने तीसरी बार पांच साल का कार्यकाल हासिल किया, माओत्से तुंग के बाद वह चीन के सबसे शक्तिशाली नेता बन गए। एलन मस्क ने ट्विटर एक तस्वीर पोस्ट की, जिसमें उनके बेडसाइड टेबल पर रखी अमेरिकी संविधान पर एक किताब दिखाई दे रही है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

आत्मघाती हमले के बाद इस्लामाबाद के लिए 'विशेष सुरक्षा योजना'

फोटो: IANS
फोटो: IANS

पाकिस्तान की राजधानी में हुए आत्मघाती हमले के बाद इस्लामाबाद पुलिस ने मौजूदा सुरक्षा स्थिति को देखते हुए मंगलवार को 'विशेष सुरक्षा योजना' जारी की। कानून प्रवर्तन एजेंसी ने ट्विटर पर योजना शेयर करते हुए कहा कि इस्लामाबाद में विभिन्न स्थानों पर कम से कम 25 अस्थायी सुरक्षा जांच चौकियां स्थापित की गई हैं। रेड जोन के प्रवेश द्वारों को रिकॉर्ड करने के लिए अधिकारी कैमरों का उपयोग करेंगे, जबकि मेट्रो बस सेवा के यात्रियों के वीडियो भी रिकॉर्ड किए जाएंगे।

जियो न्यूज ने बताया- पुलिस ने निवासियों और विदेशियों से अनुरोध किया कि वह अपने पहचान दस्तावेज साथ रखें। साथ ही निवासियों को अपनी गाड़ियों पर नंबर प्लेट का इस्तेमाल करने की भी सलाह दी, यानी बिना नंबर प्लेट की गाड़ी से बाहर न निकलें। पुलिस ने चेतावनी दी, अवैध नंबर प्लेट और अपंजीकृत वाहनों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

मस्क अपने बिस्तर के पास अमेरिकी संविधान की किताब क्यों रखते हैं?

फोटो: IANS
फोटो: IANS

ट्विटर के सीईओ एलन मस्क ने मंगलवार को माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म पर एक तस्वीर पोस्ट की, जिसमें उनके बेडसाइड टेबल पर रखी अमेरिकी संविधान पर एक किताब दिखाई दे रही है। यह सब तब शुरू हुआ जब एटदरेट मस्क यूनिवर्सिटी (एक अकाउंट जो मस्क के उत्तरों और ट्वीट्स को पोस्ट करता है) ने ट्वीट किया, "संविधान किसी भी राष्ट्रपति से बड़ा है। कहानी का अंत। एलन मस्क।"

इस पर मस्क ने एक तस्वीर के साथ जवाब दिया और लिखा, "ऐसा हमेशा बना रहे। यह मेरे बेडसाइड टेबल पर सबसे कीमती चीज है।" मस्क के पोस्ट पर कई यूजर्स ने अपने विचार व्यक्त किए।


सत्ता पर शी जिनपिंग की पकड़ मजबूत होते ही चीन की विस्तारवादी नीति ने पकड़ा जोर

फोटो: IANS
फोटो: IANS

जैसे-जैसे साल खत्म हो रहा है और 2023 शुरू हो रहा है, चीन अज्ञात क्षेत्र में प्रवेश कर रहा है। गार्जियन ने बताया कि एक साल में आवास और आर्थिक प्रमुख मुद्दे रहे हैं। अगस्त में ताइवान जलडमरूमध्य संकट, चीन के मानवाधिकारों के हनन पर पश्चिमी प्रतिबंध और इसके बढ़ते चिप्स उद्योग पर अमेरिकी प्रतिबंध और रूस के साथ एक खराब दोस्ती। गार्जियन ने बताया कि जब से शी ने अपना तीसरा कार्यकाल शुरू किया है, विरोध प्रदर्शनों ने देश को झकझोर कर रख दिया।

चीन के वरिष्ठ विशेषज्ञ जेरोम कोहेन कहते हैं, राजनीतिक रूप से, 2022 चीनी राष्ट्रपति के लिए गौरव का वर्ष माना जाता है, लेकिन इसके बजाय इसने शी को चिंता में भी डाल दिया। उनका देश उथल-पुथल में है और जनता की नजर में उनकी प्रतिष्ठा प्रभावित हुई है।

द गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार अक्टूबर में शी ने तीसरी बार पांच साल का कार्यकाल हासिल किया, माओत्से तुंग के बाद वह चीन के सबसे शक्तिशाली नेता बन गए।

दुबई में गार्ड की मौत के लिए दो भारतीयों को देना होगा ब्लड मनी

फोटो: IANS
फोटो: IANS

दुबई कोर्ट ऑफ अपील्स ने पिछले साल एक निर्माण स्थल पर एक क्रेन और लॉरी के बीच कुचले जाने के कारण एक सुरक्षाकर्मी की मौत के मामले में दो भारतीयों की सजा बरकरार रखी है। द नेशनल ने रिपोर्ट किया कि भारत के 35 वर्षीय सुरक्षा पर्यवेक्षक और 28 वर्षीय परियोजना प्रबंधक पर गार्ड की मौत का आरोप लगाया गया थाद्व जो पिछले साल 28 अगस्त को जुमेराह में एक निर्माणाधीन विला के स्थान पर हुआ था।

दुबई दुष्कर्म अदालत ने उन पर तीन-तीन हजार दिरहम का जुर्माना लगाया और पीड़ित परिवार को संयुक्त रूप से दो लाख दिरहम ब्लड मनी का भुगतान करने का आदेश दिया। दुबई नगर पालिका निरीक्षकों की रिपोर्ट के अनुसार भारतीयों ने सुरक्षा गार्ड को यह जानते हुए क्रेन चलाने की अनुमति दी कि वह काम करने के योग्य नहीं है। इसके कारण उसकी मौत हो गई।


बांग्लादेश आंतरिक मामलों में विदेशी हस्तक्षेप नहीं चाहता : वित्त मंत्री

फोटो: IANS
फोटो: IANS

 बांग्लादेश के विदेश मंत्री ए.के. अब्दुल मोमेन ने कहा है कि उनका देश आंतरिक मामलों में विदेशी हस्तक्षेप नहीं चाहता है। समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने मोमेन के हवाले से कहा, हम एक स्वतंत्र देश हैं। हम एक संप्रभु देश हैं।

विदेश मंत्री ने कहा कि अन्य देशों को लोकतंत्र और मानवाधिकारों पर बांग्लादेश को नसीहत देने की जरूरत नहीं है। ये देश के डीएनए में है। मोमेन ने कहा कि मौजूदा सरकार स्वतंत्र चुनाव आयोग के तहत स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शी और समावेशी चुनाव कराने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि बांग्लादेश विदेशी मित्रों के रचनात्मक विचारों का स्वागत करता है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;