दुनिया: हवाई हमले के बाद पाकिस्तान ने ईरानी राजदूत को देश से निकाला और क्वेटा में विस्फोट, 9 लोग घायल

ईरान के हमले के बाद पाकिस्तान ने बुधवार को घोषणा की कि वह तेहरान से अपने दूत को वापस बुलाएगा और ईरानी राजदूत को देश से बाहर निकाल रहा है। पाकिस्तान के क्वेटा शहर में बुधवार को बम विस्फोट में एक पुलिसकर्मी सहित कम से कम नौ लोग घायल हो गए।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

हवाई हमले के बाद पाकिस्तान ने ईरानी राजदूत को देश से निकाला

ईरान के हमले के बाद पाकिस्तान ने बुधवार को घोषणा की कि वह तेहरान से अपने दूत को वापस बुलाएगा और ईरानी राजदूत को देश से बाहर निकाल रहा है। जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, विदेश कार्यालय की प्रवक्ता मुमताज ज़हरा बलूच ने यहां एक प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए कहा, "पाकिस्तान ने ईरान से अपना राजदूत वापस बुलाने का फैसला किया है और पाकिस्तान में ईरानी राजदूत, जो फिलहाल ईरान में ही हैं, अब वापस पाकिस्तान नहीं लौटेंगे।"

यह घटनाक्रम तब सामने आया जब तेहरान ने ड्रोन और मिसाइलों के साथ पाकिस्तानी क्षेत्र के अंदर "ग्रीन माउंटेन" के ठिकानों को निशाना बनाया। इसके बारे में उसने दावा किया कि वह एक आतंकवादी संगठन है, और इसके मुख्यालय को नष्ट कर दिया। इस्लामाबाद ने इसे ईरान द्वारा पाकिस्तान की संप्रभुता पर हमला माना और इस कदम को अंतरराष्ट्रीय कानून और संयुक्त राष्ट्र के चार्टर के सिद्धांतों का उल्लंघन बताया।

पाकिस्तान के क्वेटा में विस्फोट, 9 लोग घायल

दुनिया: हवाई हमले के बाद पाकिस्तान ने ईरानी राजदूत को देश से निकाला और क्वेटा में विस्फोट, 9 लोग घायल

पाकिस्तान के क्वेटा शहर में बुधवार को बम विस्फोट में एक पुलिसकर्मी सहित कम से कम नौ लोग घायल हो गए। पुलिस और स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि घायलों को इलाज के लिए अस्पताल पहुंचाया गया है। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, स्थानीय पुलिस ने मीडिया को बताया कि विस्फोट बलूचिस्तान की प्रांतीय राजधानी क्वेटा में जरघून रोड के किनारे कूड़े के ढेर के पास हुआ।

सूचना मिलने पर पुलिस और बचाव दल घटनास्थल पर पहुंचे और घायलों को क्वेटा के ट्रॉमा सेंटर और आपातकालीन विभाग में पहुंचाया। केंद्र के प्रबंध निदेशक अरबाब कामरान ने समाचार एजेंसी शिन्हुआ को बताया कि घायलों में से दो की हालत गंभीर है। उनका गहन चिकित्सा इकाई में इलाज किया जा रहा है।

पुलिस ने इलाके की घेराबंदी कर जांच शुरू कर दी है। प्रारंभिक जांच से पता चलता है कि बम कूड़े के ढेर के पास लगाया गया था। जब तीन बच्चे उसमें से सामान निकाल रहे थे तभी उसमें विस्फोट हो गया।


इराक में कुर्दिश आतंकवादियों के खिलाफ सीमा पार अभियान जारी रखेगा तुर्की : एर्दोगन

दुनिया: हवाई हमले के बाद पाकिस्तान ने ईरानी राजदूत को देश से निकाला और क्वेटा में विस्फोट, 9 लोग घायल

तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयब एर्दोगन ने कहा कि उनका देश प्रतिबंधित कुर्दिस्तान वर्कर्स पार्टी (पीकेके) के खिलाफ सीमा पार अभियान तब तक जारी रखेगा जब तक कि वह उत्तरी इराक से साफ नहीं हो जाता।

