दुनिया: इजरायल ने गाजा पर हमले तेज किए, तनाव बढ़ा और चीन ने अमेरिका के खिलाफ जवाबी कार्रवाई की घोषणा की

इजराइल के कुछ हिस्सों पर रॉकेट हमलों के बाद यहूदी राष्ट्र ने शुक्रवार को गाजा पट्टी और लेबनान में सैन्य चौकियों पर हवाई हमले तेज कर दिए। चीनी विदेश मंत्रालय ने 4 अप्रैल को अमेरिका के खिलाफ जवाबी कार्रवाई करने के फैसले की घोषणा की।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

चैटजीपीटी 'एलियन इंटेलिजेंस' की तरह, लेकिन इसमें इंसानों जैसी तर्कशक्ति का अभाव : रोसेडेल

फोटो: IANS
फोटो: IANS

प्रौद्योगिकी कंपनी लिंडन लैब (सेकेंड लाइफ के डेवलपर के रूप में जानी जाने वाली) की स्थापना करने वाले अमेरिकी उद्यमी फिलिप रोसेडेल ने कहा है कि चैटजीपीटी जैसी जनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) एक एलियन इंटेलिजेंस की तरह है जो अलौकिक कार्यों को कर सकता है लेकिन इसमें मानव जैसी तर्कशक्ति का अभाव है। जेडडीनेट की रिपोर्ट के अनुसार, रोसेडेल ने इंटरनेट के शुरूआती दिनों की तुलना जेनेरेटिव एआई की वर्तमान स्थिति से की, जब बहुत उत्साह, अवसर और अनिश्चितता थी कि आगे क्या होगा। अद्भुत क्षमता के बावजूद, उन्होंने बताया कि वर्तमान एआई मॉडल एक ही समय में स्मृति को पढ़ने और लिखने की क्षमता से सीमित हैं, जिसके परिणामस्वरूप जोंबी एआई हैं जो मनुष्यों की तरह सुन या तर्क नहीं कर सकते हैं।

इसके अलावा, उन्होंने कहा कि एआई की सॉफ्टवेयर कोड लिखने की क्षमता चौंकाने वाली अच्छी है, जिससे प्रोग्रामरों का समय बचता है। एआई रचनात्मक कार्यों जैसे कॉपी राइटिंग, इमेज जनरेशन और नई अंतदृष्टि प्रदान करने में भी सक्षम है। रोसडेल ने कहा, आखिरकार हमारे पास कुछ ऐसा करने के लिए पर्याप्त गणना है जो प्रतिद्वंद्वी सोच रहे हैं। और यह अवसरों के मामले में कई बाधाओं को बदल रहा है।

चीन ने हडसन इंस्टीट्यूट, रीगन लाइब्रेरी और उनके नेताओं के खिलाफ जवाबी कार्रवाई की घोषणा की

फोटो: IANS
फोटो: IANS

चीनी विदेश मंत्रालय ने 4 अप्रैल को अमेरिका के हडसन इंस्टीट्यूट, रोनाल्ड रीगन राष्ट्रपति पुस्तकालय और उनके नेताओं के खिलाफ जवाबी कार्रवाई करने के फैसले की घोषणा की, जो इस प्रकार हैं:

चीन के बार-बार मामला उठाने और दृढ़ विरोध करने की अवहेलना करते हुए, अमेरिका ने थाईवान क्षेत्र की नेता त्साई इंग-वेन को इस वर्ष 29 से 31 मार्च तक और 4 से 6 अप्रैल तक राजनीतिक गतिविधियों में शामिल होने के लिए अमेरिका में रुकने की अनुमति देने पर जोर दिया। अमेरिका में हडसन इंस्टीट्यूट और रीगन लाइब्रेरी ने देश में थाईवान स्वतंत्रता अलगाववादी गतिविधियों में शामिल होने के लिए त्साई इंग-वेन के लिए मंच और सुविधा प्रदान की, जिसने एक-चीन सिद्धांत और तीन चीन-अमेरिका संयुक्त विज्ञप्ति के प्रावधानों का गंभीर उल्लंघन किया है, चीन की संप्रभुता और प्रादेशिक अखंडता को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचाया है।


