दुनिया: 'गुंडों' के साथ कोर्ट में पेश हुए इमरान खान और जानें पाकिस्तान की आर्थिक तंगी के लिए कौन है जिम्मेदार?

जज ने कहा, इमरान अपनी पेशी के दौरान अदालत का सम्मान नहीं किया और गुंडों को अपने साथ ले आए। पाकिस्तान के वित्त मंत्री इशाक डार ने इमरान खान पर देश के संभावित डिफॉल्ट के बारे में 'फर्जी खबर' फैलाने के लिए निशाना साधा।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

पाकिस्तान के वित्त मंत्री ने संकट के लिए इमरान खान की सरकार को जिम्मेदार ठहराया

दुनिया: 'गुंडों' के साथ कोर्ट में पेश हुए इमरान खान और जानें पाकिस्तान की आर्थिक तंगी के लिए कौन है जिम्मेदार?

पाकिस्तान के वित्त मंत्री और राजस्व सीनेटर इशाक डार ने शुक्रवार को पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के अध्यक्ष इमरान खान को देश के संभावित डिफॉल्ट के बारे में 'फर्जी खबर' फैलाने के लिए निशाना साधा। इस्लामाबाद में संवाददाता सम्मेलन में, डार, जिन्होंने पिछले साल सितंबर में मंत्री की शपथ ली थी, ने 220 मिलियन लोगों के देश को डिफॉल्ट के कगार पर धकेलने के लिए पिछली पीटीआई सरकार को दोषी ठहराया, द न्यूज ने बताया कि उन्होंने यह दावा किया कि यह गठबंधन सरकार है जिसने अपनी राजनीति पर राज्य को प्राथमिकता देकर देश को बचाया।

उन्होंने याद किया कि जब पाकिस्तान डेमोक्रेटिक मूवमेंट (पीडीएम) ने अप्रैल में अविश्वास प्रस्ताव के जरिए खान को पद से हटा दिया था, तो गठबंधन सरकार के नेताओं ने राज्य के हित में सभी राजनीतिक हितों को अलग रखने का फैसला किया था। डार ने गुस्से में कहा, मेरा प्रेसर आज इमरान खान के लिए रियलिटी चेक होगा। पीटीआई के नेता एक दिन पहले रुपये के 285.09 के ऐतिहासिक निचले स्तर पर गिरने के बाद सरकरा पर हमला बोला था, फरवरी की मुद्रास्फीति लगभग 50 साल के उच्च स्तर 31.5 प्रतिशत पर पहुंच गई है।

ब्रिटेन की सुरक्षा सेवाओं ने 2017 मैनचेस्टर बमबारी को रोकने का मौका गंवाया था

दुनिया: 'गुंडों' के साथ कोर्ट में पेश हुए इमरान खान और जानें पाकिस्तान की आर्थिक तंगी के लिए कौन है जिम्मेदार?

 2017 में मैनचेस्टर एरिना में हुए हमले को रोकने के 'महत्वपूर्ण' मौके से ब्रिटेन की सुरक्षा सेवाएं चूक गई थी, सार्वजनिक जांच से यह बात सामने आई है, इस हमले में 22 लोग मारे गए थे। जांच अध्यक्ष जॉन सॉन्डर्स ने कहा, इस महत्वपूर्ण चूक के कारणों में एक सुरक्षा सेवा अधिकारी द्वारा तेजी से कार्य करने में विफलता शामिल है।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने रिपोर्ट के हवाले से कहा, हालांकि निश्चित रूप से यह साबित करना असंभव है कि हमले को रोका जा सकता था, इस बात की संभावना थी कि खुफिया जानकारी प्राप्त की जा सकती थी, जिससे हमले को रोकने के लिए कार्रवाई की जा सकती थी।


जज ने कहा, 'गुंडों' के साथ कोर्ट में पेश हुए इमरान खान

इस्लामाबाद में न्यायिक परिसर में काफी लोगों के साथ पेश होने पर आतंकवाद-निरोधी अदालत (एटीसी) के जज ने पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के अध्यक्ष इमरान खान पर बयान जारी किया है। जियो न्यूज ने बताया कि 28 फरवरी को पूर्व प्रधानमंत्री अपने खिलाफ दायर चार मामलों की सुनवाई में शामिल होने के लिए तीन अदालतों में पेश हुए। खान को तीन मामलों में अंतरिम जमानत मिली, जबकि एक मामले में उनके खिलाफ गैर-जमानती गिरफ्तारी वारंट जारी किया गया।

