दुनिया: नेपाल ने भारत से किया चावल और चीनी देने का अनुरोध और ब्रिटेन में चोरी के आरोप में भारतवंशी को सजा

नेपाल सरकार ने नई दिल्ली में अपने समकक्षों को चावल, चीनी और धान उपलब्ध कराने के लिए लिखा है। इंग्लैंड में 62 साल के एक भारतीय मूल के व्यक्ति को उस कंपनी से 50,000 पाउंड से अधिक की चोरी करने के आरोप में दो साल जेल की सजा सुनाई गई है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

मिनेसोटा में 'भारत दिवस' के रूप में मनाया गया 15 अगस्त

फोटो: IANS
फोटो: IANS

भारत के 77वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर अमेरिका के मिनेसोटा प्रांत के गवर्नर टिम वाल्ज़ ने 15 अगस्त 2023 को राज्य में "भारत दिवस" ​​घोषित किया। एक उद्घोषणा में उन्होंने भारत को दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र बताया, जो असाधारण विविधता और समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के साथ दुनिया के लगभग 20 फीसदी लोगों का घर है।

उन्होंने कहा, "भारतीय-अमेरिकियों के योगदान और विरासत ने एक बेहतर राष्ट्र और राज्य बनाने में मदद करने और उसे जारी रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।"

मिनसोटा में करीब 55 हजार भारतीय-अमेरिकी रहते हैं। प्रांत ने 1965 के आप्रवासन और राष्ट्रीयता अधिनियम के पारित होने के बाद आधिकारिक तौर पर भारतीय प्रवासियों के लिए अपने दरवाजे खोले थे। इंडिया एसोसिएशन ऑफ मिनेसोटा ने झंडा फहराने और परेड जैसी गतिविधियों के माध्यम से भारत की संस्कृति, विरासत और परंपराओं का जश्न मनाने के लिए मिनेसोटा स्टेट कैपिटल मैदान पर इंडियाफेस्ट आयोजन किया।

नेपाल ने भारत से किया चावल और चीनी देने का अनुरोध

फोटो: IANS
फोटो: IANS

नेपाल सरकार ने नई दिल्ली में अपने समकक्षों को चावल, चीनी और धान उपलब्ध कराने के लिए लिखा है। भारत ने नेपाल को देने वाले चावल पर रोक लगा दी थी, जिसके बाद इसका असर नेपाल के बाजार पर पड़ रहा था।

यह अनुरोध पिछले सप्ताह विदेश मंत्रालय के जरिए भारत से किया गया था। उद्योग वाणिज्य एवं आपूर्ति मंत्रालय के संयुक्त सचिव राम चंद्र तिवारी ने आईएएनएस को बताया, "हमने भारतीय पक्ष से 100,000 टन चावल, 50,000 टन चीनी और 10 लाख टन धान उपलब्ध कराने का अनुरोध किया है।"

भारत के चावल के निर्यात पर प्रतिबंध लगाने के बाद नेपाल की जनता के बीच ऐसा माहौल पैदा हो गया था कि बाजार में चावल की कमी हो सकती है। तिवारी ने कहा, जनता की इस धारणा को दूर करने के लिए हमने अनाज और चीनी की आपूर्ति के लिए अनुरोध किया है।


ब्रिटेन में 50 हजार पाउंड से अधिक की चोरी के आरोप में भारतवंशी को सजा

इंग्लैंड में 62 साल के एक भारतीय मूल के व्यक्ति को उस कंपनी से 50,000 पाउंड से अधिक की चोरी करने के आरोप में दो साल जेल की सजा सुनाई गई है, जहां वह काम करता था। पुलिस ने यह जानकारी दी। टेम्स वैली पुलिस ने कहा कि सरे के सनी भयानी को पद का दुरुपयोग कर धोखाधड़ी के एक मामले में दोषी ठहराए जाने के बाद पिछले हफ्ते आयल्सबरी क्राउन कोर्ट ने दो साल की सजा सुनाई, जिसे दो साल के लिए निलंबित कर दिया गया।