भारतीय सर्जन को ग्लासगो के रॉयल कॉलेज का सलाहकार किया गया नियुक्त

फोटो: IANS
फोटो: IANS

 जाने-माने सर्जन डॉक्टर पी. रघु राम को रॉयल कॉलेज ऑफ फिजिशियन एंड सर्जन्स ऑफ ग्लासगो (आरसीपीएसजी) के अंतरराष्ट्रीय सलाहकार के रूप में नियुक्त किया गया है, जो दुनिया के सबसे पुराने रॉयल कॉलेजों में से एक है।

रघु राम, वर्तमान में हैदराबाद में केआईएमएस-उषालक्ष्मी सेंटर फॉर ब्रेस्ट डिजीज के निदेशक हैं, यह सम्मान हासिल करने वाले तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के पहले डॉक्टर हैं। रघु राम, जो पद्म श्री पुरस्कार से भी सम्मानित हैं, आरसीपीएसजी को रणनीतिक सलाह प्रदान करेंगे।

वह दुनिया के कुछ गिने-चुने लोगों में से एक हैं जिन्होंने बहुत कम उम्र में ब्रिटिश द्वीपों (एफआरसीएस- लंदन, एडिनबर्ग, ग्लासगो और आयरलैंड) के सभी चार सर्जिकल रॉयल कॉलेजों से फैलोशिप प्राप्त की है।

श्रीलंका ने 2023 में बाहर से आने वाले धन में उल्लेखनीय वृद्धि देखी

श्रम और विदेश रोजगार मंत्री मानुषा नानायक्कारा ने शुक्रवार को कहा कि मार्च में प्रवासी श्रमिकों द्वारा वापस भेजे गए 560 मिलियन डॉलर के साथ श्रीलंका ने इस साल अब तक बाहर से आने वाले धन में उल्लेखनीय वृद्धि देखी है।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, प्राप्त मासिक धन की घोषणा करते हुए, मंत्री ने कहा कि यह मार्च 2022 में दर्ज किए गए प्रवाह से 78.5 प्रतिशत अधिक है। नानयक्कारा ने कहा कि इस साल प्रवासी कामगारों द्वारा भेजे जाने वाले धन में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। सेंट्रल बैंक ऑफ श्रीलंका के आंकड़ों से पता चला कि दक्षिण एशियाई देश को जनवरी में प्रेषण में 437.5 मिलियन डॉलर और फरवरी में 407.4 मिलियन डॉलर मिले।


इजरायल ने गाजा पर हमले तेज किए, तनाव बढ़ा

 इजराइल के कुछ हिस्सों पर रॉकेट हमलों के बाद यहूदी राष्ट्र ने शुक्रवार को गाजा पट्टी और लेबनान में सैन्य चौकियों पर हवाई हमले तेज कर दिए। पिछले तीन दिन से फिलिस्तीन के साथ बढ़े तनाव के बीच पूर्वी येरूशलेम के अल-अक्सा मस्जिद में इजरायली पुलिस और फिलिस्तीनी उपासकों के बीच झड़प हुई। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, हमास के सुरक्षा सूत्रों ने कहा कि इजरायली टोही ड्रोन और लड़ाकू विमानों ने आतंकवादी समूह की सशस्त्र शाखा अल-कस्सम ब्रिगेड की सैन्य चौकियों तथा ठिकानों पर दर्जनों हवाई हमले किए।

स्थानीय लोगों ने शिन्हुआ को बताया कि उन्होंने हमास के नियंत्रण वाली गाजा पट्टी के ऊपर लड़ाकू विमानों और ड्रोनों की आवाजें सुनीं और पूरे तटीय इलाके में बम के धमाके सुनाई देते रहे। गाजा में चिकित्सा सूत्रों ने कहा कि किसी के घायल होने की तत्काल सूचना नहीं मिली है लेकिन अस्पताल और क्लीनिकों ने आपात स्थिति घोषित कर दी है और घायलों के उपचार के लिए पूरी तरह तैयार हैं।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;