दुनिया: अपनी फ्रंटवुमन के जरिए रिश्वत लेते थे इमरान? और तुर्की-सीरिया भूकंप में मरने वालों की संख्या 5,000 के पार

पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान पर उनकी कथित सहयोगी फराह शहजादी उर्फ गोगी के माध्यम से रिश्वत लेने और अन्य भ्रष्टाचार का आरोप लगा है। तुर्की और सीरिया में आए विनाशकारी भूकंप से मरने वालों की संख्या 5,000 से अधिक हो गई है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

इमरान पर अपनी फ्रंटवुमन फराह गोगी के जरिए रिश्वत लेने का आरोप

पूर्व प्रधानमंत्री और पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के अध्यक्ष इमरान खान पर मंगलवार को उनकी कथित सहयोगी फराह शहजादी उर्फ गोगी के माध्यम से रिश्वत लेने और अन्य भ्रष्टाचार का आरोप लगाया गया, जिसमें तीन साल में उनके खाते में लाखों रुपये जमा किए गए, मीडिया रिपोटरें में यह जनकारी दी गई है। समा टीवी की खबर के मुताबिक, मंगलवार को इस्लामाबाद में एक संवाददाता सम्मेलन में आंतरिक और कानूनी मामलों पर प्रधानमंत्री के विशेष सहायक अताउल्लाह तरार ने यह खुलासा किया। तरार ने दावा किया कि उन्होंने फराह के खातों में हुए लेन-देन के बारे में बैंकों से डेटा हासिल करने में कामयाबी हासिल की।

समा टीवी ने बताया कि उन्होंने कहा कि 2018 में फराह ने 10-12 बैंक खाते खोले थे। एकत्र किए गए आंकड़ों के अनुसार, फराह के खातों में लगभग 969 नकद जमा लेनदेन पिछले तीन वर्षों में दर्ज किए गए थे जब उस्मान बुजदार पाकिस्तान पंजाब के मुख्यमंत्री थे।

जॉन्स हॉपकिन्स की दुनिया की 'प्रतिभाशाली' सूची में भारतीय-अमेरिकी किशोरी

फोटो: IANS
फोटो: IANS

अमेरिका स्थित जॉन्स हॉपकिंस सेंटर फॉर टैलेंटेड यूथ (सीटीवाई) ने एक भारतीय-अमेरिकी लड़की को लगातार दूसरे वर्ष 'दुनिया के सबसे प्रतिभाशाली' स्टूडेंट की सूची में नामित किया है। यह 76 देशों में 15,000 से अधिक विद्यार्थियों के ग्रेड-लेवल से ऊपर के परीक्षणों के परिणामों के आधार पर है। 13 साल की नताशा पेरियानयागम, न्यू जर्सी के फ्लोरेंस एम गौडिनेर मिडिल स्कूल की छात्रा हैं।

विश्वविद्यालय की एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि उन्हें एसएटी, एसीटी, स्कूल और कॉलेज एबिलिटी टेस्ट या सीटीवाई टैलेंट सर्च के हिस्से के रूप में लिए गए समान मूल्यांकन में उनके असाधारण प्रदर्शन के लिए मान्यता दी गई है। नताशा के माता-पिता चेन्नई से हैं। उसने 2021 में जॉन्स हॉपकिंस टैलेंट सर्च टेस्ट भी दिया था, जब वह कक्षा 5 में थी। तब उसने कहा था, "यह मुझे और अधिक करने के लिए प्रेरित करता है।" उसने कहा कि डूडलिंग और जेआरआर टोल्किन के उपन्यासों को पढ़ने से उसे काफी फायदा हुआ है।


अमेरिका में गलती से गोली चलने से तेलंगाना के छात्र की मौत

अमेरिका में गलती से गोली चलने से तेलंगाना के एक छात्र की मौत हो गई। घटना सोमवार रात (स्थानीय समयानुसार) अलबामा राज्य के ऑबर्न में हुई, जिसमें खम्मम जिले के 25 वर्षीय महनकली अखिल साई की मौत हो गई। साई करीब 13 महीने पहले अमेरिका गया था और ऑबर्न यूनिवर्सिटी में एमएस की पढ़ाई कर रहा था। वह पास के एक गैस स्टेशन पर पार्ट-टाइम जॉब भी करता था।

