दुनिया: नेटफ्लिक्स का टेकी हुआ लापता और पूरे जापान में भीषण गर्मी

एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर, जिसे हाल ही में कॉलेज के तुरंत बाद अमेरिका में नेटफ्लिक्स में नौकरी मिली थी, पिछले सप्‍ताह रहस्यमय तरीके से गायब हो गया। पूरे जापान में भीषण गर्मी है, कई प्रांतों में हीटस्ट्रोक की चेतावनी जारी की गई है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

टेस्ला ने माना, 75 हजार कर्मचारियों को प्रभावित करने वाला डेटा उल्लंघन 'घर' के ही व्‍यक्ति का काम

फोटो: IANS
फोटो: IANS

 एलन मस्क द्वारा संचालित टेस्ला ने स्वीकार किया है कि कंपनी के 75 हजार से अधिक कर्मचारियों को प्रभावित करने वाले डेटा उल्लंघन को अंदरूनी व्‍यक्ति ने ही अंजाम दिया था।अमेरिकी प्रांत मेन के अटॉर्नी जनरल के समक्ष दायर डेटा उल्लंघन नोटिस में, इलेक्ट्रिक कार निर्माता ने कहा कि एक आंतरिक जांच से पता चला है कि दो पूर्व कर्मचारियों ने 75 हजार से अधिक व्यक्तियों की व्यक्तिगत जानकारी एक विदेशी मीडिया आउटलेट को लीक कर दी।

टेस्ला के डेटा गोपनीयता अधिकारी स्टीवन एलेंटुख ने कहा, "जांच से पता चला कि टेस्ला के दो पूर्व कर्मचारियों ने टेस्ला की आईटी सुरक्षा और डेटा संरक्षण नीतियों का उल्लंघन करते हुए जानकारी का दुरुपयोग किया और इसे मीडिया आउटलेट के साथ साझा किया।"

लीक हुई व्यक्तिगत जानकारी में कुछ वर्तमान और पूर्व कर्मचारियों के डेटा शामिल हैं, जिनमें नाम, कुछ संपर्क जानकारी (जैसे पता, फोन नंबर और/या ईमेल पता), रोजगार से संबंधित रिकॉर्ड और 75,735 वर्तमान और पूर्व कर्मचारियों के सामाजिक सुरक्षा नंबर शामिल हैं।

नेटफ्लिक्स का टेकी लापता, आखिरी बार उबर में जाता दिखा था

फोटो: IANS
फोटो: IANS

एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर, जिसे हाल ही में कॉलेज के तुरंत बाद अमेरिका में नेटफ्लिक्स में नौकरी मिली थी, पिछले सप्‍ताह रहस्यमय तरीके से गायब हो गया। मीडिया ने बताया कि उसे आखिरी बार उबर में चढ़ते देखा गया था। न्यूयॉर्क पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, उसके परिवार ने बताया कि 22 वर्षीय योहानेस किडेन को सैन जोस में अपने अपार्टमेंट की इमारत से बाहर निकलते हुए एक सुरक्षा कैमरे में कैद किया गया था, जिसके बाद वह उबर स्टिकर लगे वाहन में बैठा था। किडेन के भाई योसिफ़ ने कहा, "उनके दो युवा सहकर्मियों ने उन्हें देखा और वे उनसे बात की। उन्होंने कहा कि वह शायद किसी दोस्त से मिलने के लिए सैन फ्रांसिस्को जा रहे थे। मैंने जो आखिरी फुटेज देखा है, उसमें वह अपने अपार्टमेंट की इमारत से निकल रहे थे और एक काली टोयोटा केमरी में बैठ रहे थे।''

योसिफ द्वारा इंस्टाग्राम पर साझा किए गए लापता व्यक्ति के पोस्टर के अनुसार, किडेन का सेल फोन, वॉलेट और बैकपैक सैन फ्रांसिस्को में गोल्डन गेट ब्रिज वेलकम सेंटर के पास पाया गया था।


पूरे जापान में भीषण गर्मी, तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के पार

