दुनिया: पुतिन 2024 में राष्ट्रपति चुनाव फिर से लड़ेंगे और इजरायली सेना के हमले में 6 फिलिस्तीनियों की मौत

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने शुक्रवार को घोषणा की कि वह 2024 में अपने लगातार तीसरे और कुल मिलाकर छठे कार्यकाल के लिए फिर से चुनाव लड़ेंगे। एक शरणार्थी शिविर पर इजरायली बलों के हमले में कम से कम छह फिलिस्तीनियों की मौत हो गई।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

पुतिन 2024 में राष्ट्रपति चुनाव फिर से लड़ेंगे

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने शुक्रवार को घोषणा की कि वह 2024 में अपने लगातार तीसरे और कुल मिलाकर छठे कार्यकाल के लिए फिर से चुनाव लड़ेंगे। मीडिया रिपोर्ट में ये कहा गया है। रसिया टूडे की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने क्रेमलिन में एक समारोह में यह घोषणा की, जहां उन्होंने यूक्रेन के खिलाफ विशेष सैन्य अभियान में भाग लेने वाले सैनिकों को हीरो ऑफ रशिया पदक से सम्मानित किया।

पुतिन ने डोनेट्स्क पीपुल्स रिपब्लिक के हीरो अर्टिओम ज़ोगा के एक सवाल के जवाब में चुनाव लड़ने के अपने फैसले की रूपरेखा दी। 2020 में रूसी संविधान में किए गए संशोधन के तहत, एक व्यक्ति केवल दो कार्यकाल के लिए राष्ट्रपति पद पर रह सकता है। हालांकि, यह प्रावधान पहले से लागू नहीं होगी। यह पुतिन को चुनाव लड़ने में सक्षम बनाता है, जो 2000 में पहली बार राष्ट्रपति चुने गए थे और 2012 में प्रधानमंत्री के रूप में लौटने से पहले 2008 तक इस पद पर थे।

अमेरिका में भारतीय मूल के मोटल मालिक की गोली मारकर हत्या

दुनिया: पुतिन 2024 में राष्ट्रपति चुनाव फिर से लड़ेंगे और इजरायली सेना के हमले में 6 फिलिस्तीनियों की मौत

अमेरिका के उत्तरी कैरोलीना राज्य में एक बेघर अतिक्रमणकारी ने भारतीय मूल के 46 वर्षीय मोटल मालिक की गोली मारकर हत्या कर दी। पुलिस का कहना है कि हमलावर ने खुद को भी कमरे में बंद करके गोली मार ली, जिसके बाद उसकी मौत हो गई। सत्येन नाइक, जिनकी कथित तौर पर 59 वर्षीय ट्रॉय केलम ने हत्या कर दी थी। उसे न्यूपोर्ट में हॉस्टेस हाउस के एक कमरे के बाहर घायल अवस्था में पड़ा मिला, जिसके शरीर पर गोलियों के निशान थे।

फॉक्स न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, न्यूपोर्ट पुलिस प्रमुख कीथ लुईस ने कहा, ''बुधवार सुबह 10 बजे के बाद हॉस्टेस हाउस मोटल में एक व्यक्ति के अतिक्रमण के बारे में फोन आया।"

लुईस ने कहा, ''इमरजेंसी कॉल में पीछे से शोर-गुल सुनाई दे रहा था, इसके कुछ ही देर बाद 911 पर एक और कॉल आई कि एक व्यक्ति को गोली मार दी गई है।


वेस्ट बैंक में इजरायली सेना के हमले में 6 फिलिस्तीनियों की मौत

दुनिया: पुतिन 2024 में राष्ट्रपति चुनाव फिर से लड़ेंगे और इजरायली सेना के हमले में 6 फिलिस्तीनियों की मौत

 फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा है कि शुक्रवार को वेस्ट बैंक के तुबास में एक शरणार्थी शिविर पर इजरायली बलों के हमले में कम से कम छह फिलिस्तीनियों की मौत हो गई। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, "दक्षिणी तुबास में अल-फर' शरणार्थी शिविर पर इजरायली सैनिकों के हमले के दौरान फिलिस्तीनी मारे गए, जबकि कई अन्य घायल हो गए।"

स्थानीय प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि शिविर में फिलिस्तीनियों और इजरायली सैनिकों के बीच हिंसक टकराव हुआ, जिसके दौरान भारी गोलीबारी और विस्फोटों की आवाजें सुनी गईं।इज़रायली सेना ने घटना पर तुरंत कोई टिप्पणी नहीं की और कहा कि वह रिपोर्ट की जांच कर रही है।

श्रीलंका अगले वर्ष एफएओ सम्मेलन की मेजबानी करेगा

श्रीलंका फरवरी, 2024 में संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) के एशिया प्रशांत क्षेत्रीय सम्मेलन (एपीआरसी) के 37वें सत्र की मेजबानी करेगा। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने एफएओ के हवाले से बताया कि यह सम्मेलन एशिया प्रशांत क्षेत्र के 46 सदस्य देशों के कृषि मंत्रियों और उच्च अधिकारियों को खाद्य और कृषि से संबंधित चुनौतियों और प्राथमिकताओं पर चर्चा करने और क्षेत्रीय सामंजस्य को बढ़ावा देने में सक्षम बनाएगा।

श्रीलंका के कृषि मंत्री महिंदा अमरवीरा ने कहा कि यह सभा क्षेत्रीय सहयोग के लिए एक महत्वपूर्ण मंच प्रदान करेगी, जिससे श्रीलंका के कृषि परिदृश्य, मत्स्य पालन क्षेत्र और पर्यावरण के साथ-साथ भाग लेने वाले सदस्य देशों को लाभ होगा।


म्यांमार में आग लगने से 11 घर जलकर खाक

म्यांमार के मांडले क्षेत्र के मदाया टाउनशिप में आग लगने से 11 घर जलकर खाक हो गए। यहां की सरकारी मीडिया ने शुक्रवार को यह खबर दी। यह हादसा तब हुआ जब पांच साल का एक बच्चा माचिस से खेल रहा था और बिस्तर में आग लग गई।

बचाव दल के एक अधिकारी ने शुक्रवार को सिन्हुआ न्यूज एजेंसी को बताया कि बाद में आग उस घर से दूसरे घरों तक फैल गई और 11 घर जल गए। म्यांमा एलिन्न अखबार ने कहा कि मांडले क्षेत्र के मडाया टाउनशिप के ताउंगप्योन ग्यी गांव में गुरुवार को स्थानीय समयानुसार सुबह 11.30 बजे आग लग गई और लगभग एक घंटे बाद इसे बुझा दिया गया। बचाव दल ने कहा, "हमने लोगों को मलबे से बाहर निकाला और आग बुझा दी।"

अधिकारी ने बताया कि आग से कोई हताहत नहीं हुआ।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;