दुनिया: पाकिस्तान में 90 दिन में चुनाव और इस्‍तांबुल में दो आतंकी साजिशें नाकाम

पाकिस्‍तान की शहबाज शरीफ सरकार ने नेशनल असेंबली को 9 अगस्‍त को भंग करने की सिफारिश करने का फैसला किया है। तुर्की की आतंकवाद निरोधक पुलिस ने देश के सबसे बड़े शहर इस्तांबुल में आतंकी हमले करने की दो साजिशों को नाकाम कर दिया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

पाकिस्तान नेशनल असेंबली को भंग करने की सिफारिश करेंगे शहबाज, 90 दिन में चुनाव

पाकिस्‍तान की शहबाज शरीफ सरकार ने नेशनल असेंबली (संसद के निचले सदन) को पांच साल का कार्यकाल पूरा होने से तीन दिन पहले 9 अगस्‍त को भंग करने की सिफारिश करने का फैसला किया है। इसके बाद एक कार्यवाहक सरकार बनेगी और 90 दिन के भीतर चुनाव कराने होंगे। प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने गुरुवार रात एक विदाई भोज में यह घोषणा की। अब कार्यवाहक प्रधानमंत्री के चयन और अंतरिम व्यवस्था पर गठबंधन सहयोगियों के बीच तेजी से चर्चा शुरू हो गई है।

असेंबली को भंग करने की सिफारिश से चुनाव कराने के लिए एक महीने का अतिरिक्‍त समय मिल जाएगा। सदन का कार्यकाल पूरा होने की स्थिति में 60 दिन के भीतर चुनाव कराने होते हैं जबकि सदन भंग होने पर इसके लिए 90 दिन का समय मिलता है। शाहबाज शरीफ ने शुक्रवार को गठबंधन के दलों के नेताओं के साथ पहले दौर की चर्चा की, जिसमें सभी सदस्यों से अंतरिम प्रधानमंत्री के रूप में अपने-अपने नेताओं को नामित करने का आह्वान किया। शरीफ ने कहा, "यह संक्रमणकालीन अवधि के दौरान पारदर्शिता, निष्पक्षता और निष्पक्षता सुनिश्चित करेगा।"

मेक्सिको में खाई में गिरी बस, 17 की मौत; छह भारतीय भी थे सवार

फोटो: IANS
फोटो: IANS

पश्चिमी मैक्सिकन प्रांत नायरिट के पहाड़ी रास्‍ते पर गुरुवार तड़के एक यात्री बस 164 फुट गहरी खाई में गिर गई, जिसमें 17 लोगों की मौत हो गई और 23 अन्य घायल हो गए। बस में छह भारतीय भी सवार थे। डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, नायरिट की अग्निशमन सेवा के एक सूत्र ने कहा कि छह भारतीय नागरिक बस में सवार थे। यह बस एलीट पैसेंजर लाइन का हिस्सा थी, जो बुधवार को मैक्सिको सिटी से रवाना हुई थी।

बस का दक्षिणी कैलिफ़ोर्निया के सीमावर्ती शहर तिजुआना जा रही थी। ब्रितानी दैनिक ने बताया कि मैक्सिकन अखबार अल फिनानसीरो द्वारा प्रकाशित जीवित बचे लोगों के नामों की एक आधिकारिक सूची में चार भारतीय नागरिकों की पहचान 21 वर्षीय राजन सिंह, मंदीप कुमार (22), आदमा काने (46) और हनिडोउ केन के रूप में हुई है।

ड्राइवर, जिसकी पहचान फ़्रांसिस्को के रूप में हुई, दुर्घटना में जीवित बच गया। जांच के लिए उसे हिरासत में ले लिया गया। उसने जांचकर्ताओं को बताया कि गाड़ी चलाते समय उसे झपकी आ गई थी। उसने वाहन पर नियंत्रण खो दिया और बस रेलिंग को तोड़ते हुए खाई में गिर गई।


दक्षिण सूडान ने संयुक्त राष्ट्र रेडियो स्टेशन का निलंबन हटाया

फोटो: IANS
फोटो: IANS

दक्षिण सूडान के मीडिया नियामक ने संयुक्त राष्ट्र के स्वामित्व वाले रेडियो स्टेशन रेडियो मिराया का निलंबन हटा दिया है। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, सूचना एवं संचार, प्रौद्योगिकी और डाक सेवा मंत्री माइकल मकुई लुएथ ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र रेडियो सेवा के लिए काम करने वाले पत्रकार अब सरकारी गतिविधियों को कवर करने के लिए स्वतंत्र हैं।

