दुनिया: पाक सुप्रीम कोर्ट बार के पूर्व अध्यक्ष की कोर्ट में गोली मारकर हत्या और जानें इमरान के खिलाफ PML-N का नया प्लान

पाक सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन (एससीबीए) के पूर्व अध्यक्ष लतीफ अफरीदी की पेशावर उच्च न्यायालय गोली मारकर हत्या कर दी गई। पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी पीटीआई के हाथों अपने गढ़ पंजाब में पराजय के बाद पीएमएल-एन अब काउंटर-नैरेटिव तैयार कर रही है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

पेशावर हाईकोर्ट के अंदर एससीबीए के पूर्व अध्यक्ष की गोली मारकर हत्या

टारगेट हत्या की एक चौंकाने वाली घटना में सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन (एससीबीए) के पूर्व अध्यक्ष और वरिष्ठ वकील लतीफ अफरीदी की पेशावर उच्च न्यायालय (पीएचसी) के बार रूम में गोली मारकर हत्या कर दी गई। खबरों के मुताबिक, शूटर ने बार रूम में प्रवेश किया और फायरिंग शुरु कर दी, जिसमें लतीफ अफरीदी को कम से कम छह गोलियां लगीं। लतीफ अफरीदी को लेडी रीडिंग अस्पताल ले जाया गया, जहां इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक काशिफ अब्बासी ने कहा, लतीफ अफरीदी पीएचसी बार रूम में अन्य वकीलों के साथ बैठे थे, जब एक बंदूकधारी ने उन पर गोलियां चलाईं। पुलिस ने बंदूकधारी को गिरफ्तार कर लिया है, जिसकी पहचान अदनान अफरीदी के रूप में हुई है। हमलावर लतीफ अफरीदी का रिश्तेदार है।

अब्बासी ने कहा, हमलावर के पास से हथियार, एक पहचान पत्र और एक छात्र कार्ड बरामद किया गया है। हमें संदेह है कि हमला निजी दुश्मनी के कारण किया गया है। लतीफ अफरीदी की हत्या उनके परिवार में पहली हत्या नहीं है। उनके चचेरे भाई आफताब अफरीदी, जो स्वात, खैबर पख्तूनख्वा (केपी) में आतंकवाद विरोधी न्यायाधीश थे, वो भी 2022 में एक गोलीबारी की घटना में मारे गए थे। उस मामले में भी परिवार के सदस्यों को आरोपी बनाया गया था, जिन्हें बाद में स्वाबी में आतंकवाद विरोधी अदालत ने बरी कर दिया था।

नेपाल विमान दुर्घटना में को-पायलट अंजू की मौत, 17 साल पहले पति की भी प्लेन क्रैश में गई थी जान

फोटो: IANS
फोटो: IANS

नेपाल में दुर्घटनाग्रस्त यति एयरलाइंस के विमान में एक 44 वर्षीय को-पायलट मंजू खतीवड़ा की भी जान चली गई। इसे अनोखा संयोग ही कहेंगे कि जिस तरह मंजू की विमान दुर्घटना में मौत हुई, उसी तरह 2006 में प्लेन क्रैश में उनके पति की भी मौत हुई थी। उनके पति दीपक पोखरेल की 2006 में जुमला जिले में एक विमान दुर्घटना में मृत्यु हो गई थी। पति की मौत के 17 साल बाद रविवार को मंजू की भी एक विमान दुर्घटना में मौत हो गई।

कांतिपुर राष्ट्रीय दैनिक के अनुसार, उनके पायलट पति की मृत्यु के बाद, उनके पिता गोविंदा उन्हें नसिर्ंग की पढ़ाई के लिए भारत भेजने की योजना बना रहे थे, लेकिन उन्होंने मना कर दिया और अपने पति के सपने को पूरा करने के लिए पायलट ट्रेनिंग कोर्स को करने के लिए अमेरिका चली गईं।


इमरान खान के खिलाफ नैरेटिव तैयार करेगी पीएमएल-नवाज

फोटो: IANS
फोटो: IANS

पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की राजनीतिक पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के हाथों अपने गढ़ पंजाब में पराजय के बाद पीएमएल-एन अब काउंटर-नैरेटिव तैयार कर रही है।

पाकिस्तान के सबसे बड़े प्रांत पंजाब की विधानसभा को भंग करने के बाद इमरान खान अब खैबर पख्तूनख्वा प्रांतीय विधानसभा को भंग करने वाले हैं। इमरान खान बार-बार ये कह रहे हैं कि देश में सत्ताधारी दल शक्तिशाली सैन्य प्रतिष्ठान के सामने झुक गए हैं, साथ ही ये भी कह रहे हैं कि देश में सत्ता परिवर्तन अमेरिका के कहने पर हुआ। इससे पंजाब में उन्हें राजनीतिक पैठ बनाने में काफी मदद मिली और पीएमएल-एन की स्थिति को बुरी तरह से नुकसान पहुंचा।

इंडोनेशिया में महसूस हुए भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल 6.2 तीव्रता

 इंडोनेशिया के पश्चिमी प्रांत आचे में सोमवार को 6.2 तीव्रता का भूकंप आया, लेकिन इससे कोई नुकसान या हताहत नहीं हुआ। देश के मौसम विज्ञान, जलवायु विज्ञान और भूभौतिकी ब्यूरो ने यह जानकारी दी। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, ब्यूरो ने कहा कि भूकंप सुबह करीब 5.30 बजे आया, जिसका केंद्र आचेह सिंगकिल जिले से 47 किमी दक्षिण-पूर्व में स्थित था और समुद्र तल के नीचे 23 किमी की गहराई में था।

इसमें कहा गया है कि भूकंप में सुनामी लाने की क्षमता नहीं थी। भूकंप के झटके नजदीकी उत्तरी सुमात्रा प्रांत में भी महसूस किए गए। नेशनल डिजास्टर मैनेजमेंट एंड मिटिगेशन एजेंसी के प्रवक्ता अब्दुल मुहरी के मुताबिक भूकंप से घरों या इमारतों को कोई नुकसान नहीं हुआ है।


इजराइली वार्षिक सीपीआई 5.3 प्रतिशत के साथ 20 वर्ष के उच्च स्तर पर

 इजराइल में उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) 2022 में 5.3 प्रतिशत बढ़ा, जो 2002 के बाद से उच्चतम कैलेंडर-वर्ष का स्तर था जब वार्षिक मुद्रास्फीति की दर 6.5 प्रतिशत थी। केंद्रीय सांख्यिकी ब्यूरो द्वारा रविवार को जारी आंकड़ों में ये जानकारी सामने आई है। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, यह 2020 से तेज वृद्धि है, जिसमें 0.7 प्रतिशत और 2021 की वार्षिक सीपीआई में 2.8 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई थी।

भले ही इजरायली केंद्रीय बैंक ने अप्रैल 2022 में आधार ब्याज दर को धीरे-धीरे 0.1 प्रतिशत से बढ़ाकर वर्तमान में 3.75 प्रतिशत कर दिया है, फिर भी मुद्रास्फीति में वृद्धि जारी है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;