दुनिया: रूस का दावा- यूक्रेन ने पुतिन को जान से मारने की कोशिश की और पाकिस्तान ने सूडान से सभी नागरिकों को निकाला

रूस ने दावा किया है कि यूक्रेन ने राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की हत्या की कोशिश की है। पाकिस्तान ने संकटग्रस्त सूडान से अपने सभी फंसे हुए नागरिकों को सफलतापूर्वक निकाल लिया है।

यूक्रेन ने की थी विस्फोटक से भरे ड्रोन से पुतिन को मारने की कोशिश
यूक्रेन ने की थी विस्फोटक से भरे ड्रोन से पुतिन को मारने की कोशिश
user

नवजीवन डेस्क

पुतिन की हत्या की कोशिश नाकाम : क्रेमलिन

फोटोः IANS
फोटोः IANS

रूस ने दावा किया है कि यूक्रेन ने राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की हत्या की कोशिश की है। रूसी राष्ट्रपति कार्यालय के मुताबिक, यूक्रेन ने मंगलवार रात क्रेमलिन आवास पर दो ड्रोन से हमला किया। राष्ट्रपति कार्यालय के द्वारा जारी किए गए बयान के अनुसार, ड्रोन को इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर उपायों का उपयोग करके नीचे गिराया गया था। हालांकि, कोई हताहत या क्षति नहीं हुई। आरटी की रिपोर्ट के अनुसार, मॉस्को इस घटना को आतंकवाद का कार्य मानता है।

राष्ट्रपति कार्यालय के अनुसार, यह घटना मंगलवार देर रात हुई और दोनों मानव रहित विमान क्रेमलिन के मैदान में गिर गए। आरटी की रिपोर्ट के अनुसार, ड्रोन का शेड्यूल प्रभावित नहीं हुआ।

चीन में रासायनिक संयंत्र विस्फोट में मरने वालों की संख्या 9 हुई

फोटोः IANS
फोटोः IANS

चीन के शानदोंग प्रांत के लियाओचेंग शहर में एक रासायनिक संयंत्र में हुए विस्फोट में मरने वालों की संख्या बढ़कर 9 हो गई है। स्थानीय अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी। समाचार एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक, यह घटना सोमवार सुबह सिनोकेम होल्डिंग्स कॉरपोरेशन लिमिटेड के तहत लक्सी केमिकल ग्रुप के हाइड्रोजन पेरोक्साइड उत्पादन क्षेत्र में हुई।

विस्फोट के बाद घायलों को इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया। लेकिन इससे पहले, पांच लोगों के मृत पाए जाने की सूचना मिली थी। हालांकि, आगे की खोज और बचाव अभियान के दौरान साइट पर कर्मचारियों को चार और शव मिले हैं। इस के साथ मरने वालों की संख्या नौ हो गई।


नेपाल हिमस्खलन : तीन शव बरामद, दो की तलाश जारी

फोटोः IANS
फोटोः IANS

नेपाल के दार्चुला जिले में मंगलवार को हुए हिमस्खलन में पांच लोग लापता हो गए। इसके एक दिन बाद बुधवार को पांच लापता लोगों में से तीन लोगों के शव बारमद कर लिए गए हैं। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, यह सभी यासार्गुम्बा (कीड़ाजड़ी) इकट्ठा करने गए थे। मुख्य जिला अधिकारी किरण जोशी ने समाचार एजेंसी शिन्हुआ को बताया कि तीनों शव घटना स्थल से 500 मीटर की दूरी से बरामद किए गए हैं। लापता दो लोगों की तलाश अभी भी जारी है।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक, शुरुआत में हिमस्खलन में 12 लोगों के लापता होने की की जानकारी सामने आई थी, लेकिन सात लोग हिमस्खलन की चपेट में आने से बच गए थे।
किरण जोशी ने कहा कि खोज और बचाव अभियान के लिए 29 पुलिस अधिकारियों को लगाया गया है।

पाकिस्तान ने संकटग्रस्त सूडान से सभी नागरिकों को निकाला : विदेश मंत्रालय

फोटोः IANS
फोटोः IANS

पाकिस्तान ने संकटग्रस्त सूडान से अपने सभी फंसे हुए नागरिकों को सफलतापूर्वक निकाल लिया है, विदेश मंत्रालय ने यह जानकारी दी। मंत्रालय ने एक बयान में कहा, अफ्रीकी देश से 1,000 से अधिक पाकिस्तानियों को सुरक्षित निकाला गया है, इसके साथ ही सूडान में निकासी अभियान समाप्त हो गया है।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, मंत्रालय ने सऊदी अरब और चीन को संघर्ष क्षेत्र में फंसे पाकिस्तानी नागरिकों को वापस लाने में सहायता करने के लिए धन्यवाद दिया।
मंत्रालय ने कहा, सऊदी अरब और चीन और जेद्दा और इस्लामाबाद में हमारी टीमों द्वारा समर्थित अथक प्रयासों के माध्यम से, हमने सूडान से 1,000 से अधिक पाकिस्तानियों को सफलतापूर्वक और सुरक्षित रूप से निकाला है।


सर्बियाई स्कूल में गोलीबारी में 9 की मौत, 7 घायल

सर्बिया के प्राथमिक स्कूल में बुधवार को 14 वर्षीय एक लड़के द्वारा कथित तौर पर फायरिंग कर दी, जिसमें नौ लोगों की मौत हो गई और सात अन्य घायल हो गए, गृह मंत्रालय और स्थानीय मीडिया ने यह जानकारी दी। समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने गृह मंत्रालय की प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार बताया कि, पुलिस को सूचित किया गया कि आज सुबह 8:40 बजे व्लादिस्लाव रिबनिकर में व्राकर नगर पालिका के प्राथमिक विद्यालय में फायरिंग हुई।

प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया- पुलिस टीम को मौके पर रवाना किया गया और सातवीं कक्षा के एक छात्र, संदिग्ध नाबालिग को गिरफ्तार किया, जैसा कि संदेह है, उसने स्कूल के छात्रों और सुरक्षाकर्मियों पर अपने पिता की बंदूक से कई फायर किए।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;