दुनिया: नागरिकता की लड़ाई हार गए नेपाल के गृह मंत्री और कोरियाई सीमा में घुसे थे चीन के दो लड़ाकू विमान

नेपाल के उपप्रधानमंत्री और गृह मामलों के मंत्री रबी लामिछाने नागरिकता की लड़ाई हार गए हैं। दो चीनी लड़ाकू विमानों ने इस सप्ताह की शुरुआत में दक्षिण कोरिया और चीन के वायु रक्षा पहचान क्षेत्रों के ओवरलैपिंग हिस्सों से उड़ान भरी।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

नेपाल के गृह मंत्री नागरिकता की लड़ाई हार गए

नेपाल के उपप्रधानमंत्री और गृह मामलों के मंत्री रबी लामिछाने नागरिकता की लड़ाई हार गए हैं। सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को रबी लामिछाने को उनके पद से भी बर्खास्त कर दिया है। रिपोर्ट के अनुसार, सुप्रीम कोर्ट ने रबी लामिछाने को नागरिकता और पासपोर्ट मामले में दोषी पाया है। कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश हरि कृष्ण कार्की और जस्टिस बिशोवंभर प्रसाद श्रेष्ठ, ईश्वर खातीवाड़ा, आनंद मोहन भट्टराई और अनिल सिन्हा की अध्यक्षता वाली एक संवैधानिक पीठ ने माना कि संसदीय चुनाव लड़ने के लिए उन्होंने जो नागरिकता प्रमाणपत्र पेश किया था, वह अमान्य था।

रिपोर्ट के अनुसार, लामिछाने ने पिछले जून में राष्ट्रीय स्वतंत्र पार्टी का गठन करके राजनीति में प्रवेश किया था। उनकी पार्टी ने हाल के चुनावों में 14 सीटें जीतीं। 14 दिसंबर को, अधिवक्ताओं युबराज पौडेल और रबिराज बसौला ने सुप्रीम कोर्ट में एक रिट याचिका दायर की जिसमें तर्क दिया गया कि ला

इस हफ्ते की शुरुआत में चीन के दो लड़ाकू विमान कदीज में घुसे थे : दक्षिण कोरियाई सेना

फोटो: IANS
फोटो: IANS

दो चीनी लड़ाकू विमानों ने इस सप्ताह की शुरुआत में दक्षिण कोरिया और चीन के वायु रक्षा पहचान क्षेत्रों के ओवरलैपिंग हिस्सों से उड़ान भरी, जिससे सेना को अपने युद्धक विमानों को तैयार रखने के लिए प्रेरित किया। अधिकारियों ने यहां शुक्रवार को यह जानकारी दी है।

योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, गुरुवार को उनकी उड़ान पेंटागन की घोषणा से ठीक पहले भरी गई थी कि रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन अपने दक्षिण कोरियाई समकक्ष ली जोंग-सुप के साथ बातचीत के लिए अगले सप्ताह सोल जाएंगे, जो द्विपक्षीय गठबंधन को मजबूत करने की उनकी प्रतिबद्धता को उजागर करने का एक अवसर हो सकता है।

संयुक्त चीफ ऑफ स्टाफ (जेसीएस) के अनुसार, चीनी लड़ाके कोरिया एयर डिफेंस आइडेंटिफिकेशन जोन (कदीज) में क्रमश: सुबह 10.30 बजे और 11.10 बजे, आईओ आस्लेट के दक्षिण-पश्चिम के एक क्षेत्र से, जो कि जेजू के दक्षिणी द्वीप के दक्षिण में एक जलमग्न चट्टान है, में प्रवेश किया और दोपहर के आसपास बाहर निकल गए।


अमेरिका ने रूस के वैगनर ग्रुप को यूक्रेन की उपग्रह इमेजरी उपलब्ध कराने के लिए चीनी फर्म पर लगाया प्रतिबंध

