दुनिया: भारतीय मूल के सांसद ने कनाडा सरकार से मंदिर हमले को गंभीरता से लेने को कहा और अफगानिस्तान में बड़ा हादसा

भारतीय मूल के सांसद चंद्र आर्य ने कनाडा में हिंदू मंदिर पर हाल में हुए हमले को सरकार से 'गंभीरता' से लेने का आह्वान किया। अफगानिस्तान के बल्ख प्रांत में एक घर की छत गिरने से चार लोगों की मौत हो गई और 18 अन्य घायल हो गए।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

भारतीय मूल के सांसद ने कनाडा सरकार से मंदिर हमले को गंभीरता से लेने को कहा

भारतीय मूल के सांसद चंद्र आर्य ने कनाडा में हिंदू मंदिर पर हाल में हुए हमले पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए मंगलवार को ओटावा सरकार से इस मामले को 'गंभीरता' से लेने का आह्वान किया। कनाडा के ब्रैम्पटन प्रांत में गौरी शंकर मंदिर की दीवारों पर भारत-विरोधी चित्र बनाए गए थे और तोड़फोड़ की गई थी, जिससे भारतीय समुदाय को बहुत दुख हुआ था।

सत्तारूढ़ लिबरल पार्टी के सांसद आर्य ने मंगलवार को ट्वीट में लिखा- ब्रैम्पटन में गौरी शंकर मंदिर पर हमला कनाडा में हिंदू और भारत विरोधी समूहों द्वारा हिंदू मंदिरों पर किए गए हमलों में नवीनतम है। सोशल मीडिया पर नफरत के बाद अब हिंदू मंदिरों पर शारीरिक हमले, आगे क्या?, मैं कनाडा सरकार से इसे गंभीरता से लेने की मांग करता हूं।

फ्रांस में पेंशन सुधार के खिलाफ हड़ताल : रेलवे, स्कूल और ऊर्जा क्षेत्र प्रभावित

राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों की सेवानिवृत्ति की आयु 62 से बढ़ाकर 64 करने की योजना के खिलाफ देशव्यापी विरोध के कारण मंगलवार को फ्रांस में परिवहन, स्कूल और ऊर्जा क्षेत्र प्रभावित हुआ। एक मीडिया रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, हड़ताल में भाग लेने वाली आठ यूनियनों ने दावा किया कि देश के आधे शिक्षक हड़ताल में शामिल हुए थे।

पेरिस में तीन हाई-स्पीड ट्रेनों में से केवल एक ही चल रही थी और केवल दो चालक रहित मेट्रो लाइनें सामान्य रूप से चल रही थीं। राज्य के स्वामित्व वाले ईडीएफ के कर्मचारियों के हड़ताल पर चले जाने के बाद बिजली उत्पादन में कमी की सूचना मिली। बीबीसी ने राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों की रेनेसंस पार्टी के एक सांसद क्रिस्टोफर वेसबर्ग के हवाले से कहा, किसी भी तरह का सुधार जो लोगों को लंबे समय तक काम करने के लिए कहे वह अप्रिय होगा, लेकिन हम इस सुधार पर चुने गए हैं।


अफगानिस्तान में छत गिरने से 4 लोगों की मौत, 18 घायल

फोटो: IANS
फोटो: IANS

अफगानिस्तान के बल्ख प्रांत में एक घर की छत गिरने से चार लोगों की मौत हो गई और 18 अन्य घायल हो गए। प्रांतीय पुलिस प्रवक्ता मोहम्मद आसिफ वजीरी ने मंगलवार को बताया कि यह घटना चारकेंट जिले के पहाड़ी कोरीक गांव में सोमवार देर रात हुई, जिसमें दो बच्चों सहित परिवार के चार सदस्यों की मौत हो गई और महिलाओं और बच्चों सहित 18 अन्य घायल हो गए, जिनमें से कुछ की हालत गंभीर है।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, इसी तरह की घटना में रविवार को पूर्वी कुनार प्रांत के शिगल जिले में भारी बर्फबारी के कारण घर की छत गिरने से तीन बच्चों की मौत हो गई और पीड़ितों के माता-पिता सहित छह अन्य घायल हो गए।

पाकिस्तान की मस्जिद में आत्मघाती हमला : मृतकों की संख्या 96 पहुंची

फोटो: IANS
फोटो: IANS

पाकिस्तान के पेशावर प्रांत की एक मस्जिद में हुए आत्मघाती हमले में मरने वालों की संख्या मंगलवार को बढ़कर 96 हो गई, हमले की जगह से और शव बरामद किए गए हैं। डॉन न्यूज ने पुलिस के हवाले से बताया कि विस्फोट मस्जिद के सेंट्रल हॉल में हुआ, जिससे मस्जिद की छत गिर गई, हमला उस वक्त हुआ जब लोग सोमवार को नमाज अदा करने के लिए कतार में खड़े थे।

पेशावर के पुलिस प्रमुख मुहम्मद एजाज खान के अनुसार, मरने वालों में 90 प्रतिशत से अधिक पुलिसकर्मी हैं, जो 300 से 400 के बीच नमाज के लिए मस्जिद में एकत्र हुए थे। पुलिस ने कहा कि खुद को उड़ाने वाला आत्मघाती हमलावर पहली पंक्ति में मौजूद था।


सब्सिडी का बोझ कम करने के लिए बांग्लादेश ने बिजली की कीमतें बढ़ाईं 

सब्सिडी के बोझ को कम करने के लिए बांग्लादेश सरकार ने एक बार फिर थोक और खुदरा दोनों स्तरों पर बिजली की कीमतें बढ़ा दी हैं। समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने बताया कि बिजली, ऊर्जा और खनिज संसाधन मंत्रालय के नोटिस के अनुसार नई दरें बुधवार (1 फरवरी) से लागू होंगी।

नोटिस के मुताबिक, एक महीने से भी कम समय में दूसरी बार बिजली के खुदरा मूल्य में 5 फीसदी की बढ़ोतरी की जा रही है, जबकि थोक कीमतों में 8.06 फीसदी की बढ़ोतरी नोटिस के मुताबिक देखी जा रही है। बांग्लादेशी सरकार ने 12 जनवरी को व्यवसायों और उपभोक्ताओं के विरोध की अनदेखी करते हुए, खुदरा स्तर पर बिजली की कीमत 5 प्रतिशत बढ़ाकर 7.48 टका प्रति यूनिट कर दी।

12 जनवरी को बिजली का खुदरा मूल्य बढ़ाने का कदम पिछले साल दिसंबर में उत्पादकों के स्तर पर 19.92 प्रतिशत की बढ़ोतरी के बाद उठाया गया था। बांग्लादेश के बिजली, ऊर्जा और खनिज संसाधन राज्य मंत्री नसरूल हामिद ने पहले कहा था कि मासिक आधार पर बिजली की कीमत का समायोजन किया जाता है तो गैस आयात में वित्तीय घाटे के कारण हुए बैकलॉग को कुछ हद तक दूर किया जा सकता है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;