दुनिया: पाकिस्तान में आमचुनाव के दौरान भारी हिंसा और आइसलैंड में इस साल दूसरी बार ज्वालामुखी फटा

पाकिस्तान में गुरुवार सुबह से आम चुनाव के लिए मतदान के दौरान आतंकी हमला हुआ और कई जगहों से हिंसा की खबरें भी हैं। दक्षिण-पश्चिमी आइसलैंड में गुरुवार सुबह इस साल दूसरी बार ज्वालामुखी फटा।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

 आइसलैंड में इस साल दूसरी बार ज्वालामुखी फटा

दक्षिण-पश्चिमी आइसलैंड में गुरुवार सुबह इस साल दूसरी बार ज्वालामुखी फटा। राष्ट्रीय प्रसारक आरयूवी ने बताया कि ज्वालामुखी में विस्फोट स्थानीय समयानुसार सुबह 6 बजे सिलिंगारफ़ेल पर्वत के उत्तर-पूर्व में शुरू हुआ। ग्रिंडाविक शहर के उत्तर में मैग्मा की दखल भूकंप के आधे घंटे पहले शुरू हुई थी।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, यह स्थान उस विस्फोट के करीब है जो 18 दिसंबर 2023 को शुरू हुआ था। दरार 3 किमी लंबी है, जिसमें लावा पश्चिम की ओर बह रहा है। ग्रिंडाविक पर तत्काल कोई खतरा नहीं है।

रिपोर्ट के अनुसार, जियोथर्मल स्पा और आइसलैंड के सबसे पॉपुलर आकर्षणों में से एक ब्लू लैगून को गुरुवार सुबह खाली करा लिया गया। ब्लू लैगून में बिक्री, संचालन और सेवाओं के निदेशक हेल्गा अर्नडॉटिर ने स्थानीय मीडिया को बताया कि अतिथियों को पास के शहरों केफ्लाविक और रेक्जाविक के होटलों में स्थानांतरित कर दिया गया है।

बांग्लादेश ने कई उपभोक्ता वस्तुओं पर आयात शुल्क में की कटौती

दुनिया: पाकिस्तान में आमचुनाव के दौरान भारी हिंसा और आइसलैंड में इस साल दूसरी बार ज्वालामुखी फटा

 बांग्लादेश ने गुरुवार को सीमा शुल्क वापस ले लिया और चावल, चीनी और खजूर पर ड्यूटी कम कर दी और खाद्य तेल पर वैट तत्काल प्रभाव से हटा दिया।

एक अधिसूचना में, बांग्लादेश के राष्ट्रीय राजस्व बोर्ड (एनबीआर) ने चावल आयात के लिए 25 प्रतिशत सीमा शुल्क वापस ले लिया और खाद्य तेल पर वैट हटा दिया। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, इसने कच्ची चीनी के आयात के लिए विशिष्ट शुल्क को पहले के 1,500 टका से घटाकर 1,000 टका प्रति टन कर दिया।

इसके अलावा, राजस्व बोर्ड ने रमजान के पवित्र उपवास महीने के दौरान कीमतों को किफायती रखने के प्रयास में खजूर के आयात शुल्क को 25 प्रतिशत से घटाकर 15 प्रतिशत कर दिया। रमजान 11 मार्च या उसके आसपास शुरू होने वाला है।


पाकिस्तान में आमचुनाव के दौरान हिंसा, पांच पुलिसकर्मियों की मौत

दुनिया: पाकिस्तान में आमचुनाव के दौरान भारी हिंसा और आइसलैंड में इस साल दूसरी बार ज्वालामुखी फटा

पाकिस्तान में गुरुवार सुबह से आम चुनाव के लिए मतदान के दौरान आतंकी हमला हुआ, जिसमें कम से कम पांच पुलिसकर्मियों की मौत हो गई और छह अन्य घायल हो गए।

द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के डेरा इस्माइल खान जिले में ग्राहा असलम मतदान केंद्र पर एक पुलिस वाहन पर बम हमले में कम से कम चार पुलिस अधिकारी मारे गए और छह अन्य घायल हो गए।

