दुनिया: तुर्की-सीरिया में भूकंप में मरने वालों की संख्या 19 हजार के पार और बिल गेट्स को फिर हुआ प्यार

तुर्की और सीरिया में आए 7.8 तीव्रता के विनाशकारी भूकंप में मरने वालों की संख्या बढ़कर 19,300 हो गई है। माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स अब सिंगल नहीं हैं, जैसा कि व्यापक अफवाहें बता रही हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

ब्रिटेन के प्रतिबंधों के निशाने पर पुतिन की कथित पूर्व प्रेमिका

फोटो: IANS
फोटो: IANS

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की की लंदन यात्रा को चिह्न्ति करने के लिए ब्रिटेन के प्रतिबंधों से लक्षित रूसियों में से एक व्लादिमीर पुतिन की कथित पूर्व प्रेमिका स्वेतलाना क्रिवोनोगिख हैं। एक मीडिया रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। द गार्जियन के मुताबिक, ब्रिटेन के विदेश सचिव जेम्स चतुराई से रूस के यूक्रेन पर आक्रमण में शामिल क्रेमलिन से जुड़े व्यक्तियों और सैन्य संस्थाओं के खिलाफ प्रतिबंधों के एक नए दौर की घोषणा की। इनमें एक ड्रोन निर्माता, एक हेलीकॉप्टर पुर्जे बनाने वाली कंपनी और एक विमानन सॉफ्टवेयर कंपनी शामिल हैं।

द गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, लेकिन जो सबसे स्पष्ट और व्यक्तिगत उपाय प्रतीत होता है, वह एक रूसी नागरिक क्रिवोनोगिख से संबंधित है, जिसने 1990 के दशक में सेंट पीटर्सबर्ग में पुतिन से मिलने से पहले एक क्लीनर के रूप में काम किया था। रूस की एक इन्वेस्टिगेशन वेबसाइट ने दावा किया है कि पुतिन क्रिवोनोगिख की बेटी लुइजा के पिता हैं। पुतिन की पूर्व पत्नी ल्यूडमिला से दो वयस्क बेटियां हैं। जिस पर उन्होंने कोई टिप्पणी नहीं की है।

दिवंगत ऑरेकल सीईओ की विधवा पाउला हर्ड के साथ 'डेटिंग' कर रहे बिल गेट्स

फोटो: IANS
फोटो: IANS

माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स अब सिंगल नहीं हैं, जैसा कि व्यापक अफवाहें बता रही हैं कि उन्हें एक नई प्रेमिका के रूप में दिवंगत ओरेकल के सीईओ मार्क हर्ड की विधवा पाउला हर्ड मिल गई हैं। पीपल मैगजीन के अनुसार, गेट्स को पिछले सप्ताह उनके साथ मेलबोर्न में ऑस्ट्रेलियन ओपन का पुरुष एकल फाइनल देखते हुए देखा गया था।

2021 में, 67 वर्षीय गेट्स ने 27 साल की अपनी पत्नी 58 वर्षीय मेलिंडा फ्रेंच गेट्स से तलाक को अंतिम रूप दिया था। पीपल मैगजीन ने सूत्रों के हवाले से कहा, यह व्यापक रूप से ज्ञात है कि बिल गेट्स और पाउला हर्ड डेटिंग कर रहे हैं, लेकिन वह अभी तक अपने बच्चों से नहीं मिली हैं।" गेट्स और मेलिंडा के तीन बड़े बच्चे हैं।


चुनाव ड्यूटी के लिए पाकिस्तानी सेना उपलब्ध नहीं

फोटो: IANS
फोटो: IANS

 पाकिस्तान के गृह मंत्रालय ने पाक के चुनाव आयोग (ईसीपी) को बताया कि सशस्त्र बल पंजाब और खैबर पख्तूनख्वा (केपी) में प्रांतीय विधानसभा चुनावों के साथ-साथ 64 नेशनल असेंबली सीटों पर होने वाले उपचुनावों के दौरान सुरक्षा कर्तव्यों का पालन करने में सक्षम नहीं होंगे, क्योंकि यह जनगणना और आतंकवाद विरोधी अभियानों में व्यस्त रहेंगे। मीडिया रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। रिपोर्ट के अनुसार, इस हफ्ते की शुरुआत में चुनावी निकाय ने सरकार को पत्र लिखकर राष्ट्रीय और प्रांतीय विधानसभाओं के विभिन्न निर्वाचन क्षेत्रों में आम और उपचुनाव कराने के लिए नागरिक सशस्त्र बलों की टुकड़ियों की तैनाती की मांग की थी। गृह मंत्रालय ने कहा कि पाकिस्तान एक कठिन सुरक्षा स्थिति से गुजर रहा है, जैसा कि देशाभर में आतंकवाद की घटनाओं में हाल ही में हुई वृद्धि से स्पष्ट है।

