दुनिया: इजराइल ने जबालिया शरणार्थी शिविर पर किया हमला और रूस के एक स्कूल में गोलीबारी में 2 की मौत

इजराइल ने गुरुवार को कहा कि उत्तरी गाजा में जबालिया शरणार्थी शिविर हमास का गढ़ है। रूस के शहर ब्रांस्क के एक स्कूल में गुरुवार को हुई गोलीबारी में दो लोगों की मौत हो गई और चार अन्य घायल हो गए।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

इजराइल ने जबालिया शरणार्थी शिविर में हमास के गढ़ पर किया हमला

 इजराइल ने गुरुवार को कहा कि उत्तरी गाजा में जबालिया शरणार्थी शिविर हमास का गढ़ है।बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, इजरायली मीडिया ने बताया है कि इजरायली बलों ने यहां हमास की एक मुख्य चौकी पर कब्जा कर लिया है। यहां सुरंगें और हथियार मिले हैं।

बुधवार की संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट ने संकेत दिया कि "जबलिया शिविर में कई आवासीय भवनों पर भारी बमबारी में 100 से अधिक लोग मारे गए, और कई अन्य घायल हो गए"।

5 दिसंबर को, आईडीएफ के प्रवक्ता डैनियल हगारी ने कहा कि इजरायली सेना "जबलिया के केंद्र में और शेजैया के क्षेत्र में" लड़ रही है। उन्होंने कहा, "इन सभी हमास के गढ़ में, संयुक्त रूप से भूमि और हवाई हमले किए जा रहे हैं। बुनियादी ढांचे को नष्ट कर दिया गया है, आमने-सामने की लड़ाई में कई आतंकवादियों को मार गिराया गया है और हथियार ढूंढ लिए गए हैं।"

ली छ्यांग ने सिंगापुर के उप प्रधानमंत्री से मुलाकात की

फोटो: IANS
फोटो: IANS

चीनी प्रधानमंत्री ली छ्यांग ने 6 दिसंबर को जन वृहद भवन में सिंगापुर के उप प्रधान मंत्री और वित्त मंत्री लॉरेंस वोंग श्युन त्साई से मुलाकात की। ली छ्यांग ने कहा कि यह वर्ष चीन और सिंगापुर के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। राष्ट्रपति शी चिनफिंग और प्रधान मंत्री ली सीन लूंग ने संयुक्त रूप से चीन-सिंगापुर संबंधों को सर्वांगीण, उच्च-गुणवत्ता, दूरदर्शी साझेदारी में उन्नत करने की घोषणा की। दोनों पक्षों के विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग मजबूती से आगे बढ़ रहा है, जिससे लगातार नया माहौल और नई जीवन शक्ति दिखाई दे रही है।

ली छ्यांग ने बताया कि चीन सिंगापुर के साथ घनिष्ठ उच्च-स्तरीय आदान-प्रदान बनाए रखेगा, मुक्त व्यापार समझौते के उन्नयन का मौका पकड़कर चीन-सिंगापुर सहयोग की गुणवत्ता और उन्नयन को बढ़ावा देगा और डिजिटल अर्थव्यवस्था, हरित विकास, वित्तीय सेवाओं और समुद्री ऊर्जा उपयोग के क्षेत्र में अधिक परिणाम प्राप्त करने की कोशिश करेगा।


रूस के एक स्कूल में गोलीबारी में 2 की मौत, 4 घायल

फोटो: IANS
फोटो: IANS

 रूस के शहर ब्रांस्क के एक स्कूल में गुरुवार को हुई गोलीबारी में दो लोगों की मौत हो गई और चार अन्य घायल हो गए। मीडिया ने स्थानीय अधिकारियों के हवाले से यह खबर दी है। इसमें कहा गया है कि यह घटना बेझिट्स्की क्षेत्र में हुई। प्रारंभिक जानकारी से पता चलता है कि आठवीं कक्षा की एक स्कूली छात्रा ने हथियार से लैस होकर गोलीबारी शुरू की।

सिन्हुआ समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, मृतकों में से वही लड़की हो सकती है जिसने गोलीबारी की। गोलीबारी के बाद उसने खुद को मार डाला होगा। घटना के बाद, अन्य सभी छात्रों को इमारत से निकालकर घर भेज दिया गया है और इलाके को पुलिस ने घेर लिया है।

इंडोनेशिया का इबू ज्वालामुखी फटा, 1,200 मीटर तक उठी राख

दुनिया: इजराइल ने जबालिया शरणार्थी शिविर पर किया हमला और रूस के एक स्कूल में गोलीबारी में 2 की मौत

पूर्वी इंडोनेशियाई प्रांत उत्तरी मालुकु में हल्माहेरा द्वीप पर इबू ज्वालामुखी गुरुवार को स्थानीय समयानुसार सुबह 11 बजे लिए फट गया, जिससे 1,200 मीटर ऊपर तक राख फैल गई।

ज्वालामुखी की निगरानी चौकी के एक अधिकारी एफ्रिता सारागिह ने कहा, "राख दक्षिण-पूर्व की ओर घनी तीव्रता के साथ भूरे रंग की देखी गई।"

समुद्र तल से लगभग 1,300 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, इबू ज्वालामुखी को खतरे के उच्चतम स्तर से नीचे वर्गीकृत किया गया है। इस साल की शुरुआत से अब तक ज्वालामुखी 60 बार फट चुका है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, जनता से क्रेटर से 3.5 किमी के दायरे में न जाने के लिए कहा गया है।


टेक्सास में माता-पिता और चार अन्य की हत्या के आरोप में व्यक्ति गिरफ्तार

यूएस स्टेट टेक्सास में एक व्यक्ति को अपने माता-पिता और चार अन्य की हत्या के आरोप में गिरफ्तार किया गया। समाचार एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार, बेक्सर काउंटी के शेरिफ जेवियर सालाजार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा, ''34 वर्षीय शेन जेम्स जूनियर पर सैन एंटोनियो क्षेत्र में अपने माता-पिता की गोली मारकर हत्या करने का संदेह है।''

शेरिफ जेवियर सालाजार ने कहा कि जेम्स को मानसिक स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं थी। घरेलू हिंसा की घटना के बाद उसे सेना से छुट्टी दे दी गई थी। पुलिस ने कहा कि मंगलवार को सैन एंटोनियो से करीब 129 किमी दूर ऑस्टिन में विभिन्न स्थानों पर 4 अन्य लोगों की मौत हो गई और 2 पुलिस अधिकारियों को गोली मार दी गई।

अंतरिम ऑस्टिन पुलिस प्रमुख रॉबिन हेंडरसन ने पत्रकारों से कहा, ''जेम्स को एक पुलिस अधिकारी के साथ गोलीबारी के बाद तेजी से भागते समय वाहन से दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद गिरफ्तार किया गया था। गोली लगने से वह घायल हो गया था।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;