दुनिया: ईरान ने UN से इजरायल के खिलाफ कार्रवाई करने को कहा और रूस के सुदूर पूर्व के कई क्षेत्रों में सुनामी अलर्ट

ईरान ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद से इजरायल के खिलाफ कार्रवाई करने का आह्वान किया है। जापान के मध्य भाग में आए शक्तिशाली भूकंपों की श्रृंखला के बाद सोमवार को रूस के सुदूर पूर्व के कई क्षेत्रों को सुनामी अलर्ट पर रखा गया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

सीरिया पर इजरायल के हमलों के खिलाफ कार्रवाई करें संयुक्त राष्ट्र : ईरान

सीरिया में शीर्ष इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (आईआरजीसी) कमांडर की हत्या के बाद ईरान ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद से इजरायल के खिलाफ कार्रवाई करने का आह्वान किया है।

ईरान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नासिर कनानी ने कहा, ''ईरान के प्रतिनिधि कार्यालय के माध्यम से हमने संयुक्त राष्ट्र महासचिव (एंटोनियो गुटेरेस) के साथ बातचीत की। सुरक्षा परिषद से अंतरराष्ट्रीय शांति बनाए रखने और क्षेत्रीय शांति से समझौता करने से रोकने के अपने कर्तव्य के प्रति प्रतिबद्ध होने का आह्वान किया।''

कनानी के हवाले से मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि सैयद रजी मौसवी की हत्या सीरिया की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का खुला उल्लंघन है।

पिछले साल 27 दिसंबर को सीरिया की राजधानी दमिश्क के पास सैयदा जैनब इलाके में हवाई हमले में आईआरजीसी के ईरान के ब्रिगेडियर जनरल सैयद रजी मौसवी की मौत हो गई थी।

वह आईआरजीसी में एक उच्च पदस्थ अधिकारी थे और सीरिया में ईरान के सैन्य अभियानों का समन्वय कर रहे थे।

रूस के सुदूर पूर्व के कई क्षेत्रों में सुनामी अलर्ट

दुनिया: ईरान ने UN से इजरायल के खिलाफ कार्रवाई करने को कहा और रूस के सुदूर पूर्व के कई क्षेत्रों में सुनामी अलर्ट

जापान के मध्य भाग में आए शक्तिशाली भूकंपों की श्रृंखला के बाद सोमवार को रूस के सुदूर पूर्व के कई क्षेत्रों को सुनामी अलर्ट पर रखा गया है, जिससे कुछ क्षेत्रों में 5 मीटर तक ऊंची लहरें उठीं।

इससे पहले दिन में, जापान मौसम विज्ञान एजेंसी (जेएमए) ने इशिकावा, फुकुई, निगाता, टोयामा, यामागाटा और अन्य प्रांतों सहित देश के पश्चिमी तट के व्यापक हिस्से के लिए सुनामी की चेतावनी जारी की थी, जिसमें कई शक्तिशाली भूकंपों की श्रृंखला देखी गई थी।

मौसम एजेंसी के मुताबिक, स्थानीय समयानुसार शाम 4:10 बजे (0710 जीएमटी) उथली गहराई पर बड़ा भूकंप आया, जो इशिकावा प्रान्त में नोटो प्रायद्वीप पर जापानी भूकंपीय तीव्रता पैमाने पर अधिकतम 7 दर्ज किया गया। इससे मध्य टोक्यो में इमारतें भी हिल गईं।


हमास कमांडर दीर अल-बलाह मारा गया : आईडीएफ

दुनिया: ईरान ने UN से इजरायल के खिलाफ कार्रवाई करने को कहा और रूस के सुदूर पूर्व के कई क्षेत्रों में सुनामी अलर्ट

 इजरायल रक्षा बल (आईडीएफ) ने सोमवार को कहा कि उन्होंने दीर अल-बलाह के नुखबा कंपनी कमांडर आदिल मिस्माह को मार गिराया है। आईडीएफ ने कहा कि इजरायल पर 7 अक्टूबर को हुए हमले के लिए भी मिस्माह जिम्मेदार था।

