दुनिया की खबरें: 'पाकिस्तान में बाढ़ से मानवीय हालात' और भी बिगड़ेंगे और ब्रिटेन की पीएम लिज ट्रस ने जारी किया फरमान

ब्रिटेन की नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री लिज ट्रस ने अपने कर्मचारियों को निर्देश दिया है कि वे मैले-कुचैलेकपड़े पहनकर दफ्तर न आएं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने बाढ़ से तबाह पाकिस्तान में मानवीय स्थिति को लेकर गंभीर चेतावनी दी है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री लिज ट्रस का फरमान : कर्मचारी टाई लगाएं और स्मार्ट दिखें

फोटो: IANS
फोटो: IANS

ब्रिटेन की नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री लिज ट्रस ने अपने कर्मचारियों को निर्देश दिया है कि वे मैले-कुचैलेकपड़े पहनकर दफ्तर न आएं। साफ-सुथरे कपड़े पहनने के साथ टाई लगाएं और स्मार्ट दिखें, क्योंकि वह अपने पूर्ववर्ती से अलग छवि बनाना चाहती हैं। डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, प्रधानमंत्री ने अधिकारियों से स्पष्ट तौर पर कहा है कि डाउनिंग स्ट्रीट में बिना बटन वाले कॉलर का जमाना बोरिस जॉनसन के साथ चला गया।

जॉनसन के समय में नंबर 10 पर, उन्हें अक्सर एक कर्कश ड्रेसर के रूप में देखा जाता था और उनके विवादास्पद चीफ ऑफ स्टाफ डोमिनिक कमिंग्स पुरानी पोशाक पहनने के लिए कुख्यात थे।

पाक की 2 'वंडर वुमन' ने वर्जनाएं तोड़ बाढ़ प्रभावित महिलाओं को मासिक धर्म किट बांटे

फोटो: IANS
फोटो: IANS

विनाशकारी मानसूनी बारिश और भयंकर बाढ़ के बीच पाकिस्तान में पीड़ित महिलाओं को मासिक धर्म के स्वास्थ्य और स्वच्छता को बनाए रखने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में दो युवा लड़कियों ने बाढ़ प्रभावित महिलाओं को मासिक धर्म संबंधी स्वास्थ्य उत्पाद उपलब्ध कराने की पहल की। मानसून की बारिश के बाद बाढ़ ने 3.3 करोड़ लोगों को प्रभावित किया है। संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या कोष (यूएनएफपीए) के अनुसार, कम से कम 16 लाख महिलाएं और युवा लड़कियां हैं, जिन्हें मासिक धर्म स्वास्थ्य सहायता की जरूरत होती है।

इन महिलाओं में लगभग 650, 000 गर्भवती महिलाएं भी शामिल हैं, जिन्हें तत्काल मातृ स्वास्थ्य और प्रजनन सेवाओं की जरूरत है।


डब्ल्यूएचओ ने चेताया : पाकिस्तान में बाढ़ से बिगड़ रहे मानवीय हालात, और भी बिगड़ेंगे

फोटो: IANS
फोटो: IANS

पाकिस्तान के एक तिहाई हिस्से के डूबने की विनाशकारी तबाही के बीच इस साल जून से शुरू हुई भारी मानसूनी बारिश के कारण देशभर में अचानक बादल फटने और बाढ़ आने की घटनाओं पर विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने बाढ़ से तबाह पाकिस्तान में मानवीय स्थिति को लेकर गंभीर चेतावनी दी है और कहा है कि आने वाले दिनों में हालात और भी बदतर होंगे।

चूंकि पाकिस्तान सरकार ने व्यापक नुकसान, बाढ़ बचाव और राहत गतिविधियों को संभालने के लिए विस्तारित और तत्काल राहत सहायता आपूर्ति के लिए अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को एक वैश्विक अपील भेजी है, कई देश समन्वय के लिए बाढ़ राहत आपूर्ति वाले विमानों के साथ मौद्रिक सहायता भी कर रहे हैं।

चीन, संयुक्त राज्य अमेरिका, फ्रांस, संयुक्त अरब अमीरात, कतर और अन्य देशों जैसे देश दुबई से एक विशाल एयरलिफ्ट ऑपरेशन शुरू करते हुए राहत सहायता भेज रहे हैं।

अंतरराष्ट्रीय संबंध व्यवस्था में अपरिहार्य ढांचागत सुधार हुआ है: पुतिन

फोटो: IANS
फोटो: IANS

रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने 7 सितंबर को पूर्वी आर्थिक मंच के पूर्ण सत्र में बताया कि अंतरराष्ट्रीय संबंध व्यवस्था में अपरिहार्य ढांचागत सुधार हुआ है। वैश्विक अर्थव्यवस्था और राजनीति में अमेरिका का नेतृत्वकारी स्थान गिर रहा है, जबकि विश्व में जीवंत शक्ति और भविष्य संपन्न देशों व क्षेत्रों की भूमिका बड़े हद तक बढ़ गयी है।

पुतिन ने बताया कि पश्चिमी देश सिर्फ उन के लिए अनुकूल पुरानी अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था बनाए रखना चाहते हैं, लेकिन पश्चिमी देश अकसर अपने से बनाये गये नियमों का उल्लंघन करते हैं। अमेरिका के अनुरोध के तहत पश्चिमी देश अपनी जनता की जीवन गुणवत्ता तथा सामाजिक व आर्थिक स्थिरता की अनदेखी कर दूसरे देश पर प्रतिबंध लगाते हैं। ऐसी कार्रवाई वास्तव में अपना बलिदान देकर वैश्विक मामलों में अमेरिका के स्थान की सुरक्षा करती है।


हाई बीपी से हड्डियां हो सकती है कमजोर : स्टडी

फोटो: IANS
फोटो: IANS

शोधकर्ताओ के एक दल ने पता लगाया है कि उच्च रक्तचाप से हड्डियों को नुकसान हो सकता है और ऑस्टियोपोरोसिस से संबंधित हड्डियों को कमजोर कर सकता है। चूहों पर प्रयोगशाला अध्ययनों में पाया गया कि उच्च रक्तचाप वाले चूहों में बिना उच्च रक्तचाप के चूहों की तुलना में हड्डियों में 24 प्रतिशत की कमजोरी आई।

उन्हें लंबी हड्डियों, जैसे कि फीमर और स्पाइनल कॉलम के अंत में स्थित स्पंज जैसी ट्रैब्युलर हड्डी की मोटाई में 18 प्रतिशत की कमी और अनुमानित विफलता बल में 34 प्रतिशत की कमी का सामना करना पड़ा।

"इसके विपरीत, जिन पुराने चूहों को एंजियोटेंसिन-द्वितीय दिया गया था, उसने समान हड्डी के नुकसान का प्रदर्शन नहीं किया।"

उच्च रक्तचाप और ऑस्टियोपोरोसिस लोगों को प्रभावित करने वाली सामान्य बीमारियां हैं और कुछ में दोनों एक साथ हो सकती हैं।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */