दुनियाः हत्या से पहले निज्जर की कार को किया जा रहा था ट्रैक, बाइडेन के कुत्ते ने खुफिया सेवा एजेंट को काटा

संयुक्त राष्ट्र के एक प्रवक्ता ने कहा कि सहायता राशि में कमी के कारण बांग्लादेश के कॉक्स बाजार में रोहिंग्या शरणार्थियों को गंभीर हालात का सामना करना पड़ रहा है। अमेरिकी सीमा गश्ती दल को मेक्सिको के साथ लगी देश की सीमा पर एक दो महीने का बच्चा मिला है।

हत्या से पहले निज्जर की कार को किया जा रहा था ट्रैक
हत्या से पहले निज्जर की कार को किया जा रहा था ट्रैक
user

नवजीवन डेस्क

हत्या से पहले निज्जर की कार को किया जा रहा था ट्रैक

ब्रिटिश कोलंबिया के सरे में एक गुरुद्वारे की पार्किंग में 18 जून को मारे गए खालिस्तान समर्थक आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर के एक दोस्त ने कहा है कि मारे गए नेता को हत्या से पहले ट्रैक किया जा रहा था। सीटीवी ने ब्रिटिश कोलंबिया गुरुद्वारा काउंसिल के प्रवक्ता मोनिंदर सिंह के हवाले से कहा, ''अपनी मृत्यु से कुछ हफ्ते पहले वह घर आए थे, उन्होंने कहा था कि उनके वाहन के बॉटम व्हील के नीचे एक ट्रैकिंग डिवाइस है।'' उन्होंने कहा, ''वह एक मैकेनिक की शॉप पर थे, वहां पर वाहन को उठाया गया तो उन्हें यह डिवाइस मिल गया।''

मोहिंदर सिंह ने निज्जर की गुरु नानक सिख गुरुद्वारे की पार्किंग में हत्या की घटना को याद करते हुए कहा, ''सबसे पहली कॉल मुझे उस व्यक्ति ने की थी जिसने दरवाज़ा खोला और उसे अंदर देखा। उन्होंने फोन किया और मुझे तुरंत वहां पहुंचने के लिए कहा।'' उन्होंने कहा कि क्षेत्र के वीडियो फुटेज में संदिग्धों की कार कैद हुई है। संदिग्धों ने पार्किंग स्थल के माध्यम से निज्जर का पीछा किया। कुछ पलों के बाद घटना को अंजाम दिया गया। यह बहुत अच्छी तरह से समन्वित था।

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने पिछले हफ्ते हाउस ऑफ कॉमन्स में कनाडा में खालिस्तानी अभियान का नेतृत्व करने वाले अलगाववादी नेता की हत्या में भारत की कथित संलिप्तता के बारे में बात की थी। भारत ने आरोप से इनकार करते हुए कनाडा पर अपनी धरती पर आतंकवादियों को पनाह देने का आरोप लगाया है। स्थिति में कनाडा और भारत ने प्रत्येक देश से एक राजनयिक को निष्कासित कर दिया।

बाइडेन के कुत्ते ने खुफिया सेवा एजेंट को काटा

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के दो वर्षीय जर्मन शेफर्ड कमांडर ने व्हाइट हाउस में एक अन्य खुफिया सेवा एजेंट को काट लिया है। कमांडर से जुड़ी यह 11वीं ज्ञात काटने की घटना है।यूएसएसएस के संचार प्रमुख एंथनी गुग्लिल्मी ने मंगलवार को सीएनएन को बताया कि कल रात लगभग 8 बजे, एक सीक्रेट सर्विस यूनिफ़ॉर्मड डिवीजन पुलिस अधिकारी फ़र्स्ट फ़ैमिली के पालतू जानवर के संपर्क में आया जिसने उसे काट लिया। अधिकारी का परिसर में चिकित्सा कर्मियों द्वारा इलाज किया गया।

गुग्लिल्मी ने कहा कि घायल अधिकारी ने मंगलवार को सीक्रेट सर्विस यूनिफ़ॉर्मड डिवीजन के प्रमुख अल्फोंसो एम. डायसन सीनियर से बात की और वह अब "ठीक हैं"। सीएनएन के अनुसार, व्हाइट हाउस और डेलावेयर में कमांडर ने कम से कम 11 मौकों पर लोगों को काटा है। नवंबर 2022 की घटना में राष्ट्रपति उनकी बाहों और जांघों पर काटने के बाद एक अधिकारी को अस्पताल में भर्ती कराया गया था।


न्यूयॉर्क के जज ने ट्रंप को धोखाधड़ी के लिए जिम्मेदार ठहराया

न्यूयॉर्क के एक न्यायाधीश ने अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनके बेटों को धोखाधड़ी के लिए जिम्मेदार ठहराते हुए कहा है कि उन्होंने लगभग एक दशक तक गलत वित्तीय विवरण प्रदान किए। न्यायाधीश आर्थर एंगोरोन ने पाया कि पूर्व राष्ट्रपति और उनकी कंपनी ने उनकी संपत्ति का अत्यधिक मूल्यांकन करके सौदों और वित्तपोषण प्राप्‍त करने में इसका इस्तेमाल किया। उन्‍होंने दस्‍तावेजों में अपनी निवल संपत्ति को बढ़ा-चढ़ाकर पेश करके बैंकों, बीमाकर्ताओं और अन्य लोगों को धोखा दिया।

