दुनिया: पाकिस्तान और तालिबान के रिश्तों में खटास और पाक विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो न्यूयॉर्क में हुए गिरफ्तार?

पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने न्यूयॉर्क में विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो की गिरफ्तारी की खबरों को 'झूठ' और 'तथ्यों के विपरीत' बताया है। पाकिस्तान ने कहा कि आतंकवादी संगठन को नियंत्रित नहीं किया गया तो काबुल के साथ इस्लामाबाद के संबंध प्रभावित होंगे।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

नाटो प्रमुख को आईएमएफ का नेतृत्व करने की सलाह दी गई : रिपोर्ट

दुनिया: पाकिस्तान और तालिबान के रिश्तों में खटास और पाक विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो न्यूयॉर्क में हुए गिरफ्तार?

नाटो के महासचिव जेन्स स्टोलटेनबर्ग अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के नए प्रमुख बन सकते हैं, नॉर्वेजियन टीवी 2 ब्रॉडकास्टर ने अमेरिका के नेतृत्व वाले सैन्य ब्लॉक के भीतर 'विश्वसनीय' स्रोतों का हवाला देते हुए यह सूचना दी है। आरटी ने टीवी 2 ने स्रोतों का हवाला देते हुए बताया कि निवर्तमान महासचिव वाशिंगटन-मुख्यालय संगठन का नेतृत्व करने के लिए अमेरिका के पसंदीदा हैं। वर्तमान में, फंड का नेतृत्व बल्गेरियाई अर्थशास्त्री क्रिस्टालिना जॉजीर्वा द्वारा किया जाता है, जिनका कार्यकाल 2024 में समाप्त होने वाला है।

आरटी रिपोर्ट के अनुसार, कई मीडिया रिपोटरें ने सुझाव दिया है कि स्टोलटेनबर्ग सितंबर में नाटो छोड़ने के लिए तैयार थे, लेकिन यूक्रेन में चल रहे संघर्ष के बीच उनका कार्यकाल 2023 के अंत तक बढ़ा दिया गया था। स्पष्ट दृष्टि में पद के लिए कोई उत्तराधिकारी नहीं होने के कारण, स्टोलटेनबर्ग का कार्यकाल 2023 से आगे भी (संभावित रूप से एक और वर्ष के लिए) बढ़ सकता है ।

'न्यूयॉर्क में बिलावल भुट्टो की गिरफ्तारी की खबरों में सच्चाई नहीं'

पाकिस्तान के विदेश कार्यालय की प्रवक्ता मुमताज जहरा बलूच ने गुरुवार को न्यूयॉर्क में विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो की गिरफ्तारी की खबरों को 'झूठ' और 'तथ्यों के विपरीत' बताया है। जियो न्यूज ने बताया कि अपने साप्ताहिक प्रेस ब्रीफिंग के दौरान एक सवाल के जवाब में, प्रवक्ता ने इस खबर को फर्जी बताया और पत्रकार के सवाल पर हैरानी जताई। कुछ सोशल मीडिया रिपोटरें में दावा किया जा रहा है कि बिलावल भुट्टो को उनकी यात्रा के दौरान न्यूयॉर्क में गिरफ्तार किया गया है।

जियो न्यूज ने बताया कि विदेश मंत्री आधिकारिक यात्रा पर हैं, जिसे विदेश कार्यालय ने 'बहुत महत्वपूर्ण' और 'पाकिस्तान के व्यापक द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने की दिशा में बड़ा कदम' करार दिया। प्रवक्ता ने कहा कि विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो की यात्रा का प्राथमिक उद्देश्य न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में जी-77 और चीन के मंत्रिस्तरीय सम्मेलन में भाग लेना और जिनेवा में अगले महीने आयोजित होने वाले क्लाइमेट रेसिलिएंट पाकिस्तान पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन के लिए परामर्श करना है।


सबसे प्रदूषित हवा वाले शहरों की सूची में ढाका शीर्ष पर

दुनिया: पाकिस्तान और तालिबान के रिश्तों में खटास और पाक विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो न्यूयॉर्क में हुए गिरफ्तार?