फोटो: IANS
फोटो: IANS

 पूरे जापान में भीषण गर्मी के कारण तापमान 35 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चला गया है, कई प्रांतों में हीटस्ट्रोक की चेतावनी जारी की गई है। जापान मौसम विज्ञान एजेंसी (जेएमए) ने सोमवार को ये जानकारी दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने जेएमए के हवाले से बताया कि क्योटो शहर में दिन का अधिकतम तापमान 38 डिग्री और ऐज़ुवाकामात्सू, ओसाका, टोटोरी और सागा शहरों में 37 डिग्री होने का अनुमान है, जबकि मध्य टोक्यो में तापमान 35 डिग्री तक पहुंचने की उम्मीद है।

जेएमए ने लोगों से हीट स्ट्रेस इंडेक्स की जांच कराने का आग्रह किया है, जो तापमान, आर्द्रता और सौर विकिरण पर आधारित है। अधिकारियों ने लोगों से आवश्यक सावधानी बरतने को कहा है।

पाकिस्तान ने सेना अधिनियम और ओएसए से संबंधित मामलों के लिए विशेष अदालत बनाई

 पाकिस्तान में कार्यवाहक सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान, पूर्व विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी और उनके सहयोगियों के खिलाफ महत्वपूर्ण साइफर मामले के साथ-साथ अन्य सभी मामलों की सुनवाई के लिए इस्लामाबाद में एक विशेष अदालत का गठन किया है जिनमें आधिकारिक गोपनीयता अधिनियम (ओएसए) और सेना अधिनियम 1952 के तहत आरोप तय किए गए हैं।

विशेष अदालत का नेतृत्व आतंकवाद विरोधी अदालत (एटीसी) कोर्ट नंबर-1 के न्यायाधीश अब्दुल हसनत करेंगे, जबकि दोनों अधिनियमों के तहत आने वाले सभी मामलों की कार्यवाही इस्लामाबाद में न्यायिक परिसर भवन में सुनी जाएगी। राष्ट्रपति आरिफ अल्वी द्वारा दो संशोधन विधेयकों (सेना अधिनियम संशोधन विधेयक 2023 और आधिकारिक गोपनीयता अधिनियम संशोधन विधेयक 2023) को मंजूरी देने से इनकार करने के बावजूद समय पर विधेयकों को संसद को वापस नहीं भेजे जाने के कारण इन्‍हें स्‍वत: मंजूरी मिल गई। राष्‍ट्रपति ने कहा कि प्रधानमंत्री कार्यालय में उनके कर्मचारियों ने संसद को बिल वापस करने के उनके निर्देश के खिलाफ काम किया।


सिंगापुर में भारतीय मूल के अधिकारी पर रिश्वतखोरी का आरोप

फोटो: IANS
फोटो: IANS

सिंगापुर में एक समुद्री इंजीनियरिंग कंपनी के 61 वर्षीय भारतीय मूल के मलेशियाई अधिकारी पर छह साल की अवधि में दो लाख सिंगापुरी डॉलर से अधिक की रिश्वत लेने का आरोप लगाया गया है। एक मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है। भ्रष्ट आचरण जांच ब्यूरो (सीपीआईबी) के अनुसार, सेम्बकॉर्प मरीन के एक वाणिज्यिक कार्यकारी बालाकृष्णन गोविंदासामी पर 2015 और 2021 के बीच 202,877 सिंगापुरी डॉलर बतौर रिश्‍वत लेने का आरोप लगाया गया है।

चैनल न्यूज़ एशिया ने सीपीआईबी का हवाला देते हुए बताया कि मामले में विभिन्न कंपनियों का प्रतिनिधित्व करने वाले नौ ठेकेदार शामिल थे। सीपीआईबी ने कहा, "ये रिश्‍वत सेम्बकॉर्प मरीन इंटीग्रेटेड यार्ड के साथ इन ठेकेदारों के व्यावसायिक हितों को आगे बढ़ाने के लिए एक प्रोत्साहन या इनाम के रूप में थी।"

गोविंदसामी पर उनके अपराधों के लिए 14 आरोप हैं, जो भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत दंडनीय हैं, इनमें से पांच आरोप आपराधिक प्रक्रिया संहिता के तहत दंडनीय हैं।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;