दुनिया: पाक चुनाव में इमरान ने सेना को दिया तगड़ा झटका और PTI का नवाज और बिलावल के साथ सरकार बनाने से इनकार

सरकार बनाने के लिए पीपीपी और पीएमएल (एन) के साथ गठबंधन से इनकार करते हुए पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ ने कहा है कि उनके साथ हाथ मिलाने के बजाय विपक्ष में बैठना बेहतर है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

इमरान खान समर्थित निर्दलीय उम्मीदवारों की सफलता पाक सेना के लिए तगड़ा झटका

पाकिस्तान चुनाव आयोग के अनुसार, पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी से जुड़े निर्दलीय उम्मीदवारों ने पिछले हफ्ते हुए आमचुनाव में सबसे अधिक संसदीय सीटें हासिल की हैं।

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, जेल में बंद खान के लिए यह एक आश्चर्यजनक जीत है, जिन्हें दो साल पहले नाटकीय ढंग से प्रधानमंत्री पद से बेदखल होना पड़ा था। विश्लेषकों का कहना है कि यह क्रिकेट आइकन की सत्ता में वापसी को रोकने के लिए की गई थी।

पीटीआई द्वारा साझा किए गए खान के एक एआई-जनरेटेड वीडियो, जो उनकी आवाज की नकल करता है, ने अपनी जीत के तुरंत बाद अपने लाखों अनुयायियों से कहा, "आपने मेरा भरोसा कायम रखा, और आपके भारी मतदान ने सभी को चौंका दिया है। अब अपने वोट की रक्षा की ताकत दिखाओ।"

कनाडा में विदेशी छात्रों के 'संघर्ष' से चैरिटी संस्था दबाव में : रिपोर्ट

दुनिया: पाक चुनाव में इमरान ने सेना को दिया तगड़ा झटका और PTI का नवाज और बिलावल के साथ सरकार बनाने से इनकार

कनाडा में आवास और सामर्थ्य के बिगड़ते मुद्दों के बीच अंतरराष्ट्रीय छात्र संघर्ष कर रहे हैं। चैरिटी एंड सपोर्ट ग्रुप्स का कहना है कि वे तनाव में हैं और उन्होंने सरकार से समर्थन बढ़ाने का आग्रह किया है। ओटावा स्थित सीबीसी न्यूज चैनल की रिपोर्ट के अनुसार, ग्रेटर टोरंटो एरिया में लगभग 500,000 अंतर्राष्ट्रीय छात्र रहते हैं, खालसा एड के राष्ट्रीय निदेशक जिंद सिंह का कहना है कि चैरिटी का उन पर बहुत अधिक भार है।

सिंह ने न्यूज आउटलेट को बताया, "हमें वास्तव में लगता है कि यह हमारी भूमिका नहीं है।"

खालसा एड की कनाडाई शाखा, जो देश भर के शहरों में भोजन, कपड़े और आश्रय तक पहुंचने के लिए संघर्ष कर रहे 8000 से ज्यादा छात्रों की मदद कर रही है, का कहना है कि सरकार और माध्यमिक संस्थानों को जरूरतमंद अंतरराष्ट्रीय छात्रों की सहायता के लिए और अधिक प्रयास करना चाहिए।


टेक्सस के चर्च में गोलीबारी में दो घायल, आरोपी महिला को मार गिराया गया

अमेरिका के टेक्सस राज्य में एक चर्च में हुई गोलीबारी में एक बच्चे समेत दो लोग घायल हो गए, जिसके बाद पुलिस ने महिला हमलावर को मार गिराया। ह्यूस्टन पुलिस प्रमुख ट्रॉय फिनर ने कहा कि ट्रेंच कोट पहने लंबी राइफल से लैस एक महिला, जिसके साथ एक छोटा बच्चा भी था, ने रविवार को स्थानीय समयानुसार दोपहर 2 बजे (2000 जीएमटी) से ठीक पहले जोएल ओस्टीन के मेगा चर्च में गोली चला दी। जवाबी कार्रवाई करते हुए दो ऑफ-ड्यूटी पुलिस अधिकारियों ने उसे गोली मार दी, इस दौरान हमलावर महिला के साथ बच्चे को भी गोली लग गई और वह गंभीर रूप से घायल हो गया। वहीं आरोपी महिला की मौत हो गई।''

फिनर ने कहा, '' गोलीबारी में एक 57 वर्षीय व्यक्ति भी पैर में गोली लगने से घायल हो गया। वर्तमान में उसका अस्पताल में इलाज चल रहा है।'' स्थानीय अधिकारियों के अनुसार, घायल बच्चे और संदिग्ध महिला के बीच संबंध स्पष्ट नहीं है। पुलिस प्रमुख ने कहा, "उस महिला ने उस बच्चे को खतरे में डाल दिया। मैं यह दोष उसको ही दूंगा।"

पीटीआई का पीएमएल(एन) और पीपीपी के साथ गठबंधन से इनकार

सरकार बनाने के लिए पीपीपी और पीएमएल (एन) के साथ गठबंधन से इनकार करते हुए पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ ने कहा है कि उनके साथ हाथ मिलाने के बजाय विपक्ष में बैठना बेहतर है।

रविवार को डॉन को दिए एक साक्षात्कार में पीटीआई प्रमुख गौहर अली खान ने कहा कि पार्टी उन दोनों (पीपीपी और पीएमएल-एन) के साथ सहज महसूस नहीं करती है और उनके साथ सरकार बनाने से बेहतर है कि विपक्ष में बैठें।

पीटीआई आरक्षित सीटों पर दावा करने के लिए किसी अन्य पार्टी से हाथ मिलाएगी, क्योंकि उसके अभाव में राष्ट्रीय और प्रांतीय विधानसभाओं में सरकार बनाने की उसकी संभावनाओं को गंभीर झटका लगेगा।


प‍िता की हत्‍या कर भारतीय मूल का युवक फरार

दुनिया: पाक चुनाव में इमरान ने सेना को दिया तगड़ा झटका और PTI का नवाज और बिलावल के साथ सरकार बनाने से इनकार

 कनाडा के ओंटारियो प्रांत में घर पर अपने पिता की हत्या कर फरार भारतीय मूल के 22 वर्षीय युवक की पुलिस तलाश कर रही है। 56 वर्षीय कुलदीप सिंह को शनिवार रात हैमिल्टन में उनके स्टोनी क्रीक घर में 'गंभीर चोटों' के साथ पाए जाने के बाद पुलिस उनके बेटे सुखज चीमा-सिंह की तलाश कर रही है।

हैमिल्टन पुलिस ने रविवार को एक विज्ञप्ति में चीमा-सिंह की एक तस्वीर जारी करते हुए कहा कि 10 फरवरी कोअधिकारियों को शाम करीब 7:40 बजे ट्राफलगर ड्राइव और मड स्ट्रीट के पास एक घर में बुलाया गया था। घायल को अस्पताल ले जाया गया जहां उसने दम तोड़ दिया।

प्रत्यक्षदर्शियों ने अधिकारियों को बताया कि पि‍ता के साथ व‍िवाद के बाद चीमा-सिंह एक छोटी, गहरे रंग की एसयूवी में घर से भाग गया।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;