दुनिया: हमास के नेता ने इजरायल को मान्यता देने का सुझाव दिया और गाजा को भेजे जाने वाले ईंधन की मात्रा बढ़ाएगा मिस्र

हमास के वरिष्ठ नेता ने कहा कि वे फिलिस्तीनी एकता वार्ता के हिस्से के रूप में यहूदी राष्ट्र को मान्यता दे सकते हैं। मिस्र इजरायली पक्ष के साथ सहमति के अनुसार गाजा पट्टी को प्रतिदिन भेजे जाने वाले ईंधन की मात्रा 1,29,000 से बढ़ाकर 1,89,000 लीटर करेगा।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

मेटा थ्रेड्स अब 448 मिलियन यूरोपीय लोगों के लिए उपलब्ध

मार्क जुकरबर्ग ने गुरुवार को ऐलान किया कि मेटा का एक्स प्रतिद्वंद्वी थ्रेड्स फाइनली यूरोपीय संघ में यूजर्स के लिए उपलब्ध है। इस कदम से थ्रेड्स को यूरोप में 448 मिलियन से अधिक नागरिकों तक पहुंचने का अवसर मिलेगा।

मार्क जुकरबर्ग ने ऐलान किया कि मेटा यूरोप में और अधिक देशों के लिए थ्रेड्स को लॉन्च कर रहा है। मार्क जुकरबर्ग ने लिखा, ''आज (गुरुवार को) हम यूरोप के और अधिक देशों के लिए थ्रेड्स लॉन्च कर रहे हैं। सभी का स्वागत है।''

यह कदम 2023 के मध्य में अमेरिका और ब्रिटेन सहित 100 से अधिक देशों में थ्रेड्स के लॉन्च के बाद उठाया गया है। मेटा ईयू में यूजर्स को प्रोफ़ाइल के बिना थ्रेड्स ब्राउज़ करने की क्षमता भी दे रहा है। द वर्ज की रिपोर्ट के अनुसार, यूरोपीय संघ के देशों में थ्रेड्स को लॉन्च करने में देरी के लिए ब्लॉक द्वारा हाल ही में पेश किए गए डिजिटल मार्केट एक्ट को व्यापक रूप से जिम्मेदार ठहराया गया है।

हमास के वरिष्ठ नेता ने इजरायल को मान्यता देने का सुझाव दिया

हमास द्वारा 7 अक्टूबर को इजरायल के खिलाफ अपना हमला शुरू करने के बाद पहली बार, एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि वे फिलिस्तीनी एकता वार्ता के हिस्से के रूप में यहूदी राष्ट्र को मान्यता दे सकते हैं। सर्वोच्च रैंकिंग वाले हमास नेताओं में से एक मौउसा अबू मरजौक समर्थन जुटाने के लिए सक्रिय रूप से वैश्विक नेताओं से मिल रहे हैं, उन्होंने अरब मीडियाकर्मियों को बताया कि आधिकारिक रुख यह था कि फिलिस्तीन लिबरेशन ऑर्गनाइजेशन (पीएलओ) ने इजरायल को मान्यता दी थी और हमास को इसका पालन करना चाहिए।

इसे हमास की ओर से शांति के लिए एक कदम के रूप में देखा जा रहा है क्योंकि इजरायली सेना आतंकवादी समूह के नेतृत्व और गाजा पट्टी से उसके निष्कासन की संभावना पर गंभीर दबाव डाल रही है। हमास ने हमेशा खुले तौर पर इजरायल के विनाश की मांग की है और 7 अक्टूबर को किए गए हमले के समान हमले करने की कसम खाई है।


यूएन जलवायु महासभा ने यूएई समानताएं संपन्न की

फोटो: IANS
फोटो: IANS

पूर्व योजना से एक दिन बढ़ाने के बाद संयुक्त राष्ट्र जलवायु महासभा कॉप-28 बुधवार को संयुक्त अरब अमीरात में समाप्त हुई। इस महासभा ने वैश्विक स्टॉकटेक, जलवायु निधि, मिटिगेशन, अनुकूलन, नुकसान व बर्बादी समेत कई मुद्दों पर यूएई समानताएं संपन्न की।

