दुनिया: इजरायल ने गाजा सुरंगों में समुद्री जल भरना किया शुरू और कीव में रूसी मिसाइल हमले में 53 लोग घायल

इजरायल ने हमास के गाजा की कुछ सुरंगों में समुद्री जल भरने का सावधानीपूर्वक परीक्षण शुरू कर दिया है। यूक्रेन की राजधानी के मेयर विटाली क्लिट्स्को ने बुधवार को बताया कि कीव पर बड़े रूसी मिसाइल हमले में कम से कम 53 लोग घायल हो गए।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

अमेरिकी सिख मेयर ने न्यू जर्सी से कांग्रेस की दावेदारी की घोषणा की

दुनिया: इजरायल ने गाजा सुरंगों में समुद्री जल भरना किया शुरू और कीव में रूसी मिसाइल हमले में 53 लोग घायल

न्यू जर्सी के होबोकेन शहर के पहले सिख मेयर रवि भल्ला ने अमेरिकी राज्य के 8वें कांग्रेसनल डिस्ट्रिक्ट से अपनी उम्मीदवारी की घोषणा की है। भल्ला अगले साल डेमोक्रेटिक प्राइमरी में सीनेटर बॉब मेनेंडेज के बेटे, प्रतिनिधि रॉब मेनेंडेज जूनियर को चुनौती देंगे, जो संघीय भ्रष्टाचार के आरोपों का सामना कर रहे हैं। अगर वह निर्वाचित होते हैं, तो वह अमेरिकी कांग्रेस के लिए चुने जाने वाले पहले सिख होंगे।

भल्ला ने मंगलवार को कांग्रेस के लिए अपनी दावेदारी की घोषणा करते हुए कहा, "मैं न्यू जर्सी के 8वें कांग्रेसनल जिले में कांग्रेस के लिए चुनाव लड़ रहा हूं, क्योंकि मेरा मानना है कि अमेरिका उन लोकतंत्रवादियों से बेहतर है जो हमें विभाजित करना चाहते हैं, या उन राजनेताओं से बेहतर है जो केवल अपनी सेवा के लिए प्रयास करते हैं।"

कीव में रूसी मिसाइल हमले में 53 लोग घायल

दुनिया: इजरायल ने गाजा सुरंगों में समुद्री जल भरना किया शुरू और कीव में रूसी मिसाइल हमले में 53 लोग घायल

यूक्रेन की राजधानी के मेयर विटाली क्लिट्स्को ने बुधवार को बताया कि कीव पर बड़े रूसी मिसाइल हमले में कम से कम 53 लोग घायल हो गए। समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने टेलीग्राम पोस्ट में क्लिट्स्को के हवाले से कहा, ''18 लोगों और दो बच्चों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जबकि बाकी लोगों को मौके पर ही मेडिकल उपचार दिया गया।

मेयर ने बताया कि पूर्वी निप्रोव्स्की और दक्षिण-पूर्वी डार्नित्स्की जिलों में हवाई हमले में बच्चों का एक अस्पताल, एक अपार्टमेंट, निजी घर और कारें क्षतिग्रस्त हो गईं।

यूक्रेनी वायु सेना ने एक बयान में कहा कि उसने कीव के खिलाफ दागी गई सभी 10 बैलिस्टिक मिसाइलों को रोक दिया है। यह हवाई हमला इस सप्ताह यूक्रेन की राजधानी कीव पर दूसरा हमला है।


उत्तरी गाजा में हमले में 10 इजरायली सैनिकों की मौत

दुनिया: इजरायल ने गाजा सुरंगों में समुद्री जल भरना किया शुरू और कीव में रूसी मिसाइल हमले में 53 लोग घायल

 इजराइली सेना (आईडीएफ) ने बुधवार को कहा कि उत्तरी गाजा में घात लगाकर किए गए हमले में 10 सैनिक मारे गए। 27 अक्टूबर को हमास-नियंत्रित क्षेत्र में जमीनी हमले के बाद से एक दिन में ये सबसे ज्यादा मौतें हैं। इसके साथ ही ऑपरेशन में मारे गए इजरायली सैनिकों की कुल संख्या 115 हो गई है।

मृतकों की पहचान कर्नल यत्ज़ाक बेन बैसाट (44), कर्नल तोमर ग्रिनबर्ग (35), मेजर रोई मेल्डासी (23), मेजर मोशे अवराम बार-ऑन (23), सार्जेंट अचिया डस्कल (19), कैप्टन लील हायो (22), मेजर बेन शेली (26), मेजर रोम हेचट (20), सार्जेंट उड़िया याकोव, (19) और सार्जेंट एरन अलोनी (19) के रूप में की गई है। घटना के आसपास की परिस्थितियां अज्ञात बनी हुई हैं।

इजरायल ने गाजा सुरंगों में समुद्री जल भरना किया शुरू: अमेरिकी अधिकारी

दुनिया: इजरायल ने गाजा सुरंगों में समुद्री जल भरना किया शुरू और कीव में रूसी मिसाइल हमले में 53 लोग घायल

इजरायल ने वाशिंगटन को सूचित किया कि उसने हमास के भूमिगत नेटवर्क को बड़े पैमाने पर कमजोर करने के लिए सीमित आधार पर गाजा की कुछ सुरंगों में समुद्री जल भरने का सावधानीपूर्वक परीक्षण शुरू कर दिया है। अधिकारी ने मंगलवार को सीएनएन को बताया कि इजरायली अभी भी इसको लेकर अनिश्चित हैं कि यह काम करेगा या नहीं।

उन्होंने कहा, "लेकिन उन्होंने अमेरिका को आश्वासन दिया कि वे केवल उन सुरंगों में इसका परीक्षण कर रहे है जहां उन्हें विश्वास है क‍ि वहां बंधक नहीं है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा, "सुरंगों में पानी के संबंध में ऐसे दावे किए जा रहे हैं कि इनमें से किसी भी सुरंग में कोई बंधक नहीं है, लेकिन मैं इस तथ्य के बारे में नहीं जानता।''

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, इजरायली सेना या सरकार ने रिपोर्ट पर कोई टिप्पणी नहीं की है। इस महीने की शुरुआत में इजरायली सेना ने कहा था कि उसने गाजा में कम से कम 500 सुरंग शाफ्ट को नष्ट कर दिया और हमास नियंत्रित क्षेत्र के आसपास 800 से अधिक को नष्ट कर दिया।


समीक्षा के बाद श्रीलंका को आईएमएफ से मिलेगा 337 मिलियन डॉलर

 अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के कार्यकारी बोर्ड ने 48 महीने की विस्तारित फंड सुविधा (ईएफएफ) व्यवस्था के तहत श्रीलंका की पहली समीक्षा पूरी कर ली है। इससे दक्षिण एशियाई देश को लगभग 337 मिलियन डॉलर की सहायता मिल सकेगी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने मंगलवार देर रात आईएमएफ के एक बयान के हवाले से कहा कि कार्यक्रम के तहत श्रीलंका का प्रदर्शन संतोषजनक था। बयान में कहा गया है कि अक्टूबर 2023 के अंत तक अधिकांश संरचनात्मक बेंचमार्क या तो पूरे कर लिए गए या देरी से लागू किए गए।

आईएमएफ ने कहा कि श्रीलंकाई अधिकारियों ने ऋण स्थिरता बहाल करने, राजस्व बढ़ाने, रिजर्व बफर का पुनर्निर्माण करने, मुद्रास्फीति को कम करने और वित्तीय स्थिरता की रक्षा करने की दिशा में अच्छी प्रगति की है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;