दुनिया की खबरें: किंग चार्ल्स थर्ड का अगले वर्ष किया जाएगा राज्याभिषेक और UN मानवाधिकार परिषद में चुने गए 14 देश

बकिंघम पैलेस ने घोषणा की है कि किंग चार्ल्स थर्ड का 6 मई, 2023 को वेस्टमिंस्टर एब्बे में राज्याभिषेक किया जाएगा। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने मानवाधिकार परिषद (यूएनएपआरसी) में 14 देशों को चुना है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

सामूहिक गोलीबारी के बाद बंदूक, नशीली दवाओं के मुद्दों से निपटने के लिए थाईलैंड की तैयारी

फोटो: IANS
फोटो: IANS

थाईलैंड सरकार ने बुधवार को घोषणा की कि पिछले हफ्ते एक डेकेयर सेंटर में हुई गोलीबारी के बाद बंदूक और नशीली दवाओं पर नियंत्रण एक राष्ट्रीय एजेंडा बन गया है, जिसमें 37 लोगों की जान चली गई, जिनमें ज्यादातर बच्चे थे। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, एक प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए, प्रधानमंत्री प्रयुत चान-ओ-चा ने कहा कि वह देश की अवैध दवाओं और आग्नेयास्त्रों (आग्नेयास्त्र एक पोर्टेबल बंदूक होती है जो एक समय पर एक या एक से अधिक प्रोजेक्टाइल लॉन्च करती है) के दुरुपयोग से निपटने के प्रयास में एक नई समिति की अध्यक्षता करेंगे। प्रयुत ने कहा कि लाइसेंसिंग से बंदूक नियंत्रण पर कानून प्रवर्तन को मजबूत करने और प्रासंगिक कानूनों को लागू करने और समीक्षा करने जैसे उपाय समिति का प्राथमिक दायरा है।

नॉर्थ कोरिया के राजदूत ने सियोल के साथ संयुक्त सैन्य अभ्यास के लिए अमेरिका पर साधा निशाना

फोटो: IANS
फोटो: IANS

संयुक्त राष्ट्र में उत्तर कोरिया के राजदूत किम सोंग ने बुधवार को अमेरिका पर निशाना साधते हुए कहा कि इससे कोरियाई प्रायद्वीप में तनाव बढ़ रहा है। योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, न्यूयॉर्क में आयोजित संयुक्त राष्ट्र महासभा की पहली समिति के एक सत्र को संबोधित करते हुए, किम ने अमेरिका से परमाणु छत्र प्रदान करने से परहेज करने और दक्षिण कोरिया के साथ संयुक्त अभ्यास को स्थगित करने का आग्रह किया।

उन्होंने दावा किया कि, खतरनाक रूप से बढ़ती दुश्मनी और वाशिंगटन के परमाणु खतरे के कारण कोरियाई प्रायद्वीप पर पहले से कहीं अधिक दांव ऊंचे चल रहे हैं। दूत ने अमेरिका से परमाणु निरस्त्रीकरण का नेतृत्व करने और परमाणु छत्र प्रदान करने या परमाणु प्रौद्योगिकी को स्थानांतरित करने से परहेज करने का आह्वान किया।


ईरान ने 'मोसाद जासूस' को किया गिरफ्तार

फोटो: IANS
फोटो: IANS

ईरान ने दक्षिण-पूर्वी प्रांत करमान में इजरायल की खुफिया एजेंसी मोसाद के लिए जासूसी करने के आरोपी एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी। समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने मंगलवार को करमान के अभियोजक जनरल इब्राहिम हमीदी के हवाले से कहा कि प्रांत में तोड़फोड़ और सुरक्षा से समझौता करने के इरादे से आए व्यक्ति को इस्लामिक रिवोल्यूशन गार्ड्स कॉर्प्स (आईआरजीसी) के खुफिया बलों ने गिरफ्तार कर लिया।

उन्होंने कहा कि 'जासूस' की पहचान की गई। उसे देश के सुरक्षा बलों द्वारा व्यापक तकनीकी और खुफिया उपायों के साथ छापेमारी में गिरफ्तार किया गया है।

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद में चुने गए 14 देश

फोटो: IANS
फोटो: IANS

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने मानवाधिकार परिषद (यूएनएपआरसी) में 14 देशों को चुना है। सिन्हुआ समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, मंगलवार को गुप्त मतदान के माध्यम से, अल्जीरिया, मोरक्को, दक्षिण अफ्रीका, सूडान, बांग्लादेश, किर्गिस्तान, मालदीव, वियतनाम, जॉर्जिया, रोमानिया, चिली, कोस्टा रिका, बेल्जियम और जर्मनी को 1 जनवरी, 2023 से शुरू होने वाले तीन साल के कार्यकाल के लिए चुना गया।

14 राज्यों में से, सूडान और जर्मनी लगातार दूसरे कार्यकाल के लिए चुने गए। जिनेवा स्थित संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद दुनिया भर में मानवाधिकारों को बढ़ावा देने और उनकी रक्षा करने के लिए जिम्मेदार एक अंतर-सरकारी निकाय है। इसमें 47 सदस्य हैं, जिनमें से लगभग एक तिहाई को हर साल बदल दिया जाता है।


किंग चार्ल्स थर्ड का अगले वर्ष मई में किया जाएगा राज्याभिषेक

फोटो: IANS
फोटो: IANS

बकिंघम पैलेस ने घोषणा की है कि किंग चार्ल्स थर्ड का 6 मई, 2023 को वेस्टमिंस्टर एब्बे में राज्याभिषेक किया जाएगा। मंगलवार शाम को एक बयान में, पैलेस ने कहा, "राज्याभिषेक समारोह लंदन के वेस्टमिंस्टर एब्बे में होगा और कैंटरबरी के आर्कबिशप द्वारा आयोजित किया जाएगा। समारोह में महारानी कंसोर्ट के साथ महामहिम राजा चार्ल्स थर्ड को ताज पहनाया जाएगा।"

राज्याभिषेक आज के सम्राट की भूमिका को प्रतिबिंबित करेगा और भविष्य की ओर देखेगा, जबकि पुरानी परंपराओं और तमाशा में निहित होगा। बयान में कहा गया है कि समारोह के बारे में और जानकारी की घोषणा बाद में की जाएगी। चार्ल्स सम्राट बने जब उनकी मां, महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का 8 सितंबर को निधन हो गया।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;