दुनियाः रूसी मिसाइलों ने यूक्रेन की राजधानी को बनाया निशाना, इमरान का नाम एग्जिट कंट्रोल लिस्ट में जुड़ा

नाइजीरिया की सत्तारूढ़ ऑल प्रोग्रेसिव कांग्रेस पार्टी के बोला टीनूबू सोमवार को देश के नए राष्ट्रपति के रूप में शपथ लेंगे। रूस के गृह मंत्रालय ने सोमवार को अमेरिकी सीनेटर लिंडसे ग्राहम को वांटेड लिस्ट में डाल दिया है।

रूसी मिसाइलों ने यूक्रेन की राजधानी को बनाया निशाना
रूसी मिसाइलों ने यूक्रेन की राजधानी को बनाया निशाना
user

नवजीवन डेस्क

रूसी मिसाइलों ने यूक्रेन की राजधानी को बनाया निशाना

लगातार दो रात भारी ड्रोन हमलों के बाद रूसी मिसाइलों ने यूक्रेन की राजधानी कीव पर हमला किया है। बीबीसी ने बताया कि सभी मिसाइलों को कथित तौर पर मार गिराया गया और किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है। इंटरसेप्ट की गई मिसाइलों का जलता हुआ मलबा मध्य कीव के रिहायशी इलाकों में गिरा। बीबीसी ने बताया कि नवीनतम हमले हालांकि असामान्य थे क्योंकि यह दिन के दौरान हुआ था और शहर के केंद्र में लक्षित लग रहा था।

रिपोर्ट के मुताबिक, हमले में केवल एक व्यक्ति घायल हुआ है और सभी मिसाइलों को यूक्रेनी वायु रक्षा से नष्ट कर दिया गया था। वहीं रूसी अधिकारियों ने दावा किया कि सभी मिसाइल लक्ष्य पर गिरे हैं। हवाई हमले के सायरन कथित तौर पर कई अन्य यूक्रेनी क्षेत्रों में भी सुनाई दिए। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, वायु सेना के प्रवक्ता यूरी इहनाट ने कहा कि नवीनतम हमले में इस्कंदर बैलिस्टिक मिसाइलों का इस्तेमाल किया गया और यह संभव है कि एस-300 और एस-400 मिसाइलें भी दागी गई हों।

इमरान का नाम एग्जिट कंट्रोल लिस्ट में जोड़ा गया, अब नहीं जा पाएंगे विदेश

पाकिस्तान के अधिकारियों ने पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के अध्यक्ष इमरान खान का नाम 19 करोड़ पाउंड के समझौते के मामले में उन्हें विदेश जाने से रोकने के लिए 'एग्जिट कंट्रोल लिस्ट' (ईसीएल) में डाल दिया है। जियो न्यूज के मुताबिक, पूर्व प्रधानमंत्री, जिन्हें पिछले साल अविश्वास प्रस्ताव के जरिए पद से हटा दिया गया था, फिलहाल कई मामलों का सामना कर रहे हैं, जिसमें ब्रिटेन की राष्ट्रीय अपराध एजेंसी से करोड़ों पाउंड के हस्तांतरण और 19 लाख पाउंड का समझौता मामला भी शामिल है। इस मामले में उनकी पत्नी बुशरा बीबी भी आरोपी हैं।

इमरान खान को इसी महीने की शुरुआत में इस्लामाबाद हाईकोर्ट परिसर से रेंजर्स द्वारा गिरफ्तार किया गया था। उनकी गिरफ्तार के बाद देशव्यापी हिंसक विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया था। जियो न्यूज ने सूत्रों के हवाले से कहा कि खान का नाम राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो (एनएबी), रावलपिंडी की सिफारिश के अनुसार परिपत्र सारांश के लिए संघीय कैबिनेट की मंजूरी के बाद 'नो-फ्लाई लिस्ट' में डाल दिया गया है। उन्होंने कहा कि पूर्व प्रथम महिला का नाम ईसीएल पर रखने का फैसला भी लिया गया है और भ्रष्टाचार-रोधी एजेंसी इस संबंध में गृह मंत्रालय को पत्र लिखेगी।

गौरतलब है कि संघीय जांच प्राधिकरण (एफआईए) के आदेश के अनुसार 600 से अधिक पीटीआई नेताओं और पूर्व विधानसभा सदस्यों के साथ इमरान खान और बुशरा बीबी के नाम नो-फ्लाई सूची में जोड़े गए हैं। हालांकि, पूर्व प्रधानमंत्री ने देश छोड़ने पर रोक लगाए जाने के बाद सरकार को ऐसा करने के लिए धन्यवाद दिया और कहा कि उनकी विदेश यात्रा की कोई योजना नहीं है।


