दुनिया की खबरें: उत्तर कोरिया ने 1 छोटी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल दागी और नवाज से मिलने लंदन पहुंचे पीएम शहबाज

दक्षिण कोरिया की सेना ने कहा कि उत्तर कोरिया ने बुधवार को पूर्वी सागर की ओर एक छोटी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल दागी। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ बुधवार को पीएमएल-एन के प्रमुख नवाज शरीफ से मुलाकात करने के लिए लंदन पहुंचे।

फोटो : IANS
फोटो : IANS
user

नवजीवन डेस्क

उत्तर कोरिया ने 1 छोटी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल दागी : सोल

दक्षिण कोरिया की सेना ने कहा कि उत्तर कोरिया ने बुधवार को पूर्वी सागर की ओर एक छोटी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल दागी। योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ ने कहा कि उसने दोपहर 3.31 बजे दक्षिण प्योंगान प्रांत के सुकचोन में या उसके आसपास के क्षेत्र से प्रक्षेपण का पता लगाया।

रक्षा अधिकारी मिसाइल की गति, ऊंचाई और उड़ान दूरी सहित संबंधित विवरणों का विश्लेषण कर रहे हैं। उत्तर कोरिया का ताजा उकसाव तब आया जब अमेरिकी मध्यावधि चुनाव में मतपत्रों की गिनती हो रही है। दक्षिण की सेना सोमवार से कंप्यूटर-सिम्युलेटेड ताएजुक अभ्यास कर रही है।

यूके हाईकोर्ट ने नीरव मोदी की अपील खारिज की, जल्द प्रत्यर्पण की संभावना

फोटो : IANS
फोटो : IANS

पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) से कथित तौर पर 11,000 करोड़ रुपये से अधिक की धोखाधड़ी करने वाले भगोड़े हीरा व्यापारी नीरव मोदी के जल्द ही ब्रिटेन से भारत प्रत्यर्पित किए जाने की संभावना है, क्योंकि यूके हाईकोर्ट ने बुधवार को उसकी अपील खारिज कर दी। मीडिया की खबरों के मुताबिक, लॉर्ड जस्टिस जेरेमी स्टुअर्ट-स्मिथ और जस्टिस रॉबर्ट जे ने फैसला सुनाया, जिसमें भगोड़े व्यवसायी के भारत में प्रत्यर्पण की अनुमति दी गई। दोनों जजों ने इस साल की शुरुआत में अपील पर सुनवाई की थी।

नीरव मोदी ने अपने प्रत्यर्पण के खिलाफ अपील की थी। उसे अब पीएनबी से जुड़े धोखाधड़ी मामले में मुकदमे का सामना करना पड़ेगा।


देउबा ने नेपाल में भूकंप में लोगों के मारे जाने पर शोक व्यक्त किया

फोटो : IANS
फोटो : IANS

 नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने बुधवार को हिमालयी देश के दोती जिले में आए लगातार दो भूकंपों में लोगों की मौत पर शोक व्यक्त किया।

देउबा ने ट्विटर पर नेपाली भाषा में पोस्ट किया, "भूकंप में मारे गए लोगों के परिवारों के प्रति अपनी हार्दिक संवेदना है। मैंने संबंधित अधिकारियों को प्रभावितों के तत्काल इलाज के लिए निर्देशित किया है।"

राष्ट्रीय भूकंप निगरानी केंद्र के अनुसार, पश्चिमी नेपाल में 6.6 तीव्रता का भूकंप आया, जिसका केंद्र दोती जिला था। इसी जिले में मंगलवार रात 9:56 बजे 4.1 तीव्रता का एक और भूकंप आया।

तुर्की में पिछली रात आग की लपटों का तांडव, नौ की मौत

फोटो : IANS
फोटो : IANS

तुर्की के बर्सा शहर में बिती रात भयंकर अग्निकांड में आठ बच्चों समेत नौ लोगों की मौत हो गई। आधी रात में आपातकालीन कॉल के बाद मौके पर पहुंची अग्निशामकों ने आग पर काबू पाया, लेकिन तब तक एक परिवार पूरी तरीके से आग की चपेट में आ चुका था। शहर प्रशासन ने बुधवार को इस घटना की जानकारी दी।

प्रशासन के अनुसार, मृतकों में छह भाई-बहन, उनकी मां और दो चचेरे भाई शामिल हैं और यह सीरियाई परिवार था। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, बच्चों की उम्र 11 साल से ज्यादा नहीं थी। प्रारंभिक रिपोटरें से संकेत मिला कि इस अग्निकांड का कारण एक स्टोव हीटर था।


'विचार-विमर्श' के लिए नवाज से मिलने लंदन पहुंचे पीएम शहबाज

फोटो : IANS
फोटो : IANS

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ बुधवार को पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के प्रमुख नवाज शरीफ से मुलाकात करने के लिए लंदन पहुंचे। समा टीवी की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री मिस्र की अपनी दो दिवसीय यात्रा पूरी करने के बाद लंदन के लिए रवाना हुए, जहां उन्होंने जलवायु परिवर्तन पर सीओपी27 शिखर सम्मेलन में भाग लिया।

अपनी यात्रा के दौरान वह पीएमएल-एन सुप्रीमो नवाज शरीफ और पीएमएल-एन की उपाध्यक्ष मरियम नवाज से मिलने वाले हैं। इस खबर की पुष्टि संघीय सूचना मंत्री मरियम औरंगजेब ने बुधवार को ट्वीट के जरिए की।

सूत्रों ने बताया है कि पीएम शहबाज ने पार्टी सुप्रीमो के निर्देश पर लंदन के लिए उड़ान भरी। समा टीवी ने बताया- उस दौरान नए सेना प्रमुख की नियुक्ति और पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) की इस्लामाबाद तक लंबे मार्च से निपटने समेत महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की उम्मीद है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;