दुनिया: अमेरिका में भारतीय मूल के शख्स पर ट्रिपल मर्डर का आरोप और न्यूयॉर्क सबवे ट्रेन में गोलीबारी

अमेरिका के न्यू जर्सी में अपने परिवार के तीन सदस्यों की हत्या के मामले में 23 वर्षीय एक भारतीय-अमेरिकी व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है। न्यूयॉर्क शहर में चलती मेट्रो ट्रेन में एक नाबालिग लड़के और एक आदमी को गोली मार दी गई, जिसके चलते वे घायल हो गए।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

हमास ने इजरायली हमलों से विनाश को देखने के लिए एलन मस्क को गाजा में आमंत्रित किया

फोटो: IANS
फोटो: IANS

एलन मस्क की इजरायल यात्रा के बाद, टेक अरबपति को अब हमास ने इजरायली हमलों के तहत घिरे एन्क्लेव क्षेत्र के विनाश को देखने के लिए गाजा में आमंत्रित किया है। द गार्जियन के मुताबिक, मंगलवार को बेरूत में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान हमास के एक वरिष्ठ अधिकारी ओसामा हमदान ने एलन मस्क को गाजा के लिए आमंत्रित किया था।

ओसामा हमदान ने कहा, ''हम उन्हें निष्पक्षता और विश्वसनीयता के मानकों के अनुपालन में गाजा के लोगों के खिलाफ किए गए नरसंहार और विनाश की सीमा को देखने के लिए गाजा का दौरा करने के लिए आमंत्रित करते हैं।''

हालांकि, उन्हें आमंत्रित करने वाली खबरों के बारे में एक पोस्ट के जवाब में, एलन मस्क ने कहा कि स्थिति अभी वहां थोड़ी खतरनाक लग रही है। उन्होंने एक्स पर लिखा, "फिलहाल वहां थोड़ा खतरनाक लग रहा है, लेकिन मेरा मानना है कि दीर्घकालिक समृद्ध गाजा सभी पक्षों के लिए अच्छा है।"

एलन मस्क ने सोमवार को इज़रायल में केफ़र अज़ा का दौरा किया। यह हमास आतंकवादी समूह द्वारा हमला किए जाने वाले पहले स्थानों में से एक था। हमास आतंकियों ने 7 अक्टूबर को हमला किया था।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस से मिले वांग यी

फोटो: IANS
फोटो: IANS

चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के केंद्रीय पोलित ब्यूरो के सदस्य, विदेश मंत्री वांग यी ने न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस से मुलाकात की।

वांग यी ने कहा कि दुनिया फ़िलिस्तीनी-इज़राइली संघर्ष और संयुक्त राष्ट्र की भूमिका और कार्यों पर ध्यान देती है। फ़िलिस्तीनी-इज़राइली संघर्ष के मुद्दे पर चीन हमेशा मजबूती से शांति, मानवीय विवेक और अंतर्राष्ट्रीय कानून के पक्ष में खड़ा रहा है। चीन संघर्ष को हल करने में संयुक्त राष्ट्र और स्वयं महासचिव की विशेष और अपूरणीय भूमिका का समर्थन करता है।

उन्होंने कहा कि इस महीने सुरक्षा परिषद के वर्तमान अध्यक्ष देश के रूप में चीन ने अरब देशों और संबंधित पक्षों के साथ घनिष्ठ संचार बनाए रखा है और फिलिस्तीनी-इजरायल संघर्ष को सुरक्षा परिषद का एक मुख्य और प्राथमिकता वाला मुद्दा बना दिया है। चीन ने अरब और इस्लामी देशों के विदेश मंत्रियों का भी स्वागत किया जिन्होंने कुछ समय पहले सामूहिक रूप से चीन का दौरा किया। हम ने यथाशीघ्र सुरक्षा परिषद की उच्च स्तरीय बैठक बुलाने पर सहमति प्राप्त की और हम सुरक्षा परिषद से सर्वसम्मत और स्पष्ट आवाज़ की आशा करते हैं।