परिवार को मिलने वाली जानकारी के अनुसार, साई ने एक सुरक्षा गार्ड की बंदूक उठाई और उसे हाथ में लेकर करीब से देखने लगा, इस दौरान गलती से बंदूक चल गई और उसके सिर में जा लगी। गैस स्टेशन के कर्मचारी उसे फौरन अस्पताल ले गए, जहां उसने दम तोड़ दिया।

आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में पाकिस्तान को अमेरिका का समर्थन

फोटो: IANS
फोटो: IANS

 अमेरिका ने आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में पाकिस्तान को अपना समर्थन दोहराया है और कहा है कि हाल के आतंकवादी हमलों का सामना करने के लिए अमेरिका पाकिस्तान का 'मजबूत साथी' बना रहेगा। डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने एक साप्ताहिक प्रेस ब्रीफिंग में एक सवाल के जवाब में यह बयान दिया।

30 जनवरी को, पेशावर के रेड जोन क्षेत्र में एक मस्जिद में बड़ा विस्फोट हुआ था, जहां 300 से 400 लोग, जिसमें ज्यादातर पुलिस अधिकारी थे, सभी नमाज के लिए एकत्रित हुए थे। आत्मघाती विस्फोट ने मस्जिद की दीवार और छत को गिरा दिया, जिसमें 84 लोगों की जान चली गई थी। प्रतिबंधित तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) ने शुरू में हमले की जिम्मेदारी ली थी। बाद में इसने खुद को इससे दूर कर लिया, लेकिन सूत्रों ने संकेत दिया था कि यह गैरकानूनी समूह के कुछ स्थानीय गुट की करतूत हो सकती है।


तुर्की-सीरिया भूकंप में मरने वालों की संख्या 5,000 के पार

फोटो: IANS
फोटो: IANS

तुर्की और सीरिया में आए विनाशकारी भूकंप से मरने वालों की संख्या 5,000 से अधिक हो गई है। खराब मौसम के बीच तुर्की और सीरिया में बचावकर्मी मलबे में फंसे और लोगों को खोजने में जुटे हैं। सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, टीवी पर देश को संबोधित करते हुए तुर्की के उपराष्ट्रपति फुअत ओकटे ने कहा कि सोमवार को आए भूकंप के कारण देश में मरने वालों की कुल संख्या फिलहाल 3,419 है, जबकि कम से कम 20,534 लोग घायल हुए हैं। वहीं देश के आपदा और आपातकालीन प्रबंधन प्राधिकरण (एएफएडी) ओरहान तातार के एक अधिकारी ने कहा कि भूकंप की वजह से करीब 11,000 इमारतें क्षतिग्रस्त हुई हैं। इसके अलावा 25,000 इमरजेंसी रिस्पांडर वर्तमान में प्रभावित क्षेत्रों में काम कर रहे हैं।

बचावकर्मी घायलों को ले जाने और तलाशी अभियान में मदद के लिए कम से कम 10 जहाजों और 54 विमानों का इस्तेमाल कर रहे हैं। एएफएडी ने यह भी कहा कि खोज और बचाव अभियान में मदद के लिए 65 देशों के 2,660 कर्मियों को भेजा गया है। अधिकारियों ने कहा कि सीरिया में मरने वालों की संख्या बढ़कर 1,602 हो गई है, जबकि घायलों की संख्या 3,649 है। आधिकारिक तौर पर सीरिया नागरिक सुरक्षा के रूप में जाने जाने वाले व्हाइट हेल्मेट्स के अनुसार, सैकड़ों परिवार अभी भी ढही हुई इमारतों के मलबे के नीचे फंसे हुए हैं।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;