Getting Latest Election Result...

दुनिया की खबरें: पाक पीएम आवास में गड़बड़ी की जांच करेगा खुफिया ब्यूरो और रूस में स्कूल शूटिंग में 13 लोगों की मौत

सोशल मीडिया पर कई ऑडियो वायरल होने के बाद पाकिस्तान के खुफिया ब्यूरो (IB) को पीएम आवास में कथित गड़बड़ी की जांच करने का आदेश दिया गया है। रूस के इजेव्स्क शहर के एक स्कूल में सोमवार को हुई भीषण गोलीबारी में सात छात्रों सहित कम से कम 13 लोगों की मौत हो गई।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

अमेरिका सबसे बड़ा दुष्प्रचार फैलाने वाला देश है

फोटो: IANS
फोटो: IANS

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वनपिन ने 26 सितंबर को कहा कि हाल के वर्षों में अमेरिका ने सोशल मीडिया में चीन, रूस और ईरान आदि देशों के खिलाफ विशाल प्रचार नेटवर्क बनाया। अमेरिका ने नकली खाते स्थापित करने, सूचना फैलाने और गर्म विषय बनाने आदि तरीकों से राजनीतिक प्रचार और अफवाह अभियान चलाया।

अमेरिकी स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय के इंटरनेट वेधशाला ने हाल में रिपोर्ट जारी कर कहा कि अमेरिका ने सोशल मीडिया के जरिए चीन समेत विशेष देशों और क्षेत्रों के खिलाफ झूठी जानकारी फैलाई, जिससे अंतर्राष्ट्रीय जनमत पर प्रभाव पड़ा।

पाक पीएम आवास में गड़बड़ी की जांच करेगा खुफिया ब्यूरो

फोटो: IANS
फोटो: IANS

सोशल मीडिया पर कई ऑडियो लीक वायरल होने के बाद पाकिस्तान के खुफिया ब्यूरो (आईबी) को प्रधानमंत्री आवास में कथित गड़बड़ी की जांच करने का आदेश दिया गया है।
द न्यूज ने बताया कि इस असाधारण उल्लंघन ने खतरे की घंटी बजा दी है क्योंकि ऑडियो लीक केवल टेलीफोन पर बातचीत के लिए नहीं है।

इस तरह का पहला लीक, जो सोशल मीडिया पर अपलोड किया गया था, शरीफ और उनके प्रधान सचिव (पीएस) तौकीर शाह के बीच एक चर्चा थी जिसमें बाद वाले को यह कहते हुए सुना गया था कि मरियम नवाज ने उन्हें अपने दामाद राहील मुनीर की सुविधा के भारत से बिजली संयंत्र के लिए मशीनरी के आयात के लिए कहा था।


बांग्लादेश में नाव पलटने से मरने वालों की संख्या 32 तक पहुंची, 30 से ज्यादा लापता

फोटो: IANS
फोटो: IANS

बांग्लादेश की करातोया नदी में एक नाव पलटने से मरने वालों की संख्या सोमवार को 32 हो गई, जबकि 30 से अधिक लोगों का अभी तक पता नहीं चल पाया है। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने यह जानकारी दी। अधिकारी ने समाचार एजेंसी शिन्हुआ को बताया कि राजधानी ढाका से 468 किलोमीटर दूर पंचगढ़ जिले में नदी से और सात शव निकाले गए।

अधिकारी के अनुसार, रविवार दोपहर करीब 100 यात्रियों को लेकर जा रही जाम से भरी नाव पलट गई। अधिकारी ने शिन्हुआ को बताया, "सोमवार की सुबह सात और शव बरामद किए गए, जिससे रविवार को मरने वालों की संख्या 25 हो गई।"

रूस में घातक स्कूल शूटिंग में 13 लोगों की मौत, शूटर ने की आत्महत्या

फोटो: IANS
फोटो: IANS

रूस के इजेव्स्क शहर के एक स्कूल में सोमवार को हुई भीषण गोलीबारी में सात छात्रों सहित कम से कम 13 लोगों की मौत हो गई, जबकि कई अन्य घायल हो गए, देश की जांच समिति ने पुष्टि की है। घटना यूराल क्षेत्र में स्थित लगभग 650,000 निवासियों के शहर के स्कूल नंबर 88 में हुई।

आरटी न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, समिति ने एक बयान में कहा कि बंदूकधारी की आत्महत्या से मौत हो गई और उसने स्की मास्क और नाजी प्रतीकों वाली टी-शर्ट पहन रखी थी। इसमें कहा गया है कि उसकी पहचान की जा रही है।


साउथ कोरिया के आउटलेट मॉल में आग लगने से 7 लोगों की मौत

फोटो: IANS
फोटो: IANS

दक्षिण कोरिया के डेजॉन शहर में एक आउटलेट मॉल में सोमवार को भीषण आग लग गई, जिसमें सात लोगों की मौत हो गई, जबकि संभावित पीड़ितों की तलाश जारी है। इस घटना की जानकारी अधिकारियों ने दी है। योनहाप न्यूज एजेंसी ने प्रत्यक्षदर्शियों के हवाले से बताया कि, आग सोल से लगभग 160 किलोमीटर दक्षिण में, डेजॉन में हुंडई प्रीमियम आउटलेट के बेसमेंट पाकिर्ंग स्थल से सुबह 7.45 बजे शुरू हुई और कार्डबोर्ड बॉक्स पर तेजी से फैल गई।

दो पुरुष गंभीर रूप से घायल पाए गए और उन्हें अस्पताल भेजा गया, लेकिन बाद में सुबह मृत घोषित कर दिया गया। अधिकारियों के अनुसार, बाद में पांच और लोगों की मौत हो गई, जबकि आग से हुए नुकसान की सही-सही पुष्टि करने के लिए तलाश की जा रही है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia