दुनिया: 'यूक्रेन की समस्याओं के शांतिपूर्ण समाधान की मांग कर रहा रूस' और पाक चुनाव में हिंसा में 12 की मौत

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बताया कि उनका देश 2014 से लगातार यूक्रेन की समस्याओं के शांतिपूर्ण समाधान की मांग कर रहा है। पाकिस्तान में मतदान के दिन 51 आतंकवादी हमलों और हिंसा में कम से कम 12 लोगों के मारे जाने की खबर है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

अमेरिका: इंडो-अमेरिकन सतविंदर कौर को केंट सिटी काउंसिल का अध्यक्ष चुना गया

फोटो: IANS
फोटो: IANS

वाशिंगटन में केंट सिटी काउंसिल ने सर्वसम्मति से भारतीय-अमेरिकी सतविंदर कौर को दो साल के कार्यकाल के लिए अपना अध्यक्ष चुना है। समाचार आउटलेट केंट रिपोर्टर के अनुसार, अपनी नई भूमिका में कौर, जिनका परिषद में सातवाँ साल है, बिल बॉयस की जगह लेंगी जिन्होंने उन्हें शीर्ष पद के लिए नामांकित किया था।

बॉयस ने 6 फरवरी की बैठक में कौर के चुनाव के बाद कहा, "आपको कुछ छोटी-छोटी जिम्मेदारियां निभानी हैं। मुझे यकीन है कि आप बहुत अच्छा काम करेंगी और हम आपका समर्थन करने और यह सुनिश्चित करने के लिए यहां हैं कि आप बहुत सफल हों।"

बॉयस को उनका मार्गदर्शन करने के लिए धन्यवाद देते हुए कौर ने कहा: "जैसा कि मैंने इसे शुरू किया है, मुझे पता है कि हम सभी का लक्ष्य समुदाय की सेवा करना और यह सुनिश्चित करना है कि केंट हम सभी के लिए एक बेहतर जगह है।"

रूस 2014 से बार-बार यूक्रेन की समस्याओं के शांतिपूर्ण समाधान की मांग कर रहा : पुतिन

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बताया कि उनका देश 2014 से लगातार यूक्रेन की समस्याओं के शांतिपूर्ण समाधान की मांग कर रहा है। अमेरिकी मीडिया पर्सनैलिटी टकर कार्लसन के साथ शुक्रवार को प्रकाशित एक साक्षात्कार में पुतिन ने कहा, ''हमने बार-बार यूक्रेन में 2014 में तख्तापलट के बाद पैदा हुई समस्याओं का शांतिपूर्ण तरीकों से समाधान खोजने की पेशकश की। लेकिन, किसी ने हमारी बात नहीं सुनी। और, तो और यूक्रेनी नेतृत्व, जो अमेरिका के पूर्ण नियंत्रण में था, उसने अचानक घोषणा की कि वह मिन्स्क समझौतों को पूरा नहीं करेगा। उन्हें वहां कुछ भी पसंद नहीं आया और उन्होंने इस क्षेत्र में सैन्य गतिविधि जारी रखी।''

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, राष्ट्रपति ने कहा कि इस बीच नाटो ने कई ट्रेनिंग और रिट्रेनिंग स्ट्रक्चर की आड़ में क्षेत्र में सैन्य गतिविधियां बढ़ाई। उन्होंने कहा कि यूक्रेनी अधिकारियों ने ऐसे कानून अपनाए थे जो रूसियों के अधिकारों को प्रतिबंधित करते थे। यूक्रेन में, उन्होंने घोषणा की कि रूसियों ने एक गैर-नाममात्र राष्ट्र के लिए एक कानून पारित किया है। साथ ही उन्होंने गैर-नाममात्र राष्ट्रों के अधिकारों को प्रतिबंधित करने वाले कानूनों को अपनाया है।


निज्जर के सहयोगी के घर पर गोलीबारी के सिलसिले में कनाडाई पुलिस ने दो किशोरों को गिरफ्तार किया

भारत में नामित आतंकवादी खालिस्तानी समर्थक नेता हरदीप सिंह निज्जर, जिसकी पिछले साल कनाडा में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी, से जुड़े एक सिख कार्यकर्ता के घर पर पिछले सप्ताह हुई गोलीबारी की घटना के सिलसिले में दो किशोरों को गिरफ्तार किया गया है।

इस घटना में सिमरनजीत सिंह के दक्षिण सरे स्थित घर पर 1 फरवरी को तड़के 1:20 बजे के बाद कई गोलियां चलाई गईं। रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस (आरसीएमपी) की सरे इकाई ने गुरुवार को कहा कि उनकी गंभीर अपराध इकाई ने 6 फरवरी को 140 स्ट्रीट के 7700-ब्लॉक में एक आवास पर तलाशी वारंट निष्पादित किया।

सरे आरसीएमपी कॉर्पोरल सरबजीत के संघा ने एक बयान में कहा, "पुलिस ने तलाशी के दौरान तीन शस्त्र और कई इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जब्त किए। सरे के दो 16 वर्षीय पुरुषों को शस्त्रों के लापरवाही से इस्तेमाल करने और जान-बूझकर गोली चलाने के आरोप में गिरफ्तार किया गया।"

दोनों को बिना किसी आरोप के रिहा कर दिया गया है। पुलिस ने कहा कि जांचकर्ता गोलीबारी के पीछे की प्रेरणा का पता लगाने के लिए मामले पर जानकारी इकट्ठा कर रहे हैं।

सिंगापुर पीएम ने दंपतियों से और बच्चे पैदा करने को कहा

फोटो: IANS
फोटो: IANS

सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सीन लूंग ने शुक्रवार को देश की गिरती जन्म दर का मुकाबला करने के लिए स्थानीय कपल्स को औऱ अधिक बच्चे पैदा करने के लिए प्रोत्साहित किया। चीनी नव वर्ष पर संदेश देते हुए उन्होंने कहा कि कई चीनी परिवार ड्रैगन वर्ष में पैदा हुए बच्चे को विशेष रूप से शुभ मानते हैं, यह युवा जोड़ों के लिए अपने परिवार में "लिटिल ड्रैगन" जोड़ने का एक अच्छा समय है।

प्रधानमंत्री ने जनता से कहा, "मुझे उम्मीद है कि मेरा प्रोत्साहन अधिक जोड़ों को बच्चे के लिए प्रयास करने के लिए प्रेरित करेगा, हालांकि मुझे पता है कि यह निर्णय बहुत व्यक्तिगत है।"

"हम 'सिंगापुर मेड फॉर फैमिलीज' का निर्माण करेंगे और आपकी शादी और माता-पिता बनने की आकांक्षाओं का समर्थन करना जारी रखेंगे।"

ली ने जोर देते हुए कहा कि स्वैच्छिक आधार पर सरकार द्वारा भुगतान किया जाने वाला पितृत्व अवकाश दो से चार सप्ताह तक दोगुना कर दिया गया है।


पाकिस्तान में मतदान के दिन हिंसा में 12 की मौत

पाकिस्तान में मतदान के दिन 51 आतंकवादी हमलों और हिंसा में कम से कम 12 लोगों के मारे जाने की खबर है। इस हिंसा में 39 अन्य घायल हो गए हैं। एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (आईएसपीआर) ने बताया कि खैबर-पख्तूनख्वा और बलूचिस्तान प्रांतों में 51 हमलों में 12 लोग मारे गए और 39 अन्य घायल हो गए। पाकिस्तान आम चुनाव के लिए मतदान गुरुवार शाम को संपन्न हो गए और देश को इंतजार है कि अगली सरकार किसकी बनेगी।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;