दुनिया की खबरें: सूडान में तुर्की के विमान पर गोलीबारी, बोरिस जॉनसन कर्ज विवाद में BBC अध्यक्ष ने दिया इस्तीफा

प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के नेतृत्व वाली सरकार और इमरान खान के नेतृत्व वाली पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ ने गतिरोध और राजनीतिक अशांति को खत्म करने के लिए बातचीत शुरू कर दी है। इजरायली सेना ने चाकू से हमला करने वाले एक फिलिस्तीनी को गोली मारकर ढेर कर दिया।

सूडान में तुर्की के निकासी विमान पर गोलीबारी
सूडान में तुर्की के निकासी विमान पर गोलीबारी
user

नवजीवन डेस्क

सूडान में तुर्की के निकासी विमान पर फायरिंग

तुर्की के रक्षा मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि उसके बचाव विमान पर संघर्षग्रस्त सूडान में पहुंचते ही गोलीबारी कर दी गई, हालांकि किसी के घायल होने की खबर नहीं है। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है कि सूडान की राजधानी खार्तूम के बाहर वाडी सीडना हवाई अड्डे पर उतरने वाले तुर्की सी-130 विमान पर फायरिंग की गई थी।

बयान में कहा गया है कि विमान सुरक्षित रूप से उतरा, किसी कर्मचारी के घायल होने की सूचना नहीं है और विमान को निरीक्षण के लिए पार्क किया गया है। तुर्की सूडान में अपने नागरिकों के लिए पिछले रविवार से निकासी अभियान चला रहा है, जहां सूडानी सेना और अर्धसैनिक रैपिड सपोर्ट फोर्स (आरएसएफ) के बीच भयंकर लड़ाई छिड़ी हुई है। सूडान की सेना ने आरएसएफ पर तुर्की निकासी विमान पर फायर करने का आरोप लगाया, जबकि आरएसएफ ने विमान पर गोलीबारी से इनकार किया।

बोरिस जॉनसन ऋण विवाद में बीबीसी अध्यक्ष ने इस्तीफा दिया

बीबीसी के अध्यक्ष रिचर्ड शार्प ने शुक्रवार को एक रिपोर्ट के बाद इस्तीफा दे दिया कि क्या वह पूर्व ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को ऋण की सुविधा में अपनी भागीदारी का ठीक से खुलासा करने में विफल रहे। बीबीसी ने कहा कि बैरिस्टर एडम हेप्प इंस्टाल को सार्वजनिक नियुक्ति आयुक्त द्वारा उन दावों की जांच के लिए नियुक्त किया गया था जो पहली बार संडे टाइम्स में सामने आए थे।

अपने इस्तीफे की पुष्टि करते हुए शार्प ने कहा कि रिपोर्ट, जो शुक्रवार को प्रकाशित हुई थी, उसने पाया कि 'जब मैंने सार्वजनिक नियुक्तियों के लिए शासन कोड का उल्लंघन किया, तो उन्होंने कहा कि एक उल्लंघन अनिवार्य रूप से नियुक्ति को अमान्य नहीं करता है। उन्होंने कहा कि रिपोर्ट में पाया गया है कि उन्होंने 'पूर्व प्रधानमंत्री के लिए ऋण की सुविधा, व्यवस्था या वित्तपोषण में कोई भूमिका नहीं निभाई।' शार्प ने कहा कि ऐसा नहीं करना एक 'अनावश्यक' था और इसके लिए माफी मांगी।


गतिरोध खत्म करने को पाक सरकार और पीटीआई में बातचीत शुरू

प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के नेतृत्व वाली पाकिस्तान डेमोक्रेटिक मूवमेंट (पीडीएम) की सत्तारूढ़ गठबंधन सरकार और उसके कट्टर प्रतिद्वंद्वी इमरान खान के नेतृत्व वाली पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) ने देश में चल रहे गतिरोध और राजनीतिक अशांति को खत्म करने की उम्मीद के साथ बातचीत शुरू कर दी है। गुरुवार को दोनों पक्षों के बीच औपचारिक वार्ता का पहला दौर हुआ, इसमें दोनों पक्षों के प्रतिनिधिमंडल इस्लामाबाद में संसद भवन में मेज के सामने बैठे।

टेबल वार्ता करने के निर्णय को देश में जारी राजनीतिक अराजकता को समाप्त करने के लिए दोनों पक्षों की ओर से एक बड़ी सफलता और पहले सकारात्मक कदम के रूप में देखा जा रहा है। दोनों पक्षों ने विस्तार से चर्चा की और देश में एक बार में चुनाव कराने पर आम सहमति बनाने की मांग करते हुए एक-दूसरे के सामने अपनी मांगों को रखा। सूत्रों ने पुष्टि की कि बैठक कम से कम दो घंटे तक चली और अगले सत्र में शुक्रवार को इसे आगे बढ़ाया जाएगा।

वेस्ट बैंक में इजरायली सैनिकों ने फिलस्तीनी हमलावर को मारा

इजरायली सेना ने कहा कि चाकू से हमला करने वाले एक फिलिस्तीनी को गोली मारकर ढेर कर दिया गया है। फिलिस्तीनी शख्स ने वेस्ट बैंक में एक यहूदी बस्ती के पास एक जंक्शन पर लोगों को घेरने का प्रयास किया था। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, सोशल मीडिया पर प्रसारित निगरानी कैमरे के फुटेज में संदिग्ध को गुरुवार को एरियल की यहूदी बस्ती के बाहर गिताई अविसर जंक्शन पर अपनी कार में आते हुए दिखाया गया है।

इसके बाद उसे कार से बाहर निकलते और एक पुलिसकर्मी के पास जाते हुए देखा गया, जिसके बाद सैनिकों ने उसे गोली मार दी। इजरायली सेना ने एक बयान में कहा कि संदिग्ध 'पहले सड़क के विपरीत लेन में भटक गया और जंक्शन पर मौजूद नागरिकों और सुरक्षाकर्मियों को टक्कर मारने का प्रयास किया। बाद में, वह चाकू लेकर अपने वाहन से बाहर निकला और एक पुलिस अधिकारी को चाकू मारने का प्रयास किया। सेना ने पुष्टि की है कि क्षेत्र में मौजूद सैनिकों ने उस पर गोलियां चलाईं। इजरायलियों में से किसी के घायल होने की सूचना नहीं थी।


खैबर पख्तूनख्वा में धमाकों और गोलीबारी की घटनाओं पर खामोशी

पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के विभिन्न हिस्सों से गुरुवार की रात कई हमलों की सूचना मिली, जिन पर आतंकवादी घटनाओं का संदेह था, लेकिन मीडिया रिपोटरें में कहा गया कि इन घटनाओं या हताहतों की संख्या के संबंध में सेना या सुरक्षा एजेंसियों की ओर से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है। डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि गुरुवार की रात लक्की मरवत शहर में कई विस्फोटों और भारी गोलाबारी के बाद शक्तिशाली विस्फोट हुआ।

डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, सूत्रों ने कहा कि विस्फोट सरकारी पोस्टग्रेजुएट कॉलेज के पास हुआ, जहां सुरक्षा बल रहते हैं और एक सैन्य शिविर है। निवासियों ने कहा कि पहले विस्फोट के बाद, कई अन्य विस्फोटों की भी आवाज सुनी गई, जिसके बाद भारी गोलाबारी हुई, जिससे रिहायशी इलाके में आंशिक रूप से मकान क्षतिग्रस्त हो गए।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;