एर्दोगन ने मंगलवार देर रात राजधानी अंकारा में कैबिनेट बैठक के बाद एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, ''इस क्षेत्र में हमारा अभियान तब तक जारी रहेगा जब तक हम उत्तरी इराक में पहाड़ों के हर इंच को सुरक्षित नहीं कर लेते, जहां आतंकवादी छिपे हुए हैं।''

12 जनवरी को पीकेके आतंकवादियों द्वारा उत्तरी इराक में नौ तुर्की सैनिकों की हत्या के बाद शुरू किए गए देश के हालिया सीमा पार सैन्य अभियान का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा, ''सीरिया और इराक में तुर्की के हवाई अभियानों के तहत कुल 114 टारगेट को निशाना बनाया गया और पिछले पांच दिनों में कुल 78 आतंकवादियों को मार गिराया गया।''

विवेक ने हेली, डिसेंटिस से राष्ट्रपति पद की दौड़ से बाहर होने और ट्रंप का समर्थन करने की अपील की

दुनिया: हवाई हमले के बाद पाकिस्तान ने ईरानी राजदूत को देश से निकाला और क्वेटा में विस्फोट, 9 लोग घायल

राष्ट्रपति पद के लिए अपने अभियान को निलंबित करने के बाद भारतीय-अमेरिकी विवेक रामास्वामी का मानना है कि यह "देश के लिए अच्छा" होगा यदि रिपब्लिकन उम्मीदवार निक्की हेली और रॉन डिसेंटिस 2024 के व्हाइट हाउस की दौड़ से बाहर हो जाएं और पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का समर्थन करें।

बायोटेक उद्यमी ने मंगलवार को फॉक्स न्यूज के साथ एक साक्षात्कार में कहा कि आयोवा में रिपब्लिकन मतदाताओं ने "जोर देकर और स्पष्ट रूप से कहा है" कि वे ट्रम्प को राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाना चाहते हैं।

रामास्वामी (38) ने कहा, "मुझे लगता है कि रॉन डिसेंटिस और निक्की हेली इस बिंदु पर वास्तव में यह सुनिश्चित करने के लिए इस देश और पार्टी की सेवा करेंगे कि हम न केवल डोनाल्ड ट्रम्प को नामांकित करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, बल्कि इस देश पुनर्जीवित करने और उन संस्थापक क्रांतिकारी आदर्शों को पुनर्स्थापित करने पर भी ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।“


सोमालिया के पास एक गुप्त ऑपरेशन में दो अमेरिकी नौसेना सील लापता

दुनिया: हवाई हमले के बाद पाकिस्तान ने ईरानी राजदूत को देश से निकाला और क्वेटा में विस्फोट, 9 लोग घायल

यूएस सेंट्रल कमांड ने कहा है कि सोमालिया के तट के पास अमेरिकी सेना द्वारा चलाए गए ऑपरेशन के दौरान दो नेवी सील लापता हो गए हैं। ये नेवी सील हौथी मिलिशिया को सप्लाई किए जाने वाले इरानी हथियारों को जब्त करने के लिए भेजे गए थे।

मंगलवार को एक बयान में सेंटकॉम ने कहा कि 11 जनवरी को अमेरिकी बलों ने यमन में हौथी बलों को आपूर्ति करने के लिए ईरानी हथियारों के अवैध परिवहन को निशाना बनाने वाले एक सील को रात के समय पकड़ लिया, जो कि लाल सागर अंतरराष्ट्रीय व्यापारी शिपिंग के खिलाफ मिलिशिया के चल रहे हमलों का हिस्सा था।

नेवी सील्स यूएसएस लुईस बी पुलर नौसैनिक पोत से संचालित हो रहे थे और हेलीकॉप्टरों और मानव रहित हवाई वाहनों (यूएवी) द्वारा समर्थित थे। सील की "कॉम्प्लेक्स बोर्डिंग" अरब सागर के अंतरराष्ट्रीय जल क्षेत्र में सोमालिया के तट के पास आयोजित की गई थी।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;