उसे 565 पाउंड लागत का भुगतान करने का भी आदेश दिया गया। साथ ही 51,794.27 पाउंड प्रति माह 1,075 पाउंड के हिसाब से चुकाने के लिए कहा गया। हाई वायकोम्ब में ड्रीम्स लिमिटेड के लिए ग्राहक सेवा में काम करने वाले भयानी ने जनवरी 2017 और जनवरी 2018 के बीच धोखाधड़ी की थी। भयानी ने ग्राहकों के लिए फर्जी रिफंड बनाए और उन्हें अंजाम दिया, लेकिन वास्तव में पैसे अपने स्वामित्व और नियंत्रण वाले कार्डों में ट्रांसफर कर दिए।

टेम्स वैली पुलिस के डिटेक्टिव कांस्टेबल जेम्मा थॉम्पसन ने कहा, "यह एक असाधारण रूप से लंबी और जटिल जांच है जिसमें पांच साल से अधिक का समय लगा है और इसमें बड़ी संख्या में अधिकारी शामिल हैं।"

कनाडाई सेना ने जंगल की आग से सैकड़ों लोगों को सुरक्षित निकाला

फोटो: IANS
फोटो: IANS

कनाडाई सेना ने देश के उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र में जंगल की भीषण आग के बीच सैकड़ों लोगों को हवाई मार्ग से सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया है। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, कनाडा वर्तमान में अपने सबसे खराब दावानल के दौर का दंश झेल रहा है। मंगलवार तक देश भर में लगभग 1,100 स्‍थानों पर जंगलों में आग धधक रही है।

अब तक कुल 1.32 करोड़ हेक्टेयर भूमि जल चुकी है। यह लगभग ग्रीस के आकार के बराबर है। भीषण दावानल के परिणामस्वरूप, कनाडाई सरकार ने आग से लड़ने और निकासी के समन्वय में मदद करने के लिए उत्तर-पश्चिमी क्षेत्रों में सेना तैनात की है। सोमवार की रात, क्षेत्रीय राजधानी येलोनाइफ़ ने जंगल की आग के "आसन्न खतरे" के कारण स्थानीय आपातकाल की घोषणा कर दी।


शेफ विकास खन्ना ने न्‍यूयॉर्क में कोणार्क सूर्य मंदिर के पहिये की रिप्लिका का किया अनावरण

फोटो: IANS
फोटो: IANS

सेलिब्रिटी शेफ विकास खन्ना ने भारत के स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर न्यूयॉर्क शहर के प्रतिष्ठित टाइम्स स्क्वायर पर ओडिशा के प्रसिद्ध कोणार्क सूर्य मंदिर के पहिये की रिप्लिका का अनावरण किया। इस मौके पर उनके साथ न्यूयॉर्क में भारत के महावाणिज्य दूतावास रणधीर जायसवाल, इंडो-अमेरिकन आर्ट्स काउंसिल और भारतीय-अमेरिकी समुदाय के सदस्‍य भी मौजूद थे जो मंगलवार को ध्वजारोहण समारोह देखने के लिए बड़ी संख्या में पहुंचे थे।

ओडिशा के ललितागित्री गांव के कई कलाकारों ने हस्तनिर्मित रिप्लिका पर महीनों तक काम किया है, जो बलुआ पत्थर से बना है। इसका वजन लगभग 4,000 पाउंड है। खन्ना ने इससे पहले एक्‍स पर एक पोस्‍ट में लिखा था, "मैं इस पल के बारे में लगभग पांच वर्षों से सपना देख रहा हूं और इसकी कल्पना कर रहा हूं। भारत में काम करने वाले प्रतिभाशाली कलाकारों ने इसे जीवंत बनाने के लिए महीनों दिन-रात मेहनत की है। यह एक जादुई क्षण होगा!"

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;