बोला टीनूबु नाइजीरिया के नए राष्ट्रपति के रूप में लेंगे शपथ

नाइजीरिया की सत्तारूढ़ ऑल प्रोग्रेसिव कांग्रेस पार्टी के बोला टीनूबू सोमवार को देश के नए राष्ट्रपति के रूप में शपथ लेंगे। 25 फरवरी को चुनाव के दौरान, 71 वर्षीय बोला टीनूबु ने कुल वोटों में से सबसे अधिक वोट हासिल किए। उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी उम्मीदवार पूर्व उपराष्ट्रपति अतीकू अबुबकर को हराया। राजधानी अबुजा के सोमवार को शपथ ग्रहण समारोह में दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा सहित पूरे महाद्वीप के गणमान्य लोग शामिल होंगे।

यह चुनाव देश के इतिहास में सबसे अलग रहा, जिसमें टीनुबु देश के दक्षिण-पश्चिम क्षेत्र में अपने गढ़ लागोस को लेबर पार्टी के उम्मीदवार पीटर ओबी से हार गए, जो तीसरे स्थान पर आए। अबु बकर और ओबी ने कहा है कि चुनाव परिणाम में हेरफेर किया गया था, निवर्तमान राष्ट्रपति मुहम्मदु बुहारी, जिन्होंने आठ साल तक सत्ता में रहने के बाद चुनाव नहीं लड़ा, ने कहा कि परिणाम विश्वसनीय थे और वोट निष्पक्ष और पारदर्शी थे। बुहारी आर्थिक स्थिरता और देश भर में बढ़ती असुरक्षा के बीच अपना पद छोड़ देंगे।

गलत ट्वीट कर इमरान ने कराई अपनी फजीहत

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के अध्यक्ष इमरान खान ने जलते हुए ट्रक का एक पुराना वीडियो अपनी पार्टी के सदस्य का बताकर साझा किया जिसके बाद सोशल मीडिया पर उनकी खूब आलोचना हो रही है। द न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, ट्विटर पर खान और पार्टी के हैंडल ने जलते हुए ट्रकों के वीडियो ट्वीट किए और दावा किया कि वे मलिक शहजाद अवान के हैं, जिन पर पीटीआई छोड़ने का दबाव डाला जा रहा है। यह भी दावा किया गया कि ऐसा करने से इनकार करने पर उनके ट्रकों को जला दिया गया।

द न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, सोशल मीडिया यूजर्स ने गलत सूचना फैलाने के लिए खान और उनकी पार्टी को फटकार लगाई। वीडियो नौशेरा के तेल डिपो में आग लगने की घटना का था।
नतीजतन, पूर्व प्रधानमंत्री और पार्टी को ट्वीट हटाने पड़े। हटाए जा चुके ट्वीट में खान ने लिखा था, सिंध (कराची) से हमारे एमपीए मलिक शहजाद अवान पर पीटीआई छोड़ने का दबाव डाला गया। मना करने पर उनके ट्रकों में आग लगा दी गई और नष्ट कर दिया गया। सभी पीटीआई टिकट धारक और उम्मीदवार आज इस फासीवाद का सामना कर रहे हैं। हमारे मौलिक अधिकारों का खुलेआम उल्लंघन किया जा रहा है जबकि हमारी न्यायपालिका बेबसी से सब कुछ देख रही है।


रूस ने अमेरिकी सीनेटर लिंडसे ग्राहम को वांटेड लिस्ट में डाला

रूस के गृह मंत्रालय ने सोमवार को अमेरिकी सीनेटर लिंडसे ग्राहम को वांटेड लिस्ट में डाल दिया। रूस के खिलाफ टिप्पणी के लिए दक्षिण कैरोलाइना रिपब्लिकन नेता को इस लिस्ट में डाला गया है। टीएएसएस न्यूज एजेंसी ने जांच समिति के हवाले से कहा, 9 जुलाई, 1955 को जन्मे एक अमेरिकी नागरिक लिंडसे ओलिन ग्राहम रूसी आपराधिक संहिता की एक धारा के तहत वांछित हैं।

सीनेटर के खिलाफ आपराधिक कार्यवाही का आदेश समिति के प्रमुख अलेक्जेंडर बास्ट्रीकिन ने दिया। 26 मई को कीव की यात्रा के दौरान, ग्राहम ने यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की से कहा कि युद्ध में रूसी मर रहे हैं। यूक्रेन के लिए अमेरिकी समर्थन सबसे अच्छा है। क्रेमलिन के प्रवक्ता दमित्री पेस्कोव ने बयान पर कड़ी फटकार लगाते हुए कहा कि सीनेटर की टिप्पणी अमेरिका के लिए शर्मनाक है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;