दुनिया: सैन फ्रांसिस्को में भारतीय वाणिज्य दूतावास पर खालिस्तान समर्थकों का हमला और इस अमेरिकी शहर में लगा इमरजेंसी

अमेरिकी शहर सैन फ्रांसिस्को में भारतीय वाणिज्य दूतावास पर भीड़ द्वारा हमला किए जाने के वीडियो सामने आए हैं। अमेरिका के फ्लोरिडा राज्य के मियामी बीच शहर में प्रशासन ने दो गोलीबारी घटना के बाद इमरजेंसी और कर्फ्यू लगा दिया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

मास्को ने पुतिन के वारंट को लेकर आईसीसी के खिलाफ आपराधिक मामला खोला

फोटो: IANS
फोटो: IANS

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी करने वाले अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय (आईसीसी) के अभियोजक और न्यायाधीश आपराधिक मामले का निशाना बन गए हैं, रूस की जांच समिति ने सोमवार को इसकी घोषणा की। आरटी ने बताया- एक टेलीग्राम पोस्ट में, समिति ने कहा कि उसने कउउ के अभियोजक करीम अहमद खान के साथ-साथ न्यायाधीशों टोमोको अकाने, रोसारियो सल्वाटोर ऐताला और सर्जियो गेराडरे उगलदे गोडिनेज के खिलाफ मामले खोले हैं।

खान ने 22 फरवरी को आईसीसी प्री-ट्रायल चैंबर को एक याचिका भेजी थी जिसमें पुतिन और रूस की बाल अधिकार आयुक्त मारिया लावोवा-बेलोवा की गिरफ्तारी के लिए वारंट प्राप्त करने के लिए कहा गया था, जिस पर उन्होंने यूक्रेन से बच्चों के अवैध निर्वासन के लिए जिम्मेदार होने का आरोप लगाया था।

सैन फ्रांसिस्को में भारतीय वाणिज्य दूतावास की इमारत पर खालिस्तान समर्थकों का हमला

फोटो: IANS
फोटो: IANS

लंदन में भारतीय उच्चायोग भवन में तिरंगे को गिराए जाने की घटना को लेकर हो रहा बवाल अभी शांत ही हुआ था कि अमेरिकी शहर सैन फ्रांसिस्को में भारतीय वाणिज्य दूतावास पर भीड़ द्वारा हमला किए जाने के वीडियो सामने आए हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, बैकग्राउंड में तेज म्यूजिक बजने के साथ, वीडियो में एक बड़ी भीड़ को भारतीय वाणिज्य दूतावास पर हमला करते हुए देखा जा सकता है, जहां दीवार पर फ्री अमृतपाल कहते हुए स्प्रे-पेंट किया गया है।

रिपोटरें के अनुसार, कई वीडियो खुद हमलावरों द्वारा फिल्माए गए, जिसमें पुरुषों को खालिस्तानी झंडों वाले डंडों से वाणिज्य दूतावास की इमारत के कांच के दरवाजे और खिड़कियां तोड़ते हुए दिखाया गया था। वाणिज्य दूतावास के कर्मचारियों को बाद के वीडियो में झंडे हटाते हुए देखा गया, वीडियो में एक भीड़ को बैरिकेड तोड़ते हुए भी देखा जा सकता है, जहां वह नारे लगा रहे थे। कर्मचारियों को इमारत के अंदर भागते देखा जा सकता है और प्रदर्शनकारी उनका पीछा करने की कोशिश कर रहे हैं।


अफगानिस्तान में युद्ध अपराध के आरोप में गिरफ्तार पूर्व ऑस्ट्रेलियाई सैनिक

ऑस्ट्रेलिया के एक पूर्व सैनिक को सोमवार को न्यू साउथ वेल्स (एनएसडब्ल्यू) राज्य में अफगानिस्तान में सेवा के दौरान युद्ध अपराध करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, ऑस्ट्रेलिया के विशेष जांचकर्ता कार्यालय (ओएसआई) और ऑस्ट्रेलियाई संघीय पुलिस (एएफपी) के एक संयुक्त अभियान के बाद, 41 वर्षीय व्यक्ति पर 268.70 (1) आपराधिक संहिता अधिनियम 1995 की उपधारा के तहत युद्ध अपराध हत्या का एक मामला दर्ज किया जाएगा।

पुलिस ने कहा कि उस व्यक्ति को सोमवार सुबह क्षेत्रीय एनएसडब्ल्यू में गिरफ्तार किया। अब उसके स्थानीय अदालत में पेश होने की उम्मीद है।

इमरान खान के खिलाफ बढ़ रहे कानूनी मामले

 पूर्व पीएम इमरान खान
पूर्व पीएम इमरान खान
फोटो: DW

तोशखाना मामले में इस्लामाबाद न्यायिक परिसर में सुनवाई के दौरान इमरान खान के समर्थकों द्वारा की गई हिंसा के बाद पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री की मुश्किलें बढ़ गई हैं। इमरान खान के खिलाफ दायर मामलों की कुल संख्या 80 हो गई है।

विवरण के अनुसार, पूर्व प्रधानमंत्री और उनकी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी के सदस्यों के खिलाफ इस्लामाबाद के गोलरा शरीफ पुलिस स्टेशन में सरकारी वाहनों को आग लगाने, पुलिस अधिकारियों पर हमला करने और उनके आधिकारिक हथियार छीनने का मामला दर्ज किया गया है। न्यायिक परिसर में न्यायाधीशों के सामने पेश होने के लिए इस्लामाबाद जाने के तुरंत बाद पंजाब पुलिस ने जमां पार्क, लाहौर में खान के आवास पर छापा मारा था।


गोलीबारी के बाद अमेरिकी शहर में इमरजेंसी लागू, कर्फ्यू जारी

फोटो: IANS
फोटो: IANS

अमेरिका के फ्लोरिडा राज्य के मियामी बीच शहर में प्रशासन ने दो गोलीबारी घटना के बाद इमरजेंसी और कर्फ्यू लगा दिया है। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, कर्फ्यू रविवार रात 11.59 बजे लागू हुआ और सोमवार सुबह 6 बजे तक रहेगा।

अधिकारी गुरुवार से 27 मार्च तक इसी तरह के अतिरिक्त कर्फ्यू प्रतिबंध लगाने के बारे में विचार कर रहे हैं। शुक्रवार की रात साउथ बीच में हुई गोलीबारी में एक व्यक्ति की मौत हो गई और एक अन्य व्यक्ति घायल हो गया। रविवार की सुबह मियामी बीच में एक और भयंकर गोलीबारी हुई। मियामी बीच के मेयर डैन गेलबर ने रविवार को पोस्ट किए गए एक वीडियो मैसेज में कहा कि भीड़ और फायरआर्म्स की उपस्थिति ने एक ऐसा संकट पैदा कर दिया है जिसे नियंत्रित करना जरूरी है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;