दुनिया: पाकिस्तान ने तालिबान सरकार पर लगाए गंभीर आरोप और जानें अफगानिस्तान मामले पर चीन का रुख

पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ ने कहा है कि प्रतिबंधित टीटीपी अभी भी पाकिस्तान के खिलाफ हमले शुरू करने के लिए अफगानिस्तान की जमीन का इस्तेमाल कर रहा है। चीन और अफगानिस्तान पड़ोसी देश हैं। दोनों देशों की जनता के बीच मैत्री का इतिहास बहुत लंबा है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

अफगानिस्तान मामले पर चीन का रुख

फोटो: IANS
फोटो: IANS

चीन और अफगानिस्तान पड़ोसी देश हैं। दोनों देशों की जनता के बीच मैत्री का इतिहास बहुत लंबा है। वर्तमान की स्थिति के तले अफगान मामले पर चीन का रुख इस प्रकार है:

चीन अफगानिस्तान की स्वतंत्रता, प्रभुसत्ता और प्रादेशिक अखंडता का सम्मान करता है, अफगान जनता के चुनाव का सम्मान करता है, अफगान लोगों के धार्मिक विश्वास और जातीय आदतों का सम्मान करता है। चीन कभी अफगानिस्तान के अंदरूनी मामलों में हस्तक्षेप नहीं करता, अफगानिस्तान में स्वार्थी लाभ की तलाश नहीं करता, और तथाकथित प्रभाव क्षेत्र की तलाश कभी नहीं करता। चीन अफगानिस्तान में उदार और स्थिर शासन का समर्थन करता है। चीन अफगानिस्तान के शांतिपूर्ण पुनर्निर्माण का समर्थन करता है। चीन आतंकवाद के खिलाफ अफगानिस्तान की दृढ़ और सशक्त लड़ाई का समर्थन करता है। चीन आतंकवाद के खिलाफ द्विपक्षीय और बहुपक्षीय सहयोग को मजबूत करने का आह्वान करता है।

गूगल टीवी में हिंदी सहित 10 भाषाओं में 800 से अधिक नि:शुल्क चैनल

फोटो: IANS
फोटो: IANS

गूगल ने एक नया लाइव टीवी अनुभव पेश किया है, जिससे उपयोगकर्ता हिंदी सहित 10 भाषाओं में कई प्रदाताओं के 800 से अधिक मुफ्त टीवी चैनल ब्राउज कर सकते हैं। गूगल ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा- हम प्लूटो टीवी से चैनलों के मौजूदा लाइनअप के साथ-साथ टुबी, प्लेक्स और हेस्टैक न्यूज से सीधे लाइव टैब में मुफ्त चैनलों तक पहुंच को एकीकृत कर रहे हैं। हम गूगल टीवी से मुफ्त बिल्ट-इन चैनल भी लॉन्च कर रहे हैं जिन्हें आप बिना किसी ऐप को डाउनलोड या लॉन्च किए भी देख सकते हैं। कुल मिलाकर, अब आप 800 से अधिक चैनल और प्रीमियम प्रोग्रामिंग ब्राउज कर सकते हैं, जिसमें एनबीसी, एबीसी, सीबीएस और एफओएक्स के समाचार चैनल शामिल हैं।

उपयोगकर्ता स्पेनिश, हिंदी और जापानी समेत 10 से अधिक भाषाओं में प्रोग्रामिंग के साथ दुनिया भर के चैनलों को भी ट्यून कर सकते हैं। इसके अलावा, उपयोगकर्ता यू-ट्यूब टीवी या स्लिंग टीवी, या ओवर-द-एयर चैनल देखने के लिए लाइव टैब का उपयोग कर सकते हैं यदि उनके पास प्रीमियम लाइव टीवी सब्सक्रिप्शन है।


टीटीपी अभी भी पाकिस्तान के खिलाफ अफगानिस्तान की जमीन का इस्तेमाल कर रहा : पाक मंत्री

फोटो: IANS
फोटो: IANS

पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ ने कहा है कि प्रतिबंधित तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) अभी भी पाकिस्तान के खिलाफ हमले शुरू करने के लिए अफगानिस्तान की जमीन का इस्तेमाल कर रहा है, खासकर खैबर-पख्तूनख्वा (के-पी) में। एक मीडिया रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। अमेरिकी ब्रॉडकास्टर 'वॉयस ऑफ अमेरिका' को दिए एक साक्षात्कार में आसिफ ने कहा कि इस्लामाबाद के काबुल में सत्तारूढ़ तालिबान सरकार के साथ अच्छे संबंध हैं। हालांकि, अफगान अधिकारी पाकिस्तान पर हमले शुरू करने के लिए अपने क्षेत्र के उपयोग को रोकने में सफल नहीं हुए हैं।

द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, मंत्री ने कहा कि इस मामले को पिछले महीने आसिफ और आईएसआई डीजी लेफ्टिनेंट जनरल नदीम अंजुम और अफगान अधिकारियों सहित एक उच्च रैंकिंग प्रतिनिधिमंडल के बीच एक बैठक के दौरान उठाया गया था।

माउंट एवरेस्ट में तीन शेरपा पर्वतारोही हुए लापता

फोटो: IANS
फोटो: IANS

नेपाल के पर्यटन विभाग के अनुसार, बुधवार को माउंट एवरेस्ट के एक हिमदरार में तीन शेरपा पर्वतारोही लापता हो गए। विभाग के निदेशक युबराज खातिवाड़ा के अनुसार, तीनों की पहचान चिरी शेरपा, लकपा टेंडी शेरपा और लकपा रीता शेरपा के रूप में की गई है, जो कैंप 1 से रस्सी-फिक्सिंग उपकरण लेकर कैंप 2 जा रहे थे। खोज और बचाव के प्रयास जारी हैं।

जैसे-जैसे अभियान का नया मौसम नजदीक आ रहा है, उम्मीद है कि इस साल लगभग 500 पर्वतारोही दुनिया के सबसे ऊंचे पर्वत पर चढ़ने का प्रयास करेंगे। विभाग ने 2021 में रिकॉर्ड 409 एवरेस्ट परमिट जारी किए थे। 2022 में यह संख्या घटकर 325 हो गई क्योंकि रूस-यूक्रेन युद्ध ने दो युद्धरत देशों, पोलैंड और कुछ अन्य यूरोपीय देशों के संभावित पर्वतारोहियों को नेपाल आने से रोक दिया था।


इस साल चीन की अर्थव्यवस्था 5.2 प्रतिशत की दर से बढ़ने की आईएमएफ की उम्मीद

फोटो: IANS
फोटो: IANS

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष यानी आईएमएफ ने 11 अप्रैल को नवीनतम विश्व आर्थिक आउटलुक रिपोर्ट जारी की, जिसमें अनुमान लगाया गया है कि 2023 में चीन की आर्थिक वृद्धि दर 5.2 फीसदी होगी, जिससे वैश्विक अर्थव्यवस्था को सकारात्मक बढ़ावा मिलेगा।

आईएमएफ के आर्थिक सलाहकार और अनुसंधान निदेशक पियरे ओलिवियर गुलांचा ने उस दिन एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि चीन की महामारी रोकथाम नीतियों के अनुकूलन और समायोजन ने चीन की अर्थव्यवस्था को मजबूती से आगे बढ़ने में मदद की है। यह वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए एक बड़ा सकारात्मक संकेत है और चीन वैश्विक आर्थिक विकास का एक प्रमुख इंजन बन जाएगा।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;