दुनिया: किम जोंग-उन की बहन ने अमेरिका को धमकी दी और उदार छवि बनाने की कोशिश कर रहा पाकिस्तान

उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन की बहन किम यो-जोंग ने मंगलवार को अमेरिका को चेतावनी दी। पाकिस्तान गांधार पर्यटन को बढ़ावा देकर दुनिया के सामने अपनी नरम छवि पेश करना चाहता है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

भारतीय विदेश सचिव ने श्रीलंका के राष्ट्रपति से की मुलाकात

फोटो: IANS
फोटो: IANS

श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे की भारत की पहली आधिकारिक यात्रा से पहले, भारतीय विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने मंगलवार को कोलंबो की अपनी दो दिवसीय आधिकारिक यात्रा के दौरान उनसे मुलाकात की। रक्षा मंत्रालय परिसर में हुई बैठक द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने और भविष्य के आर्थिक और सामाजिक लक्ष्यों की दिशा में काम करने पर केंद्रित थी। 

प्रेसिडेंट मीडिया डिवीजन (पीएमडी) ने कहा, "बैठक के दौरान, राष्ट्रपति विक्रमसिंघे ने भारतीय विदेश सचिव को देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए सरकार के सुधार कार्यक्रमों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने हालिया आर्थिक संकट के दौरान भारत के निरंतर समर्थन को भी स्वीकार किया।"

पीएमडी ने कहा कि विक्रमसिंघे की भारत की आगामी आधिकारिक यात्रा के दौरान होने वाली गतिविधियों पर भी चर्चा हुई। क्वात्रा ने राष्ट्रीय सुरक्षा पर राष्ट्रपति के वरिष्ठ सलाहकार और प्रेसिडेंशियल स्टाफ के प्रमुख सागला रत्नायका के साथ भी चर्चा की।

चीन में इन दिनों पड़ रही है भीषण गर्मी, ग्लोबल वार्मिंग है वजह

फोटो: IANS
फोटो: IANS
Sun Wentan

इस साल राजधानी पेइचिंग सहित उत्तरी चीन के कई शहरों और क्षेत्रों में भीषण गर्मी पड़ रही है। तापमान सामान्य से ऊपर चल रहा है। पेइचिंग, हबेई और थ्येनचिन आदि जगहों में रिकार्ड तोड़ गर्मी से लोग परेशान हैं। जून और जुलाई महीने में कई बार पारा 40 डिग्री सेल्सियस को पार कर चुका है। इस तरह की गर्मी और लू चलना इन शहरों के लिए नया है। हालांकि, यहां गर्मी पड़ती है। लेकिन, इस वर्ष बहुत तेज और झुलसाने वाला मौसम बना हुआ है।

पेइचिंग व अन्य शहरों में गर्म मौसम के कारण रेड अलर्ट जारी करना पड़ा है। इसी से आप इन इलाकों में पड़ रही गर्मी का अंदाजा लगा सकते हैं। एक ओर उत्तरी चीन में गर्मी परेशान कर रही है, वहीं दक्षिण चीन में भारी बारिश ने कहर ढाया है। जबकि पड़ोसी देश भारत के उत्तरी राज्यों में बारिश और बाढ़ ने तबाही मचायी हुई है। आखिर क्या वजह है कि हाल के कुछ वर्षों से कई देशों में एक्स्ट्रीम वेदर कंडिशन सामने आ रही है। कहीं बाढ़ आती है, कहीं सूखा और कहीं भीषण गर्मी आदि।


किम जोंग-उन की बहन की अमेरिका को चेतावनी, अवैध घुसपैठ पर गंभीर परिणाम भुगतने होंगे

फोटो: IANS
फोटो: IANS

 उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन की बहन किम यो-जोंग ने मंगलवार को चेतावनी दी कि प्योंगयांग के विशेष आर्थिक क्षेत्र में बार-बार अवैध घुसपैठ की स्थिति में जासूसी विमानों को "बहुत गंभीर परिणाम" का सामना करना पड़ेगा। उन्होंने सैन्य कार्रवाई की भी धमकी दी।

किम यो-जोंग ने उत्तर कोरिया की आधिकारिक कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी द्वारा प्रकाशित एक बयान में कहा, "मैंने सेना की जवाबी कार्रवाई के बारे में पहले ही सूचित कर दिया है। बार-बार अवैध घुसपैठ की स्थिति में, अमेरिकी सेना को बहुत गंभीर परिणाम भुगतना होगा।"

योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, यह चेतावनी सोमवार देर रात एक बयान जारी करने के कुछ घंटों बाद आई, जिसमें उन्होंने आरोप लगाया था कि एक अमेरिकी जासूसी विमान दिन में उत्तर कोरिया के विशेष आर्थिक क्षेत्र में प्रवेश कर गया है।

गांधार पर्यटन के माध्यम से दुनिया में अपनी उदार छवि को बढ़ावा देने पर है पाकिस्तान की नजर : अधिकारी

फोटो: IANS
फोटो: IANS

 पाकिस्तान गांधार पर्यटन को बढ़ावा देकर दुनिया के सामने अपनी नरम छवि पेश करना चाहता है और इसी सिलसिले में 11 जुलाई से यहां तीन दिवसीय कार्यक्रम शुरू हो रहा है। यह बात कार्यक्रम से जुड़े एक अधिकारी ने कही। अधिकारी रमेश कुमार वंकवानी के अनुसार, "सांस्कृतिक कूटनीति: पाकिस्तान में गांधार सभ्यता और बौद्ध विरासत को पुनर्जीवित करना" शीर्षक वाले अंतर्राष्ट्रीय गांधार संगोष्ठी को विभिन्न देशों के विद्वान और बौद्ध नेता संबोधित करेंगे।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, कार्यक्रम से एक दिन पहले सोमवार को मीडिया से बात करते हुए वंकवानी ने कहा कि गांधार सभ्यता की समृद्ध विरासत के कारण पाकिस्तान में पर्यटन की भारी संभावनाएं हैं, जिसे संरक्षित और बढ़ावा देने की जरूरत है।


भारतीय-अमेरिकी ने वैश्विक महिला मुद्दों के लिए राजदूत के रूप में ली शपथ

फोटो: IANS
फोटो: IANS

भारतीय-अमेरिकी गीता राव गुप्ता ने अमेरिकी विदेश विभाग में वैश्विक महिला मुद्दों के लिए राजदूत-एट-लार्ज के रूप में शपथ ली। वह यह पद संभालने वाली पहली अश्वेत महिला बन गई हैं। सोमवार को उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने सोमवार को गुप्‍ता को पद की शपथ दिलाई। इसके साथ ही मई में इस पद के लिए सीनेट में 47 के मुकाबले 51 वोटों से उनकी नियुक्ति की पुष्टि की गई।

मई में उनकी नियुक्ति की घोषणा करते हुए, विदेश विभाग ने कहा था कि वह "अमेरिकी विदेश नीति के माध्यम से महिलाओं और लड़कियों के अधिकारों को बढ़ावा देने के उनके प्रयासों की प्रशंसा करता है।"

विदेशी संबंधों पर सीनेट समिति के समक्ष पिछले साल अपनी पुष्टिकरण सुनवाई के दौरान, गुप्ता ने कहा था कि वह एक गौरवान्वित अमेरिकी नागरिक और पहली पीढ़ी की अप्रवासी हैं, जो पेशेवर महिलाओं के परिवार से हैं, इनमें से प्रत्येक ने अपना जीवन अपने समुदायों की सेवा के लिए समर्पित कर दिया है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;