जज ने आदेश दिया कि सजा के तौर पर ट्रंप के कुछ बिजनेस लाइसेंस रद्द कर दिए जाएं।मुकदमे में, न्यूयॉर्क के अटॉर्नी जनरल लेटिटिया जेम्स ने आरोप लगाया कि ट्रम्प, उनके तीन बच्चों और उनकी कंपनियों ने बैंकों और बीमाकर्ताओं को "बेहद बढ़ा-चढ़ाकर" आंकड़े सौंपे। वह 25 करोड़ डॉलर के जुर्माने और ट्रंप के न्यूयॉर्क राज्य में कारोबार करने पर प्रतिबंध लगाने की मांग कर रही हैं। दावों और उनके द्वारा दी जाने वाली किसी भी सज़ा पर निर्णय लेने से पहले एंगोरॉन द्वारा 2 अक्टूबर से एक गैर-जूरी सुनवाई शुरू करने की उम्मीद है।

बांग्लादेश में रोहिंग्या शरणार्थियों के सामने नया संकट

युक्त राष्ट्र के एक प्रवक्ता ने कहा कि सहायता राशि में कमी के कारण बांग्लादेश के कॉक्स बाजार में रोहिंग्या शरणार्थियों को अब गंभीर स्थिति का सामना करना पड़ रहा है। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतरेस के मुख्य प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने मंगलवार को कहा कि सात साल पहले म्यांमार से पलायन के बाद से बार-बार जलवायु के झटके झेलने वाले रोहिंग्या को अब भूख का सामना करना पड़ रहा है, जिससे उनकी कमजोरियां और बढ़ गई हैं।

दुजारिक ने विश्व खाद्य कार्यक्रम (डब्ल्यूएफपी) की रिपोर्ट के हवाले से कहा कि दानदाता फंडिंग में कटौती ने एजेंसी को कॉक्स बाजार में पूरी रोहिंग्या आबादी के लिए अपनी जीवन रक्षक सहायता को कम करने के लिए मजबूर किया है। फंडिंग की कमी के कारण रोहिंग्या के राशन में दो बार में एक-तिहाई की कटौती की जा चुकी है। मार्च में इसे प्रति व्यक्ति प्रति माह 12 डॉलर से घटाकर 10 डॉलर और फिर जून में घटाकर 8 डॉलर कर दिया गया। डब्ल्यूएफपी ने कहा कि मौजूदा नकद भत्ते के साथ, रोहिंग्या के पास प्रत्येक भोजन के लिए 9 सेंट से भी कम है जो "उन्हें हाशिये पर धकेल रहा है"।

प्रवक्ता ने एक नियमित प्रेस ब्रीफिंग में कहा, "डब्ल्यूएफपी (विश्‍व खाद्य कार्यक्रम) दानदाताओं से पूरा राशन बहाल करने और रोहिंग्या वापसी तक महत्वपूर्ण मानवीय कार्यों को बरकरार रखने में समर्थन देने के लिए आगे आने का आग्रह कर रहा है। डब्ल्यूएफपी को दिसंबर 2024 तक रोहिंग्याओं को पूरा राशन उपलब्ध कराने के लिए 17.5 करोड़ डॉलर की और जरूरत है।"संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या कोष ने कहा कि कॉक्स बाजार दुनिया का सबसे बड़ा शरणार्थी शिविर है, जहां लगभग 10 लाख रोहिंग्या आबादी है।


अमेरिका-मेक्सिको सीमा पर छोड़ा गया 2 माह का बच्चा मिला

अमेरिकी सीमा गश्ती एजेंटों को टेक्सास के रियो ग्रांडे शहर के पास मेक्सिको के साथ देश की सीमा पर एक दो महीने का शिशु मिला। मुख्य गश्ती एजेंट ग्लोरिया चावेज़ ने मंगलवार अपने एक्स अकाउंट पर पोस्ट किया, ''रियो ग्रांडे शहर के सीमा गश्ती एजेंट को सीमा पर लावारिस छोड़ दिया गया एक 2 महीने का बच्चा मिला। यह इस बात की डरावनी याद दिलाता है कि मानव तस्करों और आपराधिक संगठनों द्वारा हर दिन बच्चों का किस तरह शोषण किया जा रहा है।"

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, यह पहली बार नहीं है कि कोई बच्चा सीमा पर लावारिस या मृत पाया गया हो। कुछ ही दिन पहले, टेक्सास के सार्वजनिक सुरक्षा विभाग के अधिकारियों को टेक्सास में रियो ग्रांडे के निकट ईगल पास में एक तीन वर्षीय लड़के का शव मिला था। एक परिवार बीते सप्ताह अमेरिका में प्रवेश के लिए नदी पार करने का प्रयास कर रहा था, तब बच्चा एक धारा में बह गया था। इसी तरह, होंडुरास का एक 10 वर्षीय लड़का 13 सितंबर को कथित तौर पर सीमावर्ती नदी में डूब गया।

अगस्त में चार और 12 साल की उम्र के दो होंडुरास बच्चे रियो ग्रांडे के किनारे तस्करों द्वारा छोड़े गए पाए गए थे। संघीय आंकड़ों के अनुसार, जून की तुलना में दक्षिणी सीमा पार करने वाले अकेले नाबालिगों की संख्या में 73 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। ईगल पास के मेयर ने पिछले सप्ताह एक स्थानीय आपदा घोषणा जारी की, और अधिक संसाधनों की मांग की।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;