दुनिया: पाक सेना ने लेफ्टिनेंट जनरल को किया बर्खास्त, ऑस्ट्रेेलिया में भारतीय छात्रों के लिए बदलेंगे कई नियम

पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के कई हिस्सों में भारी बारिश और बिजली गिरने से करीब 20 लोगों की मौत हो गई है और कई लोग घायल हो गए हैं। यूक्रेनी सेना ने दावा किया है कि एक दिन में लगभग 200 रूसी सैनिक मारे गए हैं और कई तरह के उपकरण भी नष्ट हो गए हैं।

पाक सेना ने 9 मई की हिंसा के लिए लेफ्टिनेंट जनरल को बर्खास्त किया
पाक सेना ने 9 मई की हिंसा के लिए लेफ्टिनेंट जनरल को बर्खास्त किया
user

नवजीवन डेस्क

पाकिस्तान सेना ने लेफ्टिनेंट जनरल को बर्खास्त किया

पाकिस्तान के इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (आईएसपीआर) के महानिदेशक मेजर जनरल अहमद शरीफ चौधरी ने सोमवार को कहा कि 9 मई को सैन्य प्रतिष्ठानों की रक्षा करने में विफल रहने के कारण लेफ्टिनेंट जनरल रैंक के एक सैन्य अधिकारी के साथ कई अन्य को सेवा से बर्खास्त कर दिया गया है। आईएसपीआर डीजी ने कहा कि तीन मेजर जनरल और 7 ब्रिगेडियर समेत 15 अधिकारियों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की गई है। उन्होंने कहा कि एक लेफ्टिनेंट जनरल समेत तीन अधिकारियों को सेवा से बर्खास्त कर दिया गया है।

उन्होंने कहा कि पीटीआई प्रमुख इमरान खान की गिरफ्तारी के बाद 9 मई को हुए दंगों की जांच के सिलसिले में एक सेवानिवृत्त चार सितारा जनरल की पोती और एक सेवानिवृत्त चार सितारा जनरल के दामाद को गिरफ्तार किया गया है। इसके अलावा, एक सेवानिवृत्त थ्री-स्टार जनरल की पत्‍नी और एक सेवानिवृत्त टू-स्टार जनरल की पत्‍नी और दामाद जवाबदेही प्रक्रिया से गुजर रहे हैं। इमरान खान की गिरफ्तारी के बाद हुए विरोध प्रदर्शनों के बारे में बोलते हुए चौधरी ने कहा कि 9 मई की घटनाओं से संबंधित सबूत एकत्र किए गए हैं और हिंसा की जांच चल रही है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया

ऑस्ट्रेेलिया में भारतीय छात्रों के लिए 1 जुलाई से बदलेंगे कई नियम

ऑस्‍ट्रेलिया के त्रितियक स्‍तर के शिक्षण संस्‍थानों में पढ़ने वाले भारतीय छात्र इस साल 1 जुलाई से बिना प्रायोजक के आठ साल के लिए वर्क वीजा के लिए आवेदन कर सकेंगे। इसके अलावा, वर्क वीजा पर दो साल का विस्‍तार भी मिल सकेगा और हर पखवाड़े में काम के घंटे की सीमा 40 से बढ़ाकर 48 कर दी जाएगी। इस महीने की शुरुआत में, भारत और ऑस्ट्रेलिया ने छात्रों, अकादमिक शोधकर्ताओं और व्यापारिक लोगों के लिए अवसर खोलने के लिए एक आव्रजन और गतिशीलता साझेदारी समझौते पर हस्ताक्षर किए।

इस समझौते के तहत, मोबिलिटी अरेंजमेंट फॉर टैलेंटेड अर्ली-प्रोफेशनल्स स्कीम (एमएटीईएस) भारत के युवा पेशेवरों के लिए 3,000 वार्षिक स्पॉट उपलब्ध कराएगी, जिससे उन्हें वीज़ा के लिए प्रायोजकों की आवश्यकता के बिना देश में दो साल बिताने की अनुमति मिलेगी। एक अस्थायी वीज़ा कार्यक्रम के रूप में एमएटीईएस में अध्ययन के विशेष क्षेत्रों में डिग्री के साथ मान्यता प्राप्त भारतीय विश्वविद्यालयों के स्नातक शामिल हैं।एमएटीईएस वीज़ा के लिए व्यवसाय के पात्र क्षेत्रों में इंजीनियरिंग, खनन, वित्तीय प्रौद्योगिकी, कृत्रिम बुद्धिमत्ता, सूचना और संचार प्रौद्योगिकी, कृषि प्रौद्योगिकी और नवीकरणीय ऊर्जा शामिल हैं।

एमएटीईएस वीज़ा कार्यक्रम के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों की आयु 31 वर्ष से कम होनी चाहिए, उन्होंने किसी मान्यता प्राप्त और सत्यापित विश्वविद्यालय से अपनी शिक्षा पूरी की हो और अपने करियर के शुरुआती चरण में हों। एमएटीईएस वीज़ा के लिए शुल्क और वीज़ा प्रसंस्करण समय की घोषणा अभी तक नहीं की गई है। ऑस्ट्रेलिया ने इस साल अप्रैल में कहा था कि वह देश में अत्यधिक कुशल श्रमिकों को लाने में तेजी लाने के लिए अपनी आव्रजन प्रणाली में सुधार करेगा।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया

पाकिस्‍तान में भारी बारिश और बिजली गिरने से 20 की मौत

पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के कई हिस्सों में भारी बारिश और बिजली गिरने से कम से कम 20 लोगों की मौत हो गई है और छह अन्य लोग घायल हो गए है। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, शेखूपुरा और नारोवाल जिलों में मौतें दर्ज की गईं, जहां भारी बारिश के बाद बिजली गिरने से कई घर गिर गए। घायल लोगों को अस्‍पताल में भर्ती कराया गया। जबकि किसी भी अप्रिय स्थिति से निपटने के लिए पूरे प्रांत में बचाव टीमों को हाई अलर्ट पर रखा गया है।

जलवायु परिवर्तन मंत्री शेरी रहमान ने एक ट्वीट में कहा कि 30 जून तक पूरे देश में प्री-मानसून बारिश का अनुमान है, इस दौरान पंजाब के विभिन्न शहरों में तेज हवाएं, गरज-चमक और भारी बारिश की संभावना है। उन्होंने उल्लेख किया कि भारी वर्षा ने शहरी क्षेत्रों में बाढ़ और पहाड़ी क्षेत्रों में संभावित बाढ़ और भूस्खलन ने चिंता पैदा कर दी है। रहमान ने कहा कि "सभी संबंधित संस्थानों और पर्यटकों को सतर्क रहने का निर्देश दिया गया है। नागरिकों से अनुरोध है कि वे किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए तेज हवाओं और बारिश के दौरान कमजोर बुनियादी ढांचे, बिजली के खंभों और नदियों से दूर रहें।"

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया

एक दिन में लगभग 200 रूसी सैनिक मारे गए: यूक्रेन

यूक्रेनी सेना ने दावा किया है कि एक दिन में लगभग 200 रूसी सैनिक मारे गए हैं और कई तरह के उपकरण भी नष्ट हो गए हैं। सीएनएन के मुताबिक दावे की आधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं की गई है, लेकिन सेना ने कहा कि 48 घंटों में, युद्धग्रस्त राष्ट्र के अग्रिम मोर्चों पर भारी युद्ध हुआ, इसमें डोनेट्स्क क्षेत्र के क्षेत्रों में 20 से अधिक घटनाएं  मुख्य रूप से लाइमन, मारिंका और बखमुत में हुईं हैं। जनरल स्टाफ ने अपने नवीनतम अपडेट में कहा कि रूस ने रविवार को भी 25 हवाई हमले किए।

सेना ने कहा कि खार्किव के कुपयांस्क क्षेत्र में भारी रूसी तोपखाने और मोर्टार में आग लगी थी, जहां रूसी एक महीने से अधिक समय से घुसने की कोशिश कर रहे थे। जनरल स्टाफ ने कहा कि क्षेत्र पर कब्ज़ा करने के सभी रूसी प्रयासों को विफल कर दिया गया है। डोनेट्स्क सीमा पर, लड़ाई की विशेषता अप्रत्यक्ष रूप से गोलीबारी थी, लेकिन बहुत कम हलचल के साथ।यूक्रेनियन का कहना है कि वे बखमुत के आसपास फ्रंटफुट पर हैं। खेरसॉन में, दक्षिण में यूक्रेनी सेना के प्रवक्ता नतालिया हुमेन्युक ने कहा कि रूसियों ने डीनिप्रो नदी के पूर्वी तट पर कब्‍जे के लिए संघर्ष किया।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया

IMF से कर्ज की उम्मीद में पाक शेयर बाजार में उछाल

पाकिस्तान स्टॉक एक्सचेंज (पीएसएक्स) का बेंचमार्क केएसई-100 इंडेक्स सोमवार को 1,000 अंक से अधिक उछल गया। स्‍थानीय मीडिया ने बताया कि देश को जल्‍द ही अंतर्राष्‍ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर की उम्मीद है, जिसकी वजह से बाजार में उछाल देखने को मिला है। जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, बेंचमार्क सूचकांक 1,245.32 अंक चढ़ गया। बाजार को उम्मीद है कि पाकिस्तान ऋण चूक से बचने के लिए अटके हुए आईएमएफ ऋण को पुनर्जीवित कर सकता है। जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, पूंजी बाजार विशेषज्ञ साद अली ने कहा कि सरकार द्वारा वित्त विधेयक 2023-24 में नए कर जोड़ने के बाद संशोधित बजट ने बाजार हितधारकों के बीच उम्मीदें जगाई हैं।

उन्होंने कहा, "अतिरिक्त कर उपायों के साथ संशोधित बजट ने आईएमएफ कार्यक्रम को फिर से शुरू करने की बाजार की उम्मीदों को पुनर्जीवित कर दिया है क्योंकि नया बजट पर्याप्त राजकोषीय संकुचन की आईएमएफ की शर्त को पूरा कर सकता है।" पाकिस्तान-कुवैत इन्वेस्टमेंट कंपनी के शोध प्रमुख समीउल्लाह तारिक ने कहा कि आईएमएफ सौदे को लेकर "आशावाद" के कारण आज बाजार में उछाल आया। तारिक का यह भी मानना है कि पाकिस्तानी अधिकारी और आईएमएफ इस सप्ताह के भीतर कर्मचारी-स्तरीय समझौते (एसएलए) पर हस्ताक्षर कर सकते हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;