डॉन रिपोर्ट के अनुसार, इसमें मल्टी-डिमेन्शनल सुरक्षा चिंताओं का जिक्र किया गया है जिसमें सीमा सुरक्षा, आंतरिक सुरक्षा कर्तव्यों, कानून और व्यवस्था के रखरखाव, बदमाशों और राज्य विरोधी तत्वों द्वारा बढ़ती आतंकवादी गतिविधियों का मुकाबला करने के लिए अग्रिम चौकियों पर तैनाती शामिल है। मंत्रालय ने कहा कि खुफिया एजेंसियां और नेशनल काउंटर टेररिज्म अथॉरिटी (एनएसीटीए) देश में मौजूद सुरक्षा स्थिति के बारे में खतरे के अलर्ट जारी कर रही हैं, जिसे प्रांतीय सरकारों के साथ भी साझा किया गया है।

ग्रेट बैरियर रीफ की सुरक्षा के लिए ऑस्ट्रेलिया में प्रस्तावित खदान बंद

फोटो: IANS
फोटो: IANS

ऑस्ट्रेलिया की पर्यावरण मंत्री तान्या प्लिबरसेक ने गुरुवार को ग्रेट बैरियर रीफ की सुरक्षा के लिए प्रस्तावित कोयला खदान को ब्लॉक कर दिया। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, प्लिबरसेक ने घोषणा की कि उसने सेंट्रल क्वींसलैंड कोयला परियोजना की योजनाओं को खारिज कर दिया है, क्योंकि इससे चट्टान, मीठे पानी की खाड़ी और भूजल को खतरा है।

उन्होंने अगस्त 2022 में साइट को रोकने का प्रस्ताव दिया और सार्वजनिक परामर्श प्रक्रिया शुरू की, जिसमें 9,000 से अधिक प्रस्तुतियां प्राप्त हुईं - जिनमें से लगभग 98 प्रतिशत परियोजना को अस्वीकार करने के पक्ष में थीं। उन्होंने गुरुवार को स्काई न्यूज को बताया, मैंने बहुत सावधानी से विचार करने के बाद यह निर्णय लिया, मैंने अपने सामने मौजूद साक्ष्यों के आधार पर यह फैसला लिया कि यह ग्रेट बैरियर रीफ के लिए, मीठे पानी की खाड़ियों और भूजल को रीफ में ले जाने के लिए बड़ा जोखिम था।


भूकंप के कारण तुर्की-सीरिया में मरने वालों की संख्या 19 हजार के पार, हजारों लोग कड़ाके की ठंड में खुले में जीने को मजबूर

तुर्की और सीरिया में आए 7.8 तीव्रता के विनाशकारी भूकंप में मरने वालों की संख्या बढ़कर 19,300 हो गई है। कड़ाके की ठंड के बीच हजारों लोग भोजन, पानी और आश्रय के बिना परेशान हैं। अधिकारियों ने गुरुवार को यह जानकारी दी। अनादोलु समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, तुर्की की आपदा और आपातकालीन प्रबंधन एजेंसी (एएफएडी) ने गुरुवार को अपने लेटेस्ट अपडेट में कहा कि घायल व्यक्तियों की संख्या बढ़कर 62,937 हो गई है।

अदाना, अदियामन, दियारबाकिर, गजियंटेप, हेते, कहरामनमारस, किलिस, मालट्या, उस्मानिया, और सानलिसुरफा के 10 क्षेत्रों से पीड़ितों और व्यापक नुकसान की सूचना मिली है।
एएफएडी ने अपने अपडेट में कहा कि 113,200 से अधिक खोज और बचाव कर्मी वर्तमान में काम में जुटे हैं और कुल 28,044 लोगों को रेस्क्यू किया जा चुका है। इनमें से 4,607 लोगों को सड़क और 23,437 लोगों को हवाई मार्ग से भूकंप प्रभावित क्षेत्रों से निकाला गया है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;