फोटो: IANS
फोटो: IANS

रूस के भाड़े के वैगनर ग्रुप के लड़ाकू अभियानों का समर्थन करने के लिए कथित रूप से यूक्रेन की उपग्रह इमेजरी प्रदान करने के लिए अमेरिका ने एक चीनी कंपनी पर प्रतिबंध लगा दिया है।
बीबीसी ने बताया कि चांग्शा तियानी अंतरिक्ष विज्ञान और प्रौद्योगिकी अनुसंधान संस्थान उन 16 संस्थाओं में शामिल है, जिन पर अमेरिकी ट्रेजरी विभाग ने प्रतिबंध लगाया है।

फर्म को स्पेसीटी चाइना के नाम से भी जाना जाता है। इसके बीजिंग और लक्जमबर्ग में कार्यालय हैं। बीबीसी ने बताया कि वैगनर ग्रुप यूक्रेन युद्ध के लिए रूस को हजारों लड़ाकू विमानों की आपूर्ति करता है। यूएस ट्रेजरी डिपार्टमेंट ऑफ फॉरेन एसेट्स कंट्रोल के कार्यालय ने गुरुवार को एक बयान में कहा कि स्पेसेटी चीन ने रूस स्थित प्रौद्योगिकी फर्म टेरा टेक को यूक्रेन में स्थानों की सिंथेटिक एपर्चर रडार (एसएआर) उपग्रह इमेजिस के साथ प्रदान किया था।

इस हफ्ते पृथ्वी का छोटे क्षुद्रग्रह से होगा आमना-सामना

फोटो: IANS
फोटो: IANS

नासा सिस्टम्स ने भविष्यवाणी की है कि एक बॉक्स ट्रक के आकार का एक क्षुद्रग्रह इस सप्ताह पृथ्वी के बहुत करीब से टकराएगा। नासा के अनुसार, क्षुद्रग्रह, जिसे क्षुद्रग्रह 2023 कहा जाता है, के दक्षिण अमेरिका के ऊपर उड़ान भरने की उम्मीद है। अपनी उड़ान के दौरान, क्षुद्रग्रह के पृथ्वी की सतह से केवल 2,200 मील ऊपर होने की भविष्यवाणी की गई है, जो इसे रिकॉर्ड किए गए इतिहास में सबसे करीब बनाता है।

हालांकि, अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा कि क्षुद्रग्रह के पृथ्वी से टकराने का कोई खतरा नहीं है और अगर ऐसा होता भी है, तो छोटा क्षुद्रग्रह, जिसका अनुमान 11.5 से 28 फीट (3.5 से 8.5 मीटर) के पार है, वायुमंडल में हानिरहित रूप से विघटित हो जाएगा, जिसमें कुछ बड़े मलबे संभावित रूप से छोटे उल्कापिंडों के रूप में गिरेंगे।


चीन-आयातित कोचों से पाकिस्तान रेलवे का राजस्व बढ़ाने में मदद मिलेगी : शहबाज शरीफ

फोटो: IANS
फोटो: IANS

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने शुक्रवार को कहा कि चीन से नए आयात किए गए ट्रेन के डिब्बे देश के रेलवे को यात्रियों को आकर्षित करने और राजस्व बढ़ाने में मदद करेंगे। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, रेलवे में चीन से आयातित कोचों को औपचारिक रूप से शामिल करने के समारोह में शरीफ ने कहा कि चीनी कंपनी ने पाकिस्तान को वाईफाई और आधुनिक कुर्सियों सहित नई सुविधाओं के साथ कोच प्रदान किए हैं।

कोच ग्रीन लाइन एक्सप्रेस ट्रेन के रूप में राजधानी इस्लामाबाद से देश के दक्षिणी बंदरगाह शहर कराची तक चलेंगे, जो पंजाब और सिंध प्रांतों के प्रमुख शहरों से होकर गुजरेगा। शुक्रवार की उद्घाटन ट्रेन में नौ कोच शामिल थे, जिनमें 2022 के अंत में चाइना रेलवे रोलिंग स्टॉक कॉर्पोरेशन (सीआरआरसी) तांगशान कंपनी से आयातित छह नए कोच और 2015 में चीन से आयात की गई तीन हाल ही में नवीनीकृत इकाइयां शामिल थीं।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;