अमेरिका में भारतीय मूल के शख्स पर ट्रिपल मर्डर का आरोप

फोटो: IANS
फोटो: IANS

अमेरिका के न्यू जर्सी में अपने परिवार के तीन सदस्यों की हत्या के मामले में 23 वर्षीय एक भारतीय-अमेरिकी व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने यह जानकारी दी। न्यू जर्सी के साउथ प्लेनफील्ड के ओम ब्रह्मभट्ट को सोमवार को दिलीप कुमार ब्रह्मभट्ट (72), बिंदु ब्रह्मभट्ट (72) और उनके बेटे यशकुमार ब्रह्मभट्ट (38) की हत्या के आरोप में हिरासत में लिया गया।

मिडलसेक्स काउंटी अभियोजक के कार्यालय ने एक बयान में कहा कि सोमवार सुबह लगभग 9 बजे गोलीबारी की रिपोर्ट के बाद साउथ प्लेनफील्ड में कोपोला ड्राइव पर अधिकारियों की एक टीम पहुंची। उनके पहुंचने पर, अधिकारियों को तीन मृतकों के साथ-साथ ओम ब्रह्मभट्ट भी मिला।

दिलीपकुमार और बिंदू ब्रह्मभट्ट को गोली लगी थी और उन्हें घटनास्थल पर ही मृत घोषित कर दिया गया। यशकुमार ब्रह्मभट्ट को कई गोलियां लगीं और उन्हें अस्पताल ले जाया गया, जहां उन्होंने दम तोड़ दिया और उन्हें मृत घोषित कर दिया गया।

महिला ने कार दुर्घटना को लेकर यूएस टाउनशिप, उसके भारतीय-अमेरिकी मेयर पर मुकदमा दायर किया

फोटो: IANS
फोटो: IANS

 एक महिला ने अमेरिकी राज्य न्यू जर्सी की एक टाउनशिप और उसके भारतीय-अमेरिकी मेयर के खिलाफ 2022 की कार दुर्घटना के लिए मुकदमा दायर किया है। इस दुर्घटना में उसे गंभीर और स्थायी चोटें आई थी। मुकदमे में दावा किया गया है कि एडिसन के मेयर सैम जोशी एक टाउनशिप वाहन में पूर्व की ओर यात्रा कर रहे थे। उन्होंने 9 दिसंबर 2022 को तल्माडगे रोड पर दक्षिण की ओर जा रही सोबिया कैसर को टक्कर मार दी थी।

समाचार प्लेटफॉर्म पैच डॉट कॉम ने सोमवार को बताया कि कैसर ने आरोप लगाया कि जोशी लापरवाह थे और टाउनशिप को सैम जोशी को वाहन नहीं सौंपना चाहिए था। कैसर ने कहा कि दुर्घटना के कारण उसे गंभीर और स्थायी चोटें आईं और वह क्षतिपूर्ति, ब्याज, मुकदमे की लागत, जूरी द्वारा मुकदमा और किसी भी बीमा समझौते या पॉलिसी की मांग कर रही हैं।

मुक़दमे में कहा गया, "उसे मेडिकल खर्च (व्यय) उठाना पड़ा और भविष्य में भी चिकित्सा व्यय उठाना पड़ेगा। उसे अक्षम कर दिया गया है और भविष्य में भी उसे अपने आवश्यक मामलों और व्यवसाय में शामिल होने से रोका जाएगा।"


न्यूयॉर्क सबवे ट्रेन में गोलीबारी, 2 घायल

फोटो: IANS
फोटो: IANS

न्यूयॉर्क शहर में चलती मेट्रो ट्रेन में एक नाबालिग लड़के और एक आदमी को गोली मार दी गई, जिसके चलते वे घायल हो गए। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, यह घटना मंगलवार शाम करीब 5.40 बजे ब्रुकलिन में मैनहट्टन जाने वाली सी ट्रेन में हुई। पुलिस ने घटनास्थल की जांच की। गोलीबारी के कारण यात्रियों को लगभग दो घंटे तक असुविधा का सामना करना पड़ा।

दोनों पीड़ितों को अस्पताल ले जाया गया, जहां उनकी हालत स्थिर बतायी जा रही है। आरोपी अभी गिरफ्त से दूर है। न्यूयॉर्क पुलिस विभाग के अनुसार, 8 नवंबर तक न्यूयॉर्क में 900 से ज्यादा गोलीबारी की घटनाएं दर्ज की गईं, जिनमें ब्रुकलिन में 308 घटनाएं शामिल थीं।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;