 बांग्लादेश की राजधानी ढाका एक बार फिर दुनिया के सबसे खराब वायु गुणवत्ता वाले शहरों की सूची में शीर्ष पर है। समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के हवाले से कहा कि गुरुवार को सुबह 8.53 बजे 251 के वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) आंकड़े के साथ ढाका सबसे खराब हवा वाले शहरों की सूची में शीर्ष स्थान पर है।

भारत के कोलकाता और वियतनाम के हनोई ने क्रमश: 201 और 192 के एक्यूआई के साथ सूची में दूसरे और तीसरे स्थान पर है। बांग्लादेश में, एक्यूआई पांच मानदंड प्रदूषकों पर आधारित है, (पीएम10 और पीएम2.5), एनओ2, सीओ, एसओ2 और ओजोन। ढाका लंबे समय से वायु प्रदूषण की समस्या से जूझ रहा है।

संयुक्त राष्ट्र ने अफगान महिलाओं के लिए विश्वविद्यालय अधिकारों की बहाली का आह्वान किया

दुनिया: पाकिस्तान और तालिबान के रिश्तों में खटास और पाक विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो न्यूयॉर्क में हुए गिरफ्तार?

 संयुक्त राष्ट्र की महिला कार्यकारी निदेशक सीमा बहौस ने विश्वविद्यालय में छात्राओं को प्रतिबंधित किए जाने के बाद अफगान महिलाओं के उच्च शिक्षा के अधिकार को बहाल करने का आह्वान किया है। उनका कहना है कि यह जितना भयावह है उतना ही अदूरदर्शी भी है। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, सीमा बहौस ने तालिबान द्वारा संचालित प्रशासन से महिलाओं और लड़कियों के पूर्ण अधिकारों को तत्काल बहाल करने का आह्वान किया है। जिसमें शिक्षा के अधिकार के साथ-साथ काम करने और पब्लिक लाइफ में हिस्सा लेने का अधिकार शामिल है।

सीमा बहौस ने कहा कि महिलाओं ने हमेशा अफगानिस्तान के विकास को आकार देने और इसकी शांति, सुरक्षा और लचीलेपन का समर्थन करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। लेकिन महिलाओं की उच्च शिक्षा को समाप्त करना, उनके ऐतिहासिक योगदान को अनदेखा करके उन्हें उनकी भविष्य की और उनके देश की क्षमता से अलग करना है।


बिलावल भुट्टो ने तालिबान को बताया, प्रतिबंधित टीटीपी पाकिस्तान की रेडलाइन है

दुनिया: पाकिस्तान और तालिबान के रिश्तों में खटास और पाक विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो न्यूयॉर्क में हुए गिरफ्तार?

पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो ने कहा कि अफगान तालिबान को बताया गया है कि प्रतिबंधित टीटीपी पाकिस्तान की रेडलाइन है और अगर आतंकवादी संगठन को नियंत्रित नहीं किया गया तो काबुल के साथ इस्लामाबाद के संबंध प्रभावित होंगे। वाशिंगटन में पाकिस्तानी दूतावास में मीडिया से बात करते हुए बिलावल ने कहा, "अगर हमें पता चला कि तालिबान टीटीपी को नहीं रोक रहा है तो हम इसे नजरअंदाज नहीं करेंगे।"

आतंकवादी घटनाओं की बढ़ती संख्या ने देश में सुरक्षा तंत्र को सतर्क कर दिया है क्योंकि बन्नू बंधक संकट से पूरे देश में सदमे की लहर है। इसी साल खैबर पख्तूनख्वा में पुलिस बल पर विभिन्न प्रकार के हमलों में 120 से अधिक पुलिसकर्मी मारे गए हैं और 125 से अधिक अन्य घायल हो गए। बिलावल अमेरिका में हैं, जहां उन्होंने बैठकें की। इस दौरान उन्होंने संयुक्त राष्ट्र प्रमुख के साथ मुलाकात की, जी77 बैठक की अध्यक्षता की और वाशिंगटन में अटलांटिक काउंसिल में बात की।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;