जियो न्यूज ने बताया कि एटीसी में एक मामले की सुनवाई के दौरान न्यायाधीश ने खान का नाम लिए बिना कहा कि पीटीआई प्रमुख 2,000 लोगों के साथ अदालत में पेश हुए। उन्होंने कहा, उन्होंने [इमरान खान] अपनी पार्टी का नाम 'इंसाफ' रखा है, लेकिन वह 'जिंदाबाद' और 'मुदार्बाद' के नारे लगाते हैं। न्यायाधीश ने यह भी कहा कि खान ब्रिटेन का उदाहरण देते हैं लेकिन अदालत का सम्मान नहीं करते। जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, जज ने कहा, उन्होंने अपनी पेशी के दौरान अदालत का सम्मान नहीं किया और गुंडों को अपने साथ ले आए।

वेस्ट बैंक में इजरायली सैनिकों ने फिलिस्तीनी किशोर की गोली मारकर हत्या कर दी

दुनिया: 'गुंडों' के साथ कोर्ट में पेश हुए इमरान खान और जानें पाकिस्तान की आर्थिक तंगी के लिए कौन है जिम्मेदार?

वेस्ट बैंक शहर कलकिलिया के पास एक गांव में इजरायली सैनिकों ने एक फिलिस्तीनी किशोर की गोली मारकर हत्या कर दी। फिलिस्तीन के स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में ये बात कही है। समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने बयान का हवाला देते हुए बताया कि मोहम्मद इस्लाम (15) की मौत इजरायली सैनिकों द्वारा पीठ में गोली मारने के बाद हुई, जिन्होंने अज्जुन गांव पर धावा बोल दिया था।

इसमें कहा गया है कि दो घायल किशोरों में से एक की हालत गंभीर है और उसे शहर के सरकारी अस्पताल के गहन चिकित्सा कक्ष में भर्ती कराया गया है, जहां डॉक्टरों ने उसकी जान बचाने की कोशिश की। लेकिन कलकिलिया के गवर्नर रफेह रावजबेह ने शिन्हुआ को बताया कि शहर की मुख्य सड़क के पास हुई झड़प के दौरान इजरायली सैनिकों ने किशोरों पर गोलियां चलाईं।


पाकिस्तान की आर्थिक तंगी के लिए चीन ने 'कुछ विकसित देशों' को ठहराया जिम्मेदार

दुनिया: 'गुंडों' के साथ कोर्ट में पेश हुए इमरान खान और जानें पाकिस्तान की आर्थिक तंगी के लिए कौन है जिम्मेदार?

चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता ने कहा है कि पाकिस्तान सहित कई विकासशील देशों की वित्तीय कठिनाइयों के पीछे 'कुछ विकसित देशों' की वित्तीय नीतियां मुख्य कारण रही हैं। द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के मुताबिक, प्रवक्ता ने पाकिस्तान के आर्थिक और सामाजिक विकास में रचनात्मक भूमिका निभाने के लिए सभी पक्षों के ठोस प्रयासों का आह्वान किया।

माओ निंग ने अपनी नियमित ब्रीफिंग के दौरान एक सवाल का जवाब देते हुए कहा, "यह बताया जाना चाहिए कि पाकिस्तान सहित बड़ी संख्या में विकासशील देशों की वित्तीय कठिनाइयों के पीछे एक निश्चित विकसित देश की वित्तीय नीति मुख्य कारण है।" उनका इशारा अमेरिका की ओर था।

द एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने बताया कि उन्होंने कहा कि पश्चिम के नेतृत्व वाले कमर्शियल क्रेडिटर्स और बहुपक्षीय वित्तीय संस्थान विकासशील देशों के लिए बुनियादी लेनदार थे। उन्होंने पाकिस्तान के आर्थिक और सामाजिक विकास में रचनात्मक भूमिका निभाने के लिए सभी पक्षों के ठोस प्रयासों का आह्वान किया।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */