दुनिया: पाक सेना ने इन हथियारों के जरिए ईरान के ठिकानों को निशाना बनाया और बर्फबारी ने पूरे यूरोप में कहर बरपाया

पाकिस्तानी सेना ने गुरुवार को ईरान में आतंकवादियों के खिलाफ हमलों का ब्‍योरा साझा करते हुए कहा कि बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी (बीएलए) और बलूचिस्तान लिबरेशन फ्रंट (बीएलएफ) जैसे आतंकवादी संगठनों के ठिकानों पर सफलतापूर्वक हमला किया गया।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

पाक सेना ने किलर ड्रोन, रॉकेट के जरिए ईरान में बलूच आतंकियों के ठिकानों को निशाना बनाया : रिपोर्ट

पाकिस्तानी सेना ने गुरुवार को ईरान में आतंकवादियों के खिलाफ हमलों का ब्‍योरा साझा करते हुए कहा कि बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी (बीएलए) और बलूचिस्तान लिबरेशन फ्रंट (बीएलएफ) जैसे आतंकवादी संगठनों के ठिकानों पर सफलतापूर्वक हमला किया गया। एक खुफिया जानकारी पर आधारित इस ऑपरेशन का कोड नाम - "मार्ग बार सरमाचर" था।

जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (आईएसपीआर) ने एक बयान में कहा कि गुरुवार के शुरुआती घंटों में पाकिस्तान ने ईरान के अंदर उन ठिकानों पर प्रभावी हमले किए, जिनका इस्तेमाल पाकिस्तान में हाल के हमलों के लिए जिम्मेदार आतंकवादियों द्वारा किया गया था।

इसमें कहा गया है, "हत्यारे ड्रोन, रॉकेट, घूमती हुई गोला-बारूद और स्टैंड-ऑफ हथियारों का उपयोग करके सटीक हमले किए गए। संपार्श्विक क्षति से बचने के लिए अधिकतम सावधानी बरती गई।"

सेना की मीडिया विंग ने कहा कि लक्षित ठिकानों का इस्तेमाल दोस्त उर्फ चेयरमैन, बज्जर उर्फ सोघाट, साहिल उर्फ शफक, असगर उर्फ बाशम और वजीर उर्फ वजी सहित कुख्यात आतंकवादियों द्वारा किया जा रहा था।

जापानी कम्युनिस्ट पार्टी ने पहली महिला अध्यक्ष की नियुक्ति की

दुनिया: पाक सेना ने इन हथियारों के जरिए ईरान के ठिकानों को निशाना बनाया और बर्फबारी ने पूरे यूरोप में कहर बरपाया

जापानी कम्युनिस्ट पार्टी (जेसीपी) ने गुरुवार को मौजूदा नीति प्रमुख टोमोको तमुरा को नया अध्यक्ष नियुक्त करने का फैसला किया है, जो पार्टी के शताब्दी-लंबे इतिहास में पहली महिला प्रमुख हैं। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, यह निर्णय जेसीपी की चार दिवसीय पार्टी कांग्रेस के दौरान लिया गया, जो गुरुवार को संपन्न हुई। पार्टी नेतृत्व के भीतर प्रमुख कार्मिक परिवर्तन किए गए।

69 वर्षीय काज़ुओ शी ने 2006 से अध्यक्ष के रूप में कार्य किया था। उनके पार्टी की केंद्रीय समिति के अध्यक्ष की भूमिका में परिवर्तन की उम्मीद है, जो टेटसुज़ो फूवा की सेवानिवृत्ति के बाद से खाली है।

नागानो प्रांत की मूल निवासी 58 वर्षीय तमुरा ने संसदीय सचिव के रूप में काम करने के बाद राजनीति में प्रवेश किया और 2010 हाउस ऑफ काउंसिलर्स प्रतियोगिता में अपनी पहली चुनावी जीत हासिल की।


भारी बर्फबारी और बर्फ़ीली बारिश ने पूरे यूरोप में कहर बरपाया

दुनिया: पाक सेना ने इन हथियारों के जरिए ईरान के ठिकानों को निशाना बनाया और बर्फबारी ने पूरे यूरोप में कहर बरपाया
ians2

