दुनिया: रमीज राजा ने PCB का किया बेड़ा गर्क और दक्षिण कोरिया ने सॉलिड ईंधन वाले अंतरिक्ष यान का सफलतापूर्वक परीक्षण किया

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के पूर्व अध्यक्ष रमीज राजा की पसंदीदा परियोजना पाकिस्तान जूनियर लीग (पीजेएल) ने पीसीबी की तिजोरी लगभग खाली कर दी है। दक्षिण कोरिया ने शुक्रवार को ठोस ईंधन वाले अंतरिक्ष प्रक्षेपण यान का सफलतापूर्वक परीक्षण किया।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

दक्षिण कोरिया ने सॉलिड ईंधन वाले अंतरिक्ष यान का सफलतापूर्वक परीक्षण किया

फोटो: IANS
फोटो: IANS

दक्षिण कोरिया ने शुक्रवार को ठोस (सॉलिड) ईंधन वाले अंतरिक्ष प्रक्षेपण यान का सफलतापूर्वक परीक्षण किया, रक्षा मंत्रालय ने कहा कि स्वदेशी रॉकेट के पहले परीक्षण के 9 महीने बाद यह किया गया। मंत्रालय के अनुसार, 'स्वतंत्र' अंतरिक्ष-आधारित टोही और निगरानी क्षमताओं को मजबूत करने के प्रयासों के तहत राज्य द्वारा संचालित रक्षा विकास एजेंसी (एडीडी) ने परीक्षण किया। इसने परीक्षण के स्थान का खुलासा नहीं किया।

योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, मंत्रालय ने संवाददाताओं को भेजे एक संदेश में कहा, यह उड़ान परीक्षण 30 मार्च को परीक्षण का अनुवर्ती है और हम अगले कई वर्षों में विकास प्रक्रिया के माध्यम से प्रगति हासिल करेंगे। हमारी सेना अंतरिक्ष क्षेत्र सहित रक्षा क्षमताओं को मजबूत करने के प्रयासों को दोगुना कर देगी।

लाओ कैबिनेट में फेरबदल, नए पीएम चुने गए

फोटो: IANS
फोटो: IANS

लाओ के कैबिनेट में शुक्रवार को नेशनल असेंबली (नौवीं विधानमंडल) के चौथे साधारण सत्र की समापन बैठक में फेरबदल किया गया, जिसमें सांसद सोनेक्से सिफंडोन को नया प्रधानमंत्री चुना गया। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, फानखम विपवन ने नेशनल असेंबली (एनए) की बैठक में अपने भाषण में सेवानिवृत्ति की आयु और स्वास्थ्य समस्याओं के कारण प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देने की बात कही।

1951 में जन्मे फानखम को मार्च 2021 में नेशनल असेंबली द्वारा लाओ सरकार के प्रधानमंत्री के रूप में चुना गया था। उन्होंने उपराष्ट्रपति, उप प्रधानमंत्री, लाओस के शिक्षा मंत्री, हुआफान प्रांतीय गवर्नर के रूप में भी कार्य किया है। एनए की बैठक ने राष्ट्रपति थोंग्लौन सिसौलिथ के नामांकन को भी मंजूरी दे दी है, सिफंडोन को नए प्रधान मंत्री के रूप में नामित किया गया है, जिसमें भारी बहुमत से 151 वोटों में से 149 वोट मिले हैं।


लुइसियाना तट पर हेलिकॉप्टर दुर्घटना में लापता चार लोगों की तलाश रोकी गई

फोटो: IANS
फोटो: IANS
刘杰

यूएस कोस्ट गार्ड ने लुइसियाना राज्य के तट पर दुर्घटनाग्रस्त हुए एक हेलीकॉप्टर में सवार चार लोगों के लिए खोज और बचाव अभियान को रोक दिया है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, चालक दल ने गुरुवार देर रात तक करीब 466 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में आठ घंटे तक तलाशी ली।

हेलीकॉप्टर के टुकड़े मिल गए हैं, लेकिन लापता व्यक्तियों- पायलट और अन्य तीन तेल कर्मियों का कोई पता नहीं है। तटरक्षक अधिकारी जोस हर्नाडेज ने कहा कि दुर्भाग्यपूर्ण हेलिकॉप्टर मिसिसिपी नदी के मुहाने पर एक शिपिंग चैनल के पास लगभग 16 किमी दूर दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

फिलीपींस में बाढ़ से मरने वालों की संख्या बढ़कर 44 हुई, 28 अन्य अभी भी लापता

फोटो: IANS
फोटो: IANS

फिलीपींस में भारी बारिश और बाढ़ से मरने वालों की संख्या बढ़कर 44 हो गई है। सरकारी आपदा एजेंसी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी है। समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने नेशनल डिजास्टर रिस्क रिडक्शन एंड मैनेजमेंट काउंसिल (एनडीआरआरएमसी) के हवाले से अपनी रिपोर्ट में कहा कि कम से कम 28 अन्य लोग अभी भी लापता हैं। एनडीआरआरएमसी के मुताबिक, दक्षिणी फिलीपींस में 35, मुख्य लूजोन द्वीप पर बिकोल क्षेत्र में 6 और मध्य फिलीपींस में 3 लोगों की मौत की हुई है।

दक्षिण पूर्व एशियाई देश के नौ क्षेत्रों में 500,000 से अधिक लोगों को सरकार ने सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया है। रिपोर्ट के अनुसार, फिलीपींस विश्व स्तर पर सबसे अधिक आपदा वाले देशों में से एक है। देश में औसतन हर साल 20 खतरनाक तूफान आते हैं, जिनमें से कुछ तीव्र और विनाशकारी होते हैं।


रमीज राजा के पेट प्रोजेक्ट के पहले सीजन में पीसीबी को हुआ भारी नुकसान

फोटो: IANS
फोटो: IANS

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के पूर्व अध्यक्ष रमीज राजा की पसंदीदा परियोजना पाकिस्तान जूनियर लीग (पीजेएल) ने पीसीबी की तिजोरी लगभग खाली कर दी है। मीडिया ने यह जानकारी दी। समा टीवी ने बताया कि पीजेएल के पहले सीजन में, पीसीबी ने 990 मिलियन पीकेआर यानि पाकिस्तानी रुपया से अधिक का नुकसान उठाया। इसने केवल 190 मिलियन पीकेआर अर्जित किया, यानि 800 मिलियन पीकेआर का घाटा हुआ।

खर्च किए गए धन में से, एक सूत्र ने कहा कि 280 मिलियन से अधिक पीकेआर केवल आयोजन पर खर्च किए गए। क्रिकेटरों और सहायक कर्मचारियों को दी जाने वाली अन्य फीस 440.28 मिलियन पीकेआर थी। समा टीवी ने बताया कि उनके दैनिक भत्ते के लिए, पीसीबी ने 20 मिलियन से अधिक पीकेआर खर्च किए। इसके अलावा, सुरक्षा के लिए अन्य 20 मिलियन पीकेआर खर्च किए गए। लॉजिटिस्क ने 140 मिलियन पीकेआर डकार लिए।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;