कॉप 28 अध्यक्ष सुल्तान ज़ाबिर ने समापन समारोह पर भाषण देते हुए कहा कि संपन्न हुआ समझौता मजबूत, संतुलित और जलवायु कार्रवाई को गति देने वाली एक मुश्त योजना है। यही यूएई समानताएं हैं।

महासभा के दौरान विभिन्न पक्षों ने नुकसान व बर्बाद कोष लागू करने जैसे अहम मुद्दों पर मतैक्य प्राप्त किया और वैश्विक अनुकूलन लक्ष्य के ढांचे तथा न्यायपूर्ण परिवर्तन रोडमैप कार्य योजना में प्रगति पूरी की। महासभा ने फैसला किया कि अज़रबैज़ान कॉप 29 महासभा आयोजित करेगा।

बीजिंग में भारी बर्फबारी के कारण ट्रेनों का परिचालन प्रभावित, स्कूल बंद

फोटो: IANS
फोटो: IANS

 बीजिंग में गुरुवार को भी भारी बर्फबारी जारी रही, जिससे ट्रेनों का परिचालन प्रभावित हुआ और स्कूल अभी भी बंद हैं। समाचार एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार, मौसम खराब होने के कारण बीजिंग के रेलवे स्टेशनों ने गुरुवार सुबह 10 बजे तक कम से कम 153 ट्रेनें रद्द कर दीं।

बीजिंग नगर शिक्षा आयोग के अनुसार, बीजिंग में प्राथमिक विद्यालयों, माध्यमिक विद्यालयों और किंडरगार्टन ने बुधवार को कक्षाएं निलंबित करना शुरू कर दिया और व्यक्तिगत कक्षाओं की बहाली की घोषणा बाद में की जाएगी।

बीजिंग मौसम विज्ञान वेधशाला ने कहा, ''बुधवार सुबह 5 बजे से आधी रात तक शहर में औसत बारिश 2.7 मिमी थी, जबकि शहरी क्षेत्र में औसत बारिश 3.1 मिमी थी। गुरुवार को दिन में मध्यम से भारी बर्फबारी और रात में हल्की बर्फबारी का अनुमान है।


मिस्र गाजा को भेजे जाने वाले ईंधन की मात्रा बढ़ाएगा

फोटो: IANS
फोटो: IANS

मिस्र इजरायली पक्ष के साथ सहमति के अनुसार गाजा पट्टी को प्रतिदिन भेजे जाने वाले ईंधन की मात्रा 1,29,000 से बढ़ाकर 1,89,000 लीटर करेगा। दीया राशवान ने एक बयान में कहा कि 21 अक्टूबर से 4,057 मानवीय सहायता ट्रक मिस्र से राफा सीमा पार के माध्यम से घिरे फिलिस्तीनी एन्क्लेव में भेजे गए हैं।

इसमें 3,866 टन चिकित्सा आपूर्ति, 22,799 टन भोजन, 13,936 टन पानी, 5,073 टन अन्य राहत सामग्री, 2,678 टन ईंधन के अलावा 48 एम्बुलेंस और 222 टेंट और तिरपाल के टुकड़े शामिल हैं। अधिकारी ने कहा, ''मिस्र गाजा में मानवीय सहायता की निरंतर पहुंच सुनिश्चित करने के लिए अपने गहन प्रयास जारी रख रहा है।''

मिस्र और गाजा के बीच राफा क्रॉसिंग एन्क्लेव को राहत सामग्री प्रदान करने वाली एकमात्र लाइफलाइन रही है, जो अफ्रीकी राष्ट्र और अन्य देशों के साथ-साथ स्थानीय और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों द्वारा दान की गई है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;