दुनिया की खबरें: पाकिस्तान में पोलियो का नया मामला आया सामने और विश्व बैंक ने वैश्विक मंदी के जोखिम को लेकर चेताया

पाकिस्तान में इस साल पोलियो के मामलों की संख्या बढ़कर 19 हो गई है। दुनिया भर के केंद्रीय बैंक मुद्रास्फीति के जवाब में एक साथ ब्याज दरों में वृद्धि कर रहे हैं, विश्व 2023 में वैश्विक मंदी की ओर बढ़ सकता है, विश्व बैंक ने इसे लेकर चेतावनी दी है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

पाकिस्तान में पोलियो का 19वां मामला आया सामने

पाकिस्तान में इस साल पोलियो के मामलों की संख्या बढ़कर 19 हो गई है। खैबर पख्तूनख्वा (केपी) के दक्षिण वजीरिस्तान जिले में छह महीने का बच्चा पोलियो से ग्रस्त पाया गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को इसकी घोषणा की। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, 22 अगस्त को बच्चे को लकवा मार गया। जिसके बाद राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान में पाकिस्तान राष्ट्रीय पोलियो प्रयोगशाला द्वारा इसकी पुष्टि की गई।

इस साल दक्षिण वजीरिस्तान से यह पहला मामला था। केपी से 19 मामले सामने आए है, जिसमें दो मामले लक्की मारवात में और 16 मामले उत्तरी वजीरिस्तान में दर्ज किए गए। वहीं एक मामला दक्षिण वजीरिस्तान जिले से सामने आया।

इजराइल : घर की कीमतों में 12 साल में सबसे तेज वृद्धि दर्ज की गई

फोटो: IANS
फोटो: IANS

इस्राइल में जून-जुलाई की अवधि में घर की कीमतों में सालाना आधार पर 17.9 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है, जो 12 साल में सबसे अधिक रही। ब्यूरो के आंकड़ों के अनुसार, जून-जुलाई 2010 में सालाना आधार पर लगभग 20 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई थी।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने ब्यूरो के हवाले से कहा कि मई-जून की तुलना में इजराइल में घर की कीमतों में 1.3 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। इजराइल की साल-दर-साल मुद्रास्फीति अगस्त में 4.6 प्रतिशत रही, जो जुलाई में 5.2 प्रतिशत थी। जुलाई का आंकड़ा अक्टूबर 2008 के बाद सबसे अधिक था।


अक्टूबर में खुलेगा पाकिस्तान-ईरान सीमा बाजार : मंत्री

फोटो: IANS
फोटो: IANS

पाकिस्तान-ईरान पिशिन सीमा बाजार अक्टूबर में खुलने की उम्मीद है, जो दोनों देशों के बीच मुक्त व्यापार को बढ़ावा देने में मदद करेगा, वाणिज्य मंत्री सैयद नवीद कमर ने यह जानकारी दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने गुरुवार को इस्लामाबाद में ईरान के संसदीय प्रतिनिधिमंडल के साथ एक बैठक के दौरान यह टिप्पणी की।

उन्होंने कहा कि बाजार का निर्माण पूरा हो चुका है और इसका उद्घाटन जल्द किया जाएगा, जबकि गबद, रिमदान और कोहाक सहित अन्य तीन सीमा में बाजारों पर काम जल्द ही शुरू किया जाएगा। कमर ने कहा कि दोनों देशों के बीच व्यापार की मात्रा बढ़ाने के लिए कुल 12 सीमाओं में बाजारों का प्रस्ताव भेजा गया था, जिनमें से नौ को मंजूरी दे दी गई है।

विश्व बैंक ने एक साथ दर वृद्धि के बीच बढ़ती वैश्विक मंदी के जोखिम को लेकर चेताया

फोटो: IANS
फोटो: IANS

जैसा कि दुनिया भर के केंद्रीय बैंक मुद्रास्फीति के जवाब में एक साथ ब्याज दरों में वृद्धि कर रहे हैं, विश्व 2023 में वैश्विक मंदी की ओर बढ़ सकता है, विश्व बैंक ने इसे लेकर चेतावनी दी है।वैश्विक ऋणदाता ने एक नए अध्ययन में कहा कि दुनिया भर के केंद्रीय बैंक इस साल ब्याज दरों में वृद्धि कर रहे हैं, जो पिछले पांच दशकों में नहीं देखी गई है। एक प्रवृत्ति जो अगले साल अच्छी तरह से जारी रहने की संभावना है।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने अध्ययन का हवाला देते हुए कहा कि ब्याज दर में वृद्धि की वर्तमान में अपेक्षित प्रक्षेपवक्र और अन्य नीतिगत कार्रवाइयां वैश्विक मुद्रास्फीति को महामारी से पहले देखे गए स्तरों पर वापस लाने के लिए पर्याप्त नहीं हो सकती हैं। निवेशकों को उम्मीद है कि केंद्रीय बैंक 2023 तक वैश्विक मौद्रिक नीति दरों को उनके 2021 के औसत से 2 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि के साथ लगभग 4 प्रतिशत तक बढ़ाएंगे।


पाक पीएम: एससीओ में चीन ने अहम भूमिका अदा की

फोटो: IANS
फोटो: IANS

शांगहाई सहयोग संगठन(एससीओ) के संस्थापक देश होने के रूप में चीन ने कई सहयोग क्षेत्रों में अहम भूमिका अदा की है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने हाल में चीनी मीडिया के साथ एक संयुक्त साक्षात्कार में यह बात कही।

साक्षात्कार में शहबाज ने कहा कि एससीओ के ढांचे में सभी सदस्य देश सुरक्षा की धमकी और चुनौती का सामना करने के लिए उभय प्रयास कर रहे हैं। पाकिस्तान सभी देशों के साथ एससीओ क्षेत्र की शांति और आर्थिक विकास को सुनिश्चित करने की कोशिश कर रहा है। एससीओ के सदस्य देश जलवायु परिवर्तन सवाल पर बड़ा महत्व देते हैं। जलवायु परिवर्तन से आयी आपदा ने विकासशील देशों को भारी नुकसान पहुंचाया है। पाकिस्तान इसके पीड़ितों में से एक है। पाकिस्तान चीन के साथ बहुपक्षीय सहयोग को गहरा करना चाहता है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;