 यूरोप के कई देशों में भारी बर्फबारी और बर्फ़ीली बारिश से स्थिति बहुत खराब हो गई है। मौसम की इस चरम स्थिति के कारण फ्लाइटें रद्द और देर हुई हैं तथा सड़क यातायात भी बाधित हुआ है। समाचार एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार, बेल्जियम में, जेवेंतेम में ब्रुसेल्स हवाईअड्डे से प्रस्थान बुधवार को दोपहर 3:20 बजे अस्थायी रूप से रोक दिया गया था क्योंकि श्रमिकों को रनवे से बर्फ हटाने की जरूरत थी।

हवाईअड्डे के अधिकारियों ने कहा कि अधिकांश उड़ानें लगभग एक घंटे की देरी से चलीं और कुछ रद्द कर दी गईं, जिनमें फ्रैंकफर्ट और म्यूनिख की उड़ानें भी शामिल थीं। ब्रुसेल्स में भारी बर्फबारी के कारण ब्रुसेल्स रिंग पर यातायात जाम हो गया है, विशेष रूप से ग्रैंड-बिगार्ड की ओर ज़ेवेंतेम क्षेत्र में।

मौसम की चरम स्थितियों के कारण बेल्जियम का ट्रांसपोर्ट एन कम्यून (टीईसी) नेटवर्क भी बाधित हो गया। लीज और चार्लेरोई में, अधिकांश बसें बुधवार को सेवा से बाहर रहीं। बेल्जियम में बुधवार को मौसम में शीतलहर रही और तापमान शून्य डिग्री सेल्सियस से नीचे चला गया।

चीन ने सफलतापूर्वक थ्येनचो-7 कार्गो स्पेसक्राफ्ट लॉन्च किया

दुनिया: पाक सेना ने इन हथियारों के जरिए ईरान के ठिकानों को निशाना बनाया और बर्फबारी ने पूरे यूरोप में कहर बरपाया

चीन ने वनछांग अंतरिक्ष प्रक्षेपण केंद्र से 17 जनवरी की रात 10 बजकर 27 मिनट पर सफलतापूर्वक लांगमार्च-7 वाई 8 वाहक रॉकेट से थ्येनचो-7 कार्गो अंतरिक्ष यान प्रक्षेपित किया। दस मिनट के बाद अंतरिक्षयान रॉकेट से अलग होकर निर्धारित कक्षा में प्रविष्ट हुआ।

इसके बाद अंतरिक्षयान के सोलर पैनल सुचारू रूप से खुल गये और प्रक्षेपण कार्य पूरी तरह सफल रहा।

चीनी समानव अंतरिक्ष उड्डयन परियोजना कार्यालय के परिचय के अनुसार थ्येनचो-7 कार्गो अंतरिक्षयान में शनचो-17 अंतरिक्ष यात्री दल के लिए विभिन्न आपूर्ति सामग्री लदी है, जिसमें परंपरागत चीनी वसंत त्योहार के उपहार भी शामिल हैं।


हिजबुल्लाह के साथ युद्ध की संभावना बहुत अधिक : इजरायली सैन्य प्रमुख

दुनिया: पाक सेना ने इन हथियारों के जरिए ईरान के ठिकानों को निशाना बनाया और बर्फबारी ने पूरे यूरोप में कहर बरपाया
ians2

इजरायल के सैन्य प्रमुख हर्ज़ी हलेवी ने लेबनान स्थित हिजबुल्लाह आतंकवादी समूह के साथ 'पूर्ण युद्ध' की संभावनाओं पर बड़ा बयान दिया है। समाचार एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार, उन्होंने कहा, "मुझे नहीं पता कि उत्तर में युद्ध कब शुरू होगा, लेकिन, मैं आपको बता सकता हूं कि अगले कुछ महीनों में इसके होने की संभावना पहले की तुलना में बहुत अधिक है।"

उन्होंने यह बयान उत्तरी इजरायल में रिजर्विस्ट्स के अभ्यास के दौरे के दौरान दिया। उन्होंने कहा, "जब हमें जरूरत होगी, हम पूरी ताकत से आगे बढ़ेंगे।"

हर्ज़ी हलेवी ने कहा कि इस अभ्यास का उद्देश्य 'गाजा में लड़ाई से सीखे गए कई सबक' के मद्देनजर उत्तर में सैनिकों की तैयारियों को बढ़ाना है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;