खैबर समाचार के अनुसार, खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के टैंक जिले में बंदूकधारियों द्वारा सुरक्षा बलों के वाहन पर की गई फायरिंग में एक सुरक्षा अधिकारी की मौत हो गई।

रिपोर्ट के अनुसार, एनए-49 अटॉक में पीएमएल-एन और पीटीआई कार्यकर्ताओं के बीच हाथापाई हो गई जिस कारण दो बूथों पर मतदान अस्थायी रूप से स्थगित करना पड़ा। गवर्नमेंट बॉयज हाई स्कूल भांगी हाजरो में मतदान प्रक्रिया रुकने के कारण झड़प हुई। लगभग पांच घंटे की देरी के बाद मतदान फिर से शुरू हुआ।

इराक में अमेरिकी ड्रोन हमले में ईरान समर्थित मिलिशिया नेता की मौत

दुनिया: पाकिस्तान में आमचुनाव के दौरान भारी हिंसा और आइसलैंड में इस साल दूसरी बार ज्वालामुखी फटा

अमेरिकी सेंट्रल कमांड (सेंटकॉम) ने कहा है कि उसने इराक में ईरान समर्थित मिलिशिया समूह कातिब हिजबुल्लाह के एक वरिष्ठ कमांडर को मार डाला, जो कथित तौर पर विदेशों में अमेरिकी ठिकानों पर हमले की योजना बनाने में शामिल था।

सेंटकॉम के मुताबिक, स्थानीय समय के अनुसार रात करीब साढ़े नौ बजे हुए हमले के दौरान कमांडर की मौत हो गई। सेंटकॉम ने एक बयान में कहा, "अमेरिका अपने लोगों की सुरक्षा के लिए आवश्यक कार्रवाई करना जारी रखेगा।"

इसमें कहा गया, "हम उन सभी लोगों को जिम्मेदार ठहराने में संकोच नहीं करेंगे जो हमारी सेना की सुरक्षा के लिए खतरा हैं।"

इसमें कहा गया है कि हमले में कोई आम नागरिक हताहत नहीं हुआ और न ही कोई अतिरिक्त क्षति हुई।


ब्रिटेन में ईवी की बिक्री में गिरावट के लिए एक्टर रोवन एटकिंसन जिम्मेदार?

ब्रिटेन में इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री में गिरावट के लिए 'मिस्टर बीन' के एक्टर रोवन एटकिंसन को जिम्मेदार ठहराया जा रहा है। थिंक टैंक ग्रीन अलायंस ने 2035 तक पेट्रोल-डीजल कारों को चरणबद्ध तरीके से बंद करने में यूके सरकार के सामने आने वाली मुख्य बाधाओं पर अपने विचार प्रस्तुत किए।

स्काई न्यूज के अनुसार, थिंक टैंक ने एक्टर द्वारा लिखे गए एक आर्टिकल को फ्लैक किया और इसे ईवी के लिए हानिकारक माना। एक्टर ने जून 2023 में विवादास्पद टिप्पणी की थी।

थिंक टैंक ने स्काई न्यू के हवाले से हाउस ऑफ लॉर्ड्स को बताया, ''सबसे हानिकारक आर्टिकलों में से एक द गार्जियन में रोवन एटकिंसन द्वारा लिखा गया एक अंश था। दुर्भाग्य से, फैक्ट चेक कभी भी मूल झूठे दावे के समान दर्शकों तक नहीं पहुंचते हैं।''

एक्टर के आर्टिकल का टाइटल था, "मुझे इलेक्ट्रिक वाहन पसंद है, और मैंने इसे सबसे पहले अपनाया। लेकिन धीरे-धीरे मैं खुद को ठगा हुआ महसूस कर रहा हूं। ईवी 'थोड़े निष्प्राण' थे और एक्टर में उनकी लिथियम-आयन बैटरी के उपयोग की आलोचना की।"

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;