दुनिया की खबरें: अमेरिका ने दुनिया से खोया भरोसा ! और चीन ने बंद किया दुनिया का सबसे बड़ा इलेक्ट्रॉनिक्स थोक बाजार

अगस्त 2021 में अमेरिकी सेना अफगानिस्तान से हट गयी। काबुल एयरपोर्ट पर अफरा-तफरी के नजारे ने दुनिया को झकझोर कर रख दिया। 20 वर्षों के लंबे युद्ध के बाद अमेरिका ने अचानक हटकर अफगानिस्तान को एक उलझन में डाल दिया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

80 प्रतिशत अफगान नागरिकों के विचार में अमेरिका ने दुनिया से खोया भरोसा

अगस्त 2021 में अमेरिकी सेना अफगानिस्तान से हट गयी। काबुल एयरपोर्ट पर अफरा-तफरी के नजारे ने दुनिया को झकझोर कर रख दिया। 20 वर्षों के लंबे युद्ध के बाद अमेरिका ने अचानक हटकर अफगानिस्तान को एक उलझन में डाल दिया है। एक साल बीत जाने के बाद अफगान जनता अमेरिका को किस तरह देखती हैं?

चाइना मीडिया ग्रुप के अधीन सीजीटीएन थिंक टैंक ने चीनी जन विश्वविद्यालय के राष्ट्रीय शासन और जनमत पारिस्थितिकी संस्थान के साथ अफगानिस्तान समेत विश्व के 24 देशों के उन्मुख एक जनमत सर्वेक्षण आयोजित किया। इसके परिणाम से यह जाहिर हुआ है कि 80 प्रतिशत अफगान लोगों के विचार में अमेरिका ने दुनिया से भरोसा खोया है। उनके अलावा दुनिया में 80.4 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने कहा कि आतंकवाद विरोध के नाम पर शुरू किए गए इस युद्ध का प्रभाव आतंकवाद से कहीं ज्यादा हो गया है।

शी चिनफिंग ने भीषण बाढ़ आपदा पर पाक राष्ट्रपति को संवेदना संदेश भेजा

फोटो: IANS
फोटो: IANS

29 अगस्त को चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने पाकिस्तान में आयी भीषण बाढ़ पर पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी को संवेदना संदेश भेजा। अपने संदेश में शी चिनफिंग ने जोर दिया कि हाल में पाकिस्तान में गंभीर बाढ़ आयी है, जिससे जान-माल का भारी नुकसान हुआ है। वे चीन सरकार, चीनी लोगों और अपनी ओर से पीड़ितों के प्रति गहरा शोक प्रकट करना चाहते हैं और पीड़ित परिवारों और घायलों को सद्भावना देना चाहते हैं।


कंबोडिया में 70 प्रतिशत होटल, गेस्टहाउस कोविड के बाद फिर से खुले

फोटो: IANS
फोटो: IANS

कंबोडिया में करीब 70 फीसदी होटलों और गेस्टहाउसों ने कोविड-19 महामारी के खत्म होने के बाद अपना परिचालन फिर से शुरू कर दिया है।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, रिपोर्ट में कहा गया है कि राज्य के कुल 739 होटलों और गेस्टहाउसों में से लगभग 520 अब तक फिर से खुल गए हैं, क्योंकि 190 ने अपना कारोबार ठप कर दिया है और 29 स्थायी रूप से बंद हो गए हैं।

रिपोर्ट में कहा गया, इस बीच, कुछ 2,166 रेस्तरां, या राज्य के कुल 2,529 में से 85.6 प्रतिशत ने अब तक अपना संचालन फिर से शुरू कर दिया है, क्योंकि 363 प्रतिष्ठान अभी भी या तो निलंबित हैं या बंद हैं।

रुस: दरिया दुगिन हत्याकांड में दूसरे संदिग्ध की हुई पहचान

फोटो: IANS
फोटो: IANS

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के करीबी सहयोगी अलेक्जेंडर दुगिन की बेटी दरिया दुगिन की कार बम विस्फोट में हत्या कर दी गई। इस मामले में पुलिस ने दूसरे संदिग्ध की भी पहचान कर ली है। डीपीए समाचार एजेंसी ने रूस की संघीय सुरक्षा सेवा (एफएसबी) के हवाले से कहा कि हत्या की साजिश में कथित सहयोगी 1978 में पैदा हुआ एक यूक्रेनी था, जिसने 30 जुलाई को एस्टोनिया के रास्ते देश में प्रवेश किया था।

एफएसबी ने उस व्यक्ति का नाम लिया और दावा किया कि उसने अपराध की साजिश रचने में मदद की और फिर रूस छोड़ दिया। 29 वर्षीय रूसी राष्ट्रवादी टिप्पणीकार दरिया दुगीन की 20 अगस्त को मॉस्को के बाहरी इलाके में कार बम विस्फोट में मौत हो गई थी।

रूस ने हमले के लिए यूक्रेनी खुफिया सर्विस को जिम्मेदार ठहराया और कहा कि उन्होंने मुख्य संदिग्ध की पहचान की है। वह एक यूक्रेनी महिला है, जिसके बारे में कहा जाता है कि उसने दुगिन को करीब से जानने के लिए उनके ही बिल्डिंग में एक फ्लैट किराए पर लिया था।


ताजा कोविड का प्रकोप : चीन ने बंद किया दुनिया का सबसे बड़ा इलेक्ट्रॉनिक्स थोक बाजार

फोटो: IANS
फोटो: IANS

चीन ने सोमवार को कोरोन वायरस के बढ़ते ताजा प्रकोप को रोकने के लिए लॉकडाउन के हिस्से के रूप में शेन्जेन के दक्षिणी प्रौद्योगिकी केंद्र हुआकियांगबेई में दुनिया के सबसे बड़े इलेक्ट्रॉनिक्स थोक बाजार को चार दिनों के लिए बंद करने की घोषणा की।

साउथ चाइना मॉर्निग पोस्ट ने बताया कि हुआकियांगबेई में व्यावसायिक संचालन का निलंबन शेन्जेन सरकार द्वारा प्रकोप को रोकने के लिए शुरू किए गए व्यापक उपायों की एक श्रृंखला का हिस्सा है। हालाँकि, बंद होने से आपूर्ति श्रृंखलाओं के लिए नए जोखिम जुड़ गए हैं, क्योंकि हाई-टेक उद्योग का 2020 में शेन्जेन के सकल घरेलू उत्पाद का 20 प्रतिशत हिस्सा था। एक वैश्विक इलेक्ट्रॉनिक्स सोर्सिग केंद्र हुआकियांगबेई जिले को सोमवार से गुरुवार तक बंद करने का आदेश दिया गया है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;