दुनिया की खबरें: 'अब काफी कमजोर हो गई रूस की सेना' और खूनी हो सकता है इमरान का अगला लंबा मार्च

ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय ने अपने नए सैन्य खुफिया रिपोर्ट में कहा है कि यूक्रेन पर आक्रमण के परिणामस्वरूप रूस की सेना अब काफी कमजोर हो गई है। पाकिस्तान के पूर्व गृहमंत्री ने आशंका जताई है कि पूर्व पीएम इमरान खान का अगला लंबा मार्च 'खूनी' हो सकता है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

खूनी हो सकता है इमरान का अगला लंबा मार्च : शेख रशीद

फोटो: IANS
फोटो: IANS

पाकिस्तान के पूर्व गृहमंत्री शेख रशीद अहमद ने आशंका जताई है कि पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान का अगला लंबा मार्च 'खूनी' हो सकता है और देश में हालात और खराब हो सकते हैं। जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, शेख रशीद का यह बयान इमरान के इस बयान के एक दिन बाद आया है, जिसमें उन्होंने दावा किया था कि पीएमएल-एन के नेता उन्हें जान से मारने और प्रस्तावित लंबे मार्च पर हमला करने की योजना बना रहे हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि इमरान ने कहा था कि उनकी जान को खतरा है, क्योंकि शरीफ परिवार और पीएमएल-एन के अन्य नेता उनसे छुटकारा पाना चाहते हैं। मंगलवार को रावलपिंडी में मीडिया से बात करते हुए रशीद ने कहा कि "उस देश में कोई अमन-चैन नहीं रह सकता, जिसका गृहमंत्री ड्रग डीलर रहा हो।"

'रूस की सेना अब काफी कमजोर हो गई'

ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय ने अपने नए सैन्य खुफिया रिपोर्ट में कहा है कि यूक्रेन पर आक्रमण के परिणामस्वरूप रूस की सेना अब काफी कमजोर हो गई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि, "रूस का रक्षा बजट 2005 और 2018 के बीच लगभग दोगुना हो गया है, जिसमें कई उच्च-स्तरीय वायु, भूमि और समुद्री क्षमताओं में निवेश किया गया है। वर्ष 2008 से इसने व्यापक सैन्य आधुनिकीकरण कार्यक्रम 'न्यू लुक' शुरू किया है।" "रूस तमाम प्रयासों के बावजूद यूक्रेन पर हावी होने में सक्षम नहीं हो सका है।"


शी चिनफिंग ने एयरोस्पेस युवाओं को भेजा पत्र

फोटो: IANS
फोटो: IANS

चार मई को युवा दिवस के अवसर पर चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की केंद्रीय समिति के महासचिव, राष्ट्रपति और चीनी सैन्य आयोग के अध्यक्ष शी चिनफिंग ने 2 मई को चीन एयरोस्पेस विज्ञान और प्रौद्योगिकी निगम के अंतरिक्ष स्टेशन निर्माण युवा टीम को जवाबी पत्र भेजा, अंतरिक्ष के मोर्चे पर सभी युवाओं को युवा दिवस की बधाई दी और उनसे बहुत उम्मीदें लगाईं।

शी चिनफिंग ने जवाबी पत्र में कहा कि जब मैंने आपका पत्र पढ़ा, तो मुझे नौ वर्ष पहले युवा शोधकर्ताओं के साथ संवाद करने का ²श्य याद आया। पिछले 9 वर्षों में चीन के एयरोस्पेस ने लगातार नया इतिहास रचा है। बड़ी संख्या में एयरोस्पेस युवाओं ने नए युग में चीनी युवाओं की उद्यमशीलता की भावना का प्रदर्शन किया।

2 मई को चीन की मुख्य भूमि में कोरोना के 384 नये मामले

चीनी राष्ट्रीय चिकित्सा और स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार सुबह बताया कि 2 मई को चीन की मुख्य भूमि में कोरोना के 384 नये मामले सामने आये, जिनमें 368 स्थानीय मामले हैं ।शांगहाई में 274 ,पेइचिंग में 51,हेलोंगच्यांग में 13 और क्वांगतुंग में 7 नये मामले पाये गये हैं। बीस लोगों ने वायरस संक्रमण से अपनी जान गंवायी, जो सभी शांगहाई में थे।

2 मई की आधी रात तक चीन की मुख्य भूमि में 16,266 सक्रिय मामले बने हुए हैं, जिनमें 615 मामलों की स्थिति गंभीर बतायी गयी है। अब तक 4,69,104 लोग चिकित्सा निगरानी में हैं।


डाक मतों में उछाल ऑस्ट्रेलिया चुनाव परिणामों में कर सकता है देरी

फोटो: IANS
फोटो: IANS

ऑस्ट्रेलियाई चुनाव आयोग (एईसी) ने मंगलवार को चेतावनी दी कि डाक मतों में बढ़ोतरी 21 मई के आम चुनाव के परिणामों में देरी कर सकती है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, एईसी ने खुलासा किया कि उसे पहले ही मतदान के दिन तक 18 दिनों के साथ डाक वोट के लिए 1.54 मिलियन आवेदन प्राप्त हो चुके हैं, जो 2019 के अभियान में मिले कुल 1.5 मिलियन से अधिक है।

एईसी की मतदाता सूची में शामिल 18 वर्ष और उससे अधिक आयु के लोगों के लिए यह अनिवार्य है कि वे या तो डाक मतपत्र से, चुनाव के दिन मतदान स्थल पर मतदान करें, या 9 मई से प्रारंभिक मतदान केंद्र पर मतदान करें।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia