दुनिया: इजरायली सरकार ने संशोधित युद्धकालीन बजट को दी मंजूरी और इस महीने श्रीलंका में डेंगू का कहर

इजरायली वित्त मंत्रालय ने कहा कि सरकार ने गाजा में हमास के साथ भीषण लड़ाई के बीच रक्षा खर्च में उल्लेखनीय वृद्धि के साथ 2024 के लिए युद्धकालीन बजट को मंजूरी दे दी है। श्रीलंका में जनवरी में अब तक देश में 5,000 से अधिक डेंगू के मामले सामने आए हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

चीनी कंपनियों में वैध आविष्कार पेटेंट की संख्या 29 लाख से अधिक

फोटो: IANS
फोटो: IANS

 चीनी राज्य परिषद के न्यूज कार्यालय ने मंगलवार को न्यूज ब्रीफिंग आयोजित कर वर्ष 2023 में बौद्धिक संपदा अधिकार से जुड़े कार्य की स्थिति का परिचय दिया।

वर्ष 2023 में 9 लाख 21 हजार आविष्कार पेटेंट, 20 लाख 90 हजार उपयोगिता मॉडल पेटेंट और 6 लाख 38 हजार डिजाइन पेटेंट स्वीकृत किए गए। 74 हजार पीसीटी अंतर्राष्ट्रीय पेटेंट आवेदन को स्वीकार किया गया।

चीनी आवेदकों ने हेग में 1,814 अंतर्राष्ट्रीय डिजाइन आवेदन प्रस्तुत किए। वर्ष 2023 के अंत तक चीन में आविष्कार पेटेंट की प्रभावी संख्या 49 लाख 91 हजार है।

वहीं, वर्ष 2023 में 43 लाख 83 हजार ट्रेडमार्क पंजीकृत किए गए। वर्ष 2023 के अंत तक चीन में वैध ट्रेडमार्क पंजीकरण की संख्या 4 करोड़ 61 लाख 46 हजार है।

कड़कड़ाती ठंड में बेघर कनाडाई लोगों की मदद कर रहा है भारतीय मूल का ड्राइवर

फोटो: IANS
फोटो: IANS

देश के ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत में शून्य से नीचे के तापमान में आश्रय की तलाश कर रहे लोगों की एक भारतीय-कनाडाई ड्राइवर शटल सेवाएं प्रदान करके मदद करने के लिए आगे आया है।

एंगेज्ड कम्युनिटीज कनाडा सोसाइटी के कार्यकारी निदेशक उपकार सिंह टाटले सुबह होने से पहले ही बिना घर वाले समुदाय के सदस्यों को एक सफेद बहु-यात्री वैन में वार्मिंग सेंटर तक ले जाते हैं। नवंबर के अंत से मार्च तक लोगों को लाने-ले जाने के लिए कई यात्राएं करने वाले टाटले ने सीबीसी समाचार चैनल को बताया, "ऐसे बहुत से लोग हैं, जिन्हें सहायता की आवश्यकता है।"

यह अच्छी तरह से जानते हुए कि कड़ाके की ठंड के संपर्क में आना जीवन के लिए खतरा हो सकता है, टाटले सरे में रात्रि आश्रय स्थल से बेघर लोगों को पड़ोसी शहर व्हाइट रॉक में सोसायटी के डेटाइम वार्मिंग सेंटर में छोड़ने के लिए ले जाते हैं। साउथ सरे रिक्रिएशन सेंटर में रात्रि आश्रय उपलब्ध है, मगर उपयोगकर्ताओं को इसे सुबह 6.30 बजे से पहले खाली करना होता है।

इसके बाद टाटले इन लोगों को केंद्र तक पहुंचाते हैं, जो सुबह 7 बजे से रात 10 बजे तक खुला रहता है।


इस महीने श्रीलंका में 5,000 से अधिक डेंगू के मामले

फोटो: IANS
फोटो: IANS

श्रीलंका में डेंगू नियंत्रण इकाई (एनडीसीयू) ने मंगलवार को अपडेट जारी किया जिसके मुताबिक जनवरी में अब तक देश में 5,000 से अधिक डेंगू के मामले सामने आए हैं।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, एनडीसीयू ने कहा कि जनवरी के पहले पखवाड़े में 5,829 मामले सामने आए हैं। पश्चिमी प्रांत में सबसे अधिक 1,956 मामले दर्ज किए गए, इसके बाद उत्तरी प्रांत में 1,390 मामले सामने आए। एनडीसीयू के अनुसार, पिछले साल श्रीलंका में 57 मौतों के साथ 88,398 डेंगू के मामले सामने आए थे।

इससे पहले जनवरी में, स्वास्थ्य मंत्रालय ने दक्षिण एशियाई देश में मच्छर जनित बीमारी के प्रसार को रोकने के लिए देशव्यापी डेंगू रोकथाम सप्ताह की घोषणा की थी।

आईडीएफ ने गाजा में 100 रॉकेट इंस्टॉलेशन का खुलासा किया

इजरायल डिफेंस फोर्सेज (आईडीएफ) ने मंगलवार को कहा कि उसने गाजा में हमास के गढ़ से लगभग 100 रॉकेट इंस्टॉलेशन का खुलासा किया है।

आईडीएफ ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि उत्तरी गाजा के बेत लाहिया शहर में 401वीं ब्रिगेड कॉम्बैट टीम को रॉकेट इंस्टॉलेशन और 60 रेडी-टू-यूज़ रॉकेट मिले, जहां सैनिकों ने परिचालन गतिविधि के दौरान दर्जनों आतंकवादी गुर्गों को ढेर किया।

आईडीएफ ने कहा कि उत्तरी शाती क्षेत्र में सैनिकों ने आईएएफ (इजरायली वायु सेना) के विमान और एक हेलीकॉप्टर को नौ आतंकवादी गुर्गों पर हमला करने का निर्देश दिया। इस ऑपरेशन में वायुसेना के अलावा 5वीं ब्रिगेड टीम भी शामिल थी।


इजरायली सरकार ने अधिक रक्षा खर्च के साथ संशोधित युद्धकालीन बजट को दी मंजूरी

दुनिया: इजरायली सरकार ने संशोधित युद्धकालीन बजट को दी मंजूरी और इस महीने श्रीलंका में डेंगू का कहर

 इजरायली वित्त मंत्रालय ने कहा कि सरकार ने गाजा में हमास के साथ भीषण लड़ाई के बीच रक्षा खर्च में उल्लेखनीय वृद्धि के साथ 2024 के लिए युद्धकालीन बजट को मंजूरी दे दी है।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, 2024 के लिए मूल बजट को मई 2023 में संसद द्वारा मंजूरी दी गयी थी, लेकिन 7 अक्टूबर, 2023 को हमास के हमले के बाद शुरू हुए युद्ध ने उच्च लागत को कवर करने के लिए एक नए बजट को प्रेरित किया।

अपडेट बजट, जिसे संसदीय मंजूरी की आवश्यकता है, 582 बिलियन शेकेल (155 बिलियन डॉलर) निर्धारित किया गया था, जिसमें युद्ध के खर्चों को कवर करने और सेना को मजबूत करने के लिए रक्षा के लिए अतिरिक्त 55 बिलियन शेकेल शामिल थे। मंत्रालय ने कहा कि उच्च सैन्य खर्च के कारण सभी मंत्रालयों के बजट में कटौती की गई है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;