आईडीएफ ने कहा, "शेजैया में, सैनिकों ने युद्ध के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले हमास और इस्लामिक जिहाद के ठिकानों पर हमला किया और बड़ी मात्रा में हथियार पाए।"

इसमें कहा गया है कि सैनिकों ने एक लॉन्च पोस्ट को नष्ट कर दिया और मोर्टार गोले से आईडीएफ पर हमला करने वाले एक आतंकवादी सेल को खत्म कर दिया। आईडीएफ ने कहा कि उन्होंने खान यूनिस में एक और लॉन्चिंग रॉकेट क्षेत्र की पहचान की और उसे खत्म कर दिया।

जापान भूकंप: सुनामी की चेतावनी के बीच भारतीय दूतावास ने आपातकालीन नंबर जारी किए

जापान में भारतीय दूतावास ने सोमवार को अपने नागरिकों के लिए एक आपातकालीन नियंत्रण कक्ष स्थापित किया और कहा कि वह भूकंप और सुनामी की चेतावनी के मद्देनजर संबंधित अधिकारियों के संपर्क में है। एक्स पर एक पोस्ट में कहा गया है: "दूतावास ने 1 जनवरी 2024 को आए भूकंप और सुनामी के संबंध में संपर्क करने के लिए एक आपातकालीन नियंत्रण कक्ष स्थापित किया है...।"

पोस्ट के साथ संलग्न एक तस्वीर में, भारतीय दूतावास ने आपातकालीन नंबर साझा किए - +81-8039301715 (याकूब टोपनो), +81-7014920049 (अजय सेठी), +81-8032144734 (डी.एन. बरनवाल), +81-8062295382 (एस. भट्टाचार्य), और +81-8032144722 (विवेक राठी)।

सहायता चाहने वाले लोग दूतावास से ईमेल पते - sscons.tokyo@mea.gov.in और offffseco.tokyo@mea.gov.in पर भी संपर्क कर सकते हैं। दूतावास ने भारतीय नागरिकों से स्थानीय सरकार के निर्देशों का पालन करने का आग्रह किया।


गाजा ने स्वास्थ्य स्थिति पर डब्ल्यूएचओ प्रतिनिधिमंडल को दी जानकारी

दुनिया: ईरान ने UN से इजरायल के खिलाफ कार्रवाई करने को कहा और रूस के सुदूर पूर्व के कई क्षेत्रों में सुनामी अलर्ट

गाजा के स्वास्थ्य उप मंत्री डॉ. यूसुफ अबू अल-रिश ने सोमवार को फिलिस्तीन में मानवीय मामलों के समन्वयक मैकगोल्ड्रिक और विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के प्रतिनिधिमंडल को गाजा में भयावह स्वास्थ्य स्थिति के बारे में जानकारी दी। मानवीय मामलों के समन्वयक और डब्ल्यूएचओ के साथ आए प्रतिनिधिमंडल गाजा के खान यूनिस क्षेत्र में नासिर मेडिकल कॉम्प्लेक्स के दौरे पर हैं।

उप स्वास्थ्य मंत्री ने प्रतिनिधिमंडल को बताया कि गाजा में इजरायली आक्रामकता के कारण स्वास्थ्य स्थिति अनिश्चित रूप से खराब हो गई है। उन्होंने दौरे पर आए प्रतिनिधिमंडल से कहा कि घायलों की स्वास्थ्य और मानवीय स्थिति भी अनिश्चित है।

उप स्वास्थ्य मंत्री ने गाजा में स्वास्थ्य प्रणाली को बचाने के लिए आवश्यक अंतरराष्ट्रीय भूमिका पर चर्चा करते हुए डब्ल्यूएचओ टीम को अस्पतालों में भारी भीड़ के बारे में सचेत किया।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;