स्थानीय मीडिया कानूनों का अनुपालन न करने पर मार्च 2018 में रेडियो स्टेशन बंद कर दिया गया था। मकुई ने जुबा में पत्रकारों से कहा, "हम संयुक्त राष्ट्र के सदस्य हैं। संयुक्त राष्ट्र में जो कुछ भी किया जाएगा हम निश्चित रूप से उसका पालन करेंगे लेकिन लोगों को उस देश के कानूनों का पालन करना चाहिए जिसमें आप काम कर रहे हैं।"

दक्षिण सूडान मीडिया अथॉरिटी के प्रबंध निदेशक एलिजा एलियर कुआई ने कहा कि रेडियो मिराया को एक साल के लिए वैध परिचालन लाइसेंस दिया गया है।

इस्‍तांबुल में दो आतंकी साजिशें नाकाम की

फोटो: IANS
फोटो: IANS

तुर्की की आतंकवाद निरोधक पुलिस ने देश के सबसे बड़े शहर इस्तांबुल में आतंकी हमले करने की दो साजिशों को नाकाम कर दिया है। स्थानीय मीडिया ने यह जानकारी दी। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, पुलिस ने दो संदिग्धों को गिरफ्तार किया, जो विस्फोटकों के साथ बेरामपासा जिले के एक शॉपिंग सेंटर में घुस गए थे।

दैनिक हुर्रियत की रिपोर्ट के अनुसार, जब वे शॉपिंग सेंटर से गुजर रहे थे तो उनमें से एक संदिग्ध के पास एक बैग था, जिसमें अचानक आग लग गई। तुर्की द्वारा आतंकवादी समूह के रूप में सूचीबद्ध प्रतिबंधित कुर्दिस्तान वर्कर्स पार्टी (पीकेके) से जुड़े दो संदिग्धों ने स्वीकार किया कि उन्होंने एक स्टोर में विस्फोटकों से भरा बैग छोड़ने की योजना बनाई थी।

हुर्रियत की रिपोर्ट के अनुसार, पुलिस ने एक अन्य ऑपरेशन में इस्तांबुल के सुल्तानगाज़ी जिले के एक वन क्षेत्र में गर्मी के प्रति संवेदनशील तीन उपकरणों को रखकर जंगल में आग लगाने की साजिश रचने के आरोप में 11 संदिग्धों को हिरासत में लिया।


छंगतू यूनिवर्सियाड को सभी प्रतिनिधिमंडलों की मान्यता प्राप्त हुई:एफआईएसयू

फोटो: IANS
फोटो: IANS

 छंगतू यूनिवर्सियाड ने 3 अगस्त को एक विशेष प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित की। अंतर्राष्ट्रीय विश्वविद्यालय खेल महासंघ (एफआईएसयू) के वर्ल्ड समर यूनिवर्सियाड की निदेशक चाओ चिंग ने कहा कि एफआईएसयू ने हाल ही में प्रतियोगिता में भाग लेने के बारे में अपने अनुभवों के बारे में प्रतिनिधिमंडलों के साथ बातचीत की और छंगतू यूनिवर्सियाड को सभी प्रतिनिधिमंडलों की मान्यता प्राप्त हुई। चाओ चिंग ने कहा, “यह न केवल आयोजन समिति के कर्मचारियों के लिए एक समर्थन है, बल्कि यूनिवर्सियाड के लिए भी एक समर्थन है और यह छंगतू के लिए भी समर्थन है।”

3 अगस्त को दोपहर तक छंगतू यूनिवर्सियाड का शेड्यूल आधा बीत चुका है। 18 प्रमुख आयोजनों में तीरंदाजी, जूडो, लयबद्ध जिम्नास्टिक, निशानेबाजी और मार्शल आर्ट की 5 स्पर्धाएं पूरी हो चुकी हैं। ट्रैक और फील्ड, जिम्नास्टिक, बैडमिंटन और बास्केटबॉल जैसी 12 प्रमुख प्रतियोगिताएं चल रही हैं।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;