दुनिया: पाकिस्तान में पेट्रोल के लिए लग रहीं लंबी कतारें और नेपाल में भूकंप से एक की मौत

पाकिस्तान के तेल एवं गैस नियामक प्राधिकरण (ओगरा) ने मंगलवार को पेट्रोल और डीजल की कमी की खबरों का खंडन किया है। नेपाल के बजुरा और बाझंग जिले में मंगलवार दोपहर आए भूकंप में कम से कम एक व्यक्ति की मौत हो गई और एक अन्य घायल हो गया।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

 पाकिस्तान में स्टॉक होने के बावजूद पेट्रोल के लिए लग रहीं लंबी कतारें

पाकिस्तान के तेल एवं गैस नियामक प्राधिकरण (ओगरा) ने मंगलवार को पेट्रोल और डीजल की कमी की खबरों का खंडन करते हुए कहा कि देश में पर्याप्त स्टॉक उपलब्ध है। डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, प्रवक्ता इमरान गजनवी ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा, "ओगरा पेट्रोल/डीजल की कमी की अटकलों का जोरदार खंडन करता है।"

उन्होंने कहा कि अगले 18 दिनों के लिए पेट्रोल की मांग और अगले 37 दिनों के लिए डीजल की मांग को पूरा करने के लिए पर्याप्त स्टॉक उपलब्ध है। प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है, "इसके अलावा, 101,000 मीट्रिक टन पेट्रोल ले जाने वाले जहाज बर्थ/बाहरी लंगरगाह पर हैं। स्थानीय रिफाइनरियां पेट्रोलियम उत्पादों की मांग को पूरा करने में अपनी उचित भूमिका निभा रही हैं।"

नेपाल में भूकंप से एक की मौत, कई घर तबाह

नेपाल के बजुरा और बाझंग जिले में मंगलवार दोपहर आए भूकंप में कम से कम एक व्यक्ति की मौत हो गई और एक अन्य घायल हो गया। प्रारंभिक जानकारी के अनुसार, भूकंप के परिणामस्वरूप दो जिलों के विभिन्न हिस्सों में कई घर या तो नष्ट हो गए या क्षतिग्रस्त हो गए, जिसकी तीव्रता 5.9 रिक्टर पैमाने पर थी, जिसका केंद्र पश्चिमी नेपाल के बाजुरा जिले में दोपहर 2.43 (स्थानीय समय) बजे था।

पुलिस ने कहा कि बजुरा के गौमुल ग्रामीण नगर पालिका में कम से कम दो घर भूकंप के कारण पूरी तरह से नष्ट हो गए। स्थानीय निवासी दीपेंद्र रोकाया के अनुसार, इसी नगर पालिका में भूकंप के कारण पत्थर लगने से 35 वर्षीय जमुना रोकाया की मौत हो गई।


आर्थिक मंदी की ओर बढ़ रहा पाकिस्तान

 बंदरगाहों पर 9,000 से अधिक कंटेनर अभी भी फंसे हुए हैं, जिससे आवश्यक वस्तुओं की सप्लाई चेन बाधित होने का खतरा पैदा हो गया है। पाकिस्तान तेजी से आर्थिक मंदी और मुद्रास्फीति की ओर बढ़ रहा है। द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, विशेषज्ञों ने चेतावनी जारी की है कि देश गहरे वित्तीय संकट का सामना कर रहा है। जिसके चलते देश के दिवालिया होने का डर है, क्योंकि मुद्रास्फीति रिकॉर्ड स्तर तक बढ़ रही है, खाद्य कीमतों में भी वृद्धि हो रही है और खजाने खाली हो रहे हैं। यह संकट जल्द ही घरों, कार्यालयों और अस्पतालों में भयानक तबाही का रूप ले लेगा।

एक तरफ डॉलर की कमी के कारण आयातक 8,531 से अधिक कंटेनरों की निकासी नहीं कर पा रहे हैं। द एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने बताया कि दूसरी ओर, शिपिंग कंपनियां अब समय पर भुगतान करने में देश की विफलता पर पाकिस्तान के संचालन को निलंबित करने की धमकी दे रही हैं।

पहली डिजिटल जनगणना करने की तैयारी कर रहा पाकिस्तान

दुनिया: पाकिस्तान में पेट्रोल के लिए लग रहीं लंबी कतारें और नेपाल में भूकंप से एक की मौत

पाकिस्तान सांख्यिकी ब्यूरो (पीबीएस) इस साल के अंत में देश की पहली डिजिटल आबादी और आवास जनगणना कराने की तैयारी कर रहा है, जो देश की सातवीं समग्र जनगणना भी होगी। पीबीएस ने मंगलवार को शिन्हुआ को बताया कि ब्यूरो ने दक्षिण एशियाई देश के 992 केंद्रों पर 121,000 से अधिक जनगणना गणनाकार का 15-दिवसीय प्रशिक्षण पूरा कर लिया है, जो 21 जनवरी को संपन्न हुआ।

ब्यूरो ने कहा, आधुनिक तकनीक और सटीक परिणामों की मदद से, डिजिटल जनगणना जनसंख्या के बारे में महत्वपूर्ण निर्णयों की जानकारी देगी, जिससे नौकरियों में समान अवसर और पूरे पाकिस्तान में संसाधनों तक पहुंच होगी। इसने कहा कि जनगणना दो चरणों में आयोजित की जाएगी, जिसमें ऑनलाइन स्व-गणना और उसके बाद क्षेत्र गणना शामिल है।


मस्क के डीप स्पेस रॉकेट स्टारशिप ने पहली उड़ान जैसी ड्रेस रिहर्सल पूरी की

दुनिया: पाकिस्तान में पेट्रोल के लिए लग रहीं लंबी कतारें और नेपाल में भूकंप से एक की मौत

एक महत्वपूर्ण कदम में, एलन मस्क द्वारा संचालित स्पेसएक्स ने अपने गहरे अंतरिक्ष रॉकेट स्टारशिप के लिए अपनी पहली, पूर्ण उड़ान जैसी ड्रेस रिहर्सल पूरी कर ली है, जो संभवत: अंतरिक्ष यात्रियों को मंगल ग्रह पर ले जाने में सक्षम है। कंपनी ने मंगलवार को इसकी घोषणा की। अंतरिक्ष कंपनी ने अमेरिका के दक्षिण टेक्सास में अपनी स्टारबेस सुविधा में 395 फुट लंबी (120 मीटर) स्टारशिप के साथ 'वेट ड्रेस रिहर्सल' का आयोजन किया।

स्पेसएक्स ने ट्वीट में कहा, "स्टारशिप ने स्टारबेस में अपनी पहली पूर्ण उड़ान जैसी वेट ड्रेस रिहर्सल पूरी की। यह पहली बार था जब एक एकीकृत जहाज और बूस्टर को 10 मिलियन पाउंड से अधिक प्रणोदक के साथ पूरी तरह से लोड किया गया था।"

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */