दुनिया की खबरें: लाहौर के रेस्तरां में बच्चों को परोसी गई तेजाब की बोतलें और करीब 6.73 अरब रुपये में बिका दुबई का ये विला

पाकिस्तान के लाहौर के एक रेस्तरां में जन्मदिन मनाने के दौरान तेजाब की बोतलें परोसे जाने से दो बच्चे घायल हो गए। दुबई के डबल सिग्नेचर विला 'कासा डेल सोल' को पाम जुमेराह के बिलियनेयर्स रो पर एईडी 302.5 मिलियन में बेचकर रिकॉर्ड बनाया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

बांग्लादेश में शांतिपूर्ण दुर्गा पूजा सुनिश्चित करने के लिए पीएम हसीना ने मोर्चा संभाला

फोटो: IANS
फोटो: IANS

दुर्गा पूजा का उत्साह केवल भारत में ही नहीं है, बल्कि पड़ोसी देश बांग्लादेश में भी इसे धूमधाम से मनाया जा रहा है। बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने कहा कि दुर्गा पूजा सिर्फ हिंदू समुदाय का त्योहार नहीं है बल्कि यह बुरी ताकतों के विनाश का प्रतीक है। यह अब एक सार्वभौमिक त्योहार है।

उन्होंने कहा, "बुरी ताकतों का विनाश और सत्य और सौंदर्य की पूजा शारदीय दुर्गोत्सव का मुख्य उद्देश्य है। दुर्गा पूजा के अवसर पर, मैं हिंदुओं सहित सभी नागरिकों के लिए शांति, कल्याण और समृद्धि की कामना करती हूं।"

बांग्लादेश के राष्ट्रपति मोहम्मद अब्दुल हमीद ने एक अलग संदेश में समान भावनाओं को प्रतिध्वनित किया। उन्होंने कहा, "देश का हिंदू समुदाय प्राचीन काल से विभिन्न अनुष्ठानों के साथ बड़े उत्साह और उत्सव के बीच पूजा का जश्न मना रहा है। दुर्गा पूजा न केवल एक धार्मिक त्योहार है, बल्कि एक सामाजिक भी है।"

दुबई का सबसे महंगा सिग्नेचर विला करीब 6.73 अरब रुपये में बिका

फोटो: IANS
फोटो: IANS

एल्पागो प्रॉपर्टीज ने दुबई के रियल एस्टेट बाजार में डबल सिग्नेचर विला 'कासा डेल सोल' को पाम जुमेराह के बिलियनेयर्स रो पर एईडी (दुबई की करेंसी) 302.5 मिलियन में बेचकर रिकॉर्ड बनाया है। पाम जुमेराह बिलियनेयर्स रो पर सबसे बड़ा सिग्नेचर विला कासा डेल सोल एक रिकॉर्ड सौदे पर बेचा गया। इस आधुनिक वास्तुशिल्प कृति ने संयुक्त अरब अमीरात में सबसे महंगी विला बिक्री के रूप में रिकॉर्ड बुक में जगह बना ली है।

8 बेडरूम और 15 कारों के लिए अंडरग्राउंड पार्किंग के साथ, बेहद बड़ा कासा डेल सोल को 28,000 वर्ग फुट के प्लॉट पर चार स्तरों (बेसमेंट, ग्राउंड, फर्स्ट, सेकंड फ्लोर) पर बनाया गया है। इसमें लगभग 25,000 वर्ग फुट का एक संलग्न क्षेत्र है, जो इसे पाम जुमेराह के फ्रोंड जी बिलियनेयर्स में स्थित अल्पागो प्रॉपर्टीज के सबसे बड़ा सिग्नेचर विला बनाता है। विला में होम सिनेमा, बॉलिंग एली, जिम, हम्माम, सौना, इन्फिनिटी पूल, जकूजी, गेम रूम, टैरेस सीटिंग एरिया आदि जैसी सुविधाएं हैं।


अमेरिका में इयान तूफान से कम से कम 80 लोगों की मौत

फोटो: IANS
फोटो: IANS

तूफान इयान द्वारा अमेरिकी राज्यों फ्लोरिडा और उत्तरी कैरोलिना में कम से कम 80 लोगों की मौत हो चुकी है। मीडिया आउटलेट्स ने रविवार को कहा कि इयान के कारण फ्लोरिडा में कम से कम 76 लोगों की मौत हो गई, जबकि उत्तरी कैरोलिना में चार अन्य लोगों की मौत हो गई।

अकेले फ्लोरिडा के ली काउंटी में, तूफान से 42 लोगों की मौतें दर्ज की गईं। काउंटी शेरिफ कारमाइन मार्सेनो ने संवाददाताओं से कहा कि अनुमानित मौत का आंकड़ा अज्ञात है क्योंकि काउंटी में दुर्गम नुकसान दर्ज किया गया है। गवर्नर रॉन डेसेंटिस के कार्यालय के अनुसार, इयान के बुधवार दोपहर को वहां पहुंचने के बाद से फ्लोरिडा में 1,600 से अधिक लोगों को बचाया गया है।

लाहौर: रेस्तरां में जन्मदिन मनाने के दौरान बच्चों को परोसी गई तेजाब की बोतलें

फोटो: IANS
फोटो: IANS

पाकिस्तान के लाहौर के एक रेस्तरां में जन्मदिन मनाने के दौरान तेजाब की बोतलें परोसे जाने से दो बच्चे घायल हो गए, जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। लारी अड्डा पुलिस स्टेशन में दर्ज एफआईआर के अनुसार, शिकायतकर्ता ने दावा किया कि 27 सितंबर को, परिवार जन्मदिन मनाने के लिए ग्रेटर इकबाल पार्क के अंदर स्थित एक रेस्तरां में गया था।

शिकायतकर्ता ने कहा कि रात के खाने के बाद, एक अतिथि ने अपने बेटे के हाथ धोने के लिए रेस्तरां द्वारा दी जाने वाली पानी की बोतलों में से एक का इस्तेमाल किया। समा टीवी की रिपोर्ट के मुताबिक, जैसे ही उसने बच्चे के हाथ पर पानी डाला, बच्चा चिल्लाने लगा।


यूके सरकार ने शीर्ष आयकर दर को समाप्त करने की योजना से लिया यू-टर्न

फोटो: IANS
फोटो: IANS

चांसलर ने पुष्टि की है कि ब्रिटेन सरकार ने आयकर की 45पी रेट को समाप्त करने की योजना से यू-टर्न ले लिया है। बीबीसी की रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। क्वासी क्वार्टेग ने बीबीसी को बताया कि केवल 10 दिन पहले घोषित किए गए प्रस्ताव, 'एक मजबूत पैकेज क्या था, इस पर भारी ध्यान भंग हो गया था।' उन्होंने कहा, "हमने सिर्फ लोगों से बात की, हमने लोगों की बात सुनी, मुझे समझ में आ गया।"

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, टोरी के कई सांसदों द्वारा इस योजना का विरोध किए जाने के बाद यह निर्णय प्रधानमंत्री लिज ट्रस के लिए अपमानजनक चढ़ाई का प्रतीक है। पूर्व कैबिनेट मंत्री ग्रांट शाप्स ने चेतावनी दी थी कि प्रधानमंत्री प्रस्ताव पर कॉमन्स वोट खो देंगे।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;