दुनिया: अमेरिका में कोविड मामलों के लिए नए सबवैरिएंट जिम्मेदार और पाकिस्तान ने अफगानिस्तान के साथ बातचीत की

सीडीसी के नवीनतम अनुमानों के अनुसार, न्यू ऑमिक्रॉन सबवैरिएंट्स अमेरिका में नए कोविड-19 मामलों के आधे से अधिक के लिए जिम्मेदार हैं। तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) ने अपने महीने भर के संघर्ष विराम को वापस ले लिया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

इंग्लैंड में श्वेत और ईसाइयों की संख्या कम होती जा रही है

फोटो: IANS
फोटो: IANS

इंग्लैंड और वेल्स में श्वेत और ईसाइयों की संख्या घटती जा रही है, स्थानीय मीडिया ने मंगलवार को नए आधिकारिक आंकड़ों से इसकी जानकारी दी है। डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, ऑफिस फॉर नेशनल स्टैटिस्टिक्स (ओएनएस) ने कहा कि इंग्लैंड और वेल्स में अपने जातीय समूह को श्वेत के रूप में पहचानने वाले लोगों की संख्या में एक दशक में लगभग 500,000 की गिरावट आई है।

इंग्लैंड और वेल्स में 81.7 प्रतिशत लोगों ने 2021 की जनगणना में खुद को श्वेत बताया, जो एक दशक पहले 86 प्रतिशत था। डेली मेल ने बताया कि दूसरा सबसे आम जातीय समूह 'एशियाई, एशियाई ब्रिटिश या एशियाई वेल्श' 9.3 प्रतिशत था, जो 2011 में 7.5 प्रतिशत था।

टीटीपी द्वारा युद्धविराम वापस लेने के बाद पाकिस्तान ने अफगानिस्तान के साथ बातचीत की  

फोटो: IANS
फोटो: IANS

पाकिस्तान की विदेश राज्य मंत्री हिना रब्बानी खार की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल अफगानिस्तान के विदेश मंत्री आमिर खान मुतक्की के साथ बातचीत करने के लिए काबुल में है, क्योंकि तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) ने अपने महीने भर के संघर्ष विराम को वापस ले लिया है। स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स में यह जानकारी दी गई है।

जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, खार मंगलवार को एक दिवसीय यात्रा पर काबुल पहुंचीं, इस दौरान उन्होंने आमिर खान मुतक्की के साथ द्विपक्षीय महत्व के मामलों पर चर्चा की, जिसमें दोनों सरकारों के बीच राजनीतिौक परामर्श पर ध्यान केंद्रित किया गया था।


एचआईवी की रोकथाम और उपचार में तीन साल से नहीं है कोई प्रगति : यूनिसेफ

फोटो: IANS
फोटो: IANS

1 दिसंबर को विश्व एड्स दिवस से पहले यूनिसेफ ने चेतावनी दी है कि बच्चों, किशोरों और गर्भवती महिलाओं के लिए एचआईवी की रोकथाम और उपचार में पिछले तीन वर्षों में कोई प्रगति नहीं हुई है। युनिसेफ की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2021 के दौरान लगभग 1 लाख 10 हजार बच्चों और किशोरों (0-19 वर्ष) की एड्स से संबंधित कारणों से मृत्यु हो गई, जबकि 3 लाख 10 हजार नए संक्रमित हुए। इससे एचआईवी पीड़ित युवाओं की संख्या 2.7 मिलियन हो गई।

यूनीसेफ की एचआईवी/एड्स की सहायक प्रमुख अनुरीता बैंस ने कहा, तीन वर्षों से एड्स के रोकथाम व ठहराव से कई युवाओं का जीवन जोखिम में पड़ गया है। बच्चे इसका शिकार हो रहे हैं, क्योंकि हम सामूहिक रूप से उन्हें खोजने और उनका परीक्षण करने और उनका उपचार करने में विफल हो रहे हैं। हर दिन 300 से अधिक बच्चे और किशोर एड्स के खिलाफ अपनी लड़ाई हार जाते हैं।

गाजा की 57 प्रतिशत आबादी खाद्य असुरक्षा से है पीड़ित

फोटो: IANS
फोटो: IANS

फिलीस्तीनी अधिकारियों ने कहा है कि गाजा पट्टी की 57 फीसदी आबादी खाद्य असुरक्षा से पीड़ित है, क्योंकि 16 साल से तटीय एन्क्लेव पर इस्राइली नाकाबंदी लगाई गई है। एक रिपोर्ट में फिलिस्तीनी काउंसिल फॉर इंटरनेशनल रिलेशंस ने कहा कि एन्क्लेव में गरीबी की दर 64 प्रतिशत तक बढ़ गई है।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, 2007 में हमास द्वारा हिंसक रूप से तटीय परिक्षेत्र पर नियंत्रण करने के बाद से 2 मिलियन से अधिक फिलिस्तीनियों का घर, गाजा पट्टी एक इजरायली नाकाबंदी के तहत है।


अमेरिका में आधे से अधिक कोविड मामलों के लिए नए सबवैरिएंट जिम्मेदार

फोटो: IANS
फोटो: IANS

सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के नवीनतम अनुमानों के अनुसार, न्यू ऑमिक्रॉन सबवैरिएंट्स, बीक्यू.1 और बीक्यू.1.1, अमेरिका में नए कोविड-19 मामलों के आधे से अधिक के लिए जिम्मेदार हैं। समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने सोमवार को जारी सीडीसी डेटा का हवाला देते हुए बताया कि 26 नवंबर को समाप्त हुए सप्ताह में बीक्यू.1.1 ने लगभग 29.4 प्रतिशत सकुर्लेटिंग वेरिएंट बनाया और बीक्यू.1 के 27.9 प्रतिशत होने का अनुमान लगाया गया।

दो संस्करण ओमिक्रॉन के बीए.5 सबवेरिएंट से निकले हैं। इन्होंने बीए.5 की जगह ली है जो अमेरिका में काफी पैल रहा है। नवीनतम सप्ताह में बीए.5 नए संक्रमणों का 19